चाय के दाग से खराब हो गए हैं कपड़े तो बहुत काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

चाय के दाग से खराब हो गए हैं कपड़े तो बहुत काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

हम भारतीयों को चाय और कॉफी (Tea and Coffee) काफी पसंद होती है लेकिन कई बार ये हमारे पसंदीदा कपड़ों पर गिर जाती है और फिर हमेशा के लिए उन पर अपना निशान (चाय के दाग) छोड़ जाती है। इस वजह से हम अपने पसंदीदा कपड़ों को पहन नहीं पाते और अंत में उन्हें पोछा देते हैं। अगर आप भी चाय के निशान की वजह से अपने कपड़े नहीं पहन पा रही हैं तो आज हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं। इन टिप्स की मदद से आप आसानी से अपने पसंदीदा कपड़ों से चाय के निशानों (Home Remedies to Remove Tea and Coffee stains) को हटा सकती हैं। 

चाय दे दाग हटाने के लिए घरेलू नुस्खे- 5 home remedies to remove tea coffee stains from clothes

गर्म पानी

माना जाता है कि गर्म पानी गंदे कपड़ों को साफ करने के लिए बहुत ही अच्छा होता है। यह बहुत ही आसानी से मुश्किल और जिद्दी दागों को निकाल देता है और कपड़ों की चमक को भी बनाए रखता है। हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पानी केवल गर्म हो और बहुत अधिक गर्म ना हो, नहीं तो आपके कपड़ों का रंग भी खराब हो सकता है। 
- हो सकता है कि इस घरेलू नुस्खे के लिए आपको किसी अन्य व्यक्ति की मदद की जरूरत पड़े। 
- सबसे पहले दाग वाले कपड़े को दोनों तरफ से पकड़ें।
- अब गर्म पानी के कप में डालें और उसमें सीधा ही दाग वाला हिस्सा डालें। कपड़े को इस तरह से डालें कि पानी कपड़े के दोनों तरफ से निकले।
- धीरे-धीरे पानी डालते रहें और उसके बाद उस पर डिटर्जेंट डालें।
- अब कपड़े को पलटें और दूसरी तरफ भी डिटर्जेंट को लगाएं।
- निशान के हटने तक डिटर्जेंट को रब करें। अंत में पानी से कपड़े को धो लें।

विनेगर

विनेगर एक मल्टी परपस फूड आइटम है, जो वजन घटाने से लेकर कपड़ों की चमक को बनाए रखने के लिए उपयोग किया जाता है। अगर आप अपने रोज के कपड़ों में एक चम्मच विनेगर डालती हैं तो कपड़े सोफ्ट हो जाते हैं और उनमें से स्मेल भी नहीं आती है। चाय के निशान को हटाने के लिए ये स्टेप फॉलो करें.
- एक स्प्रे बोतल में आधा कप विनेगर और आधा कप पानी मिला लें।
- इसे अच्छे से मिला लें और सीधे दाग पर स्प्रे करें।
- इसे कम से कम 5 से 7 मिनट के लिए बैठ जाने दें और उसके बाद दोबारा से स्प्रे करें। अब इसे पानी में भिगो दें। कुछ देर में आपको खुद ही चाय या कॉफी का दाग हटता हुआ नजर आने लगेगा। 

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडे को नेचुरल क्लींजर और डिओडराइजर के लिए जाना जाता है। यहां तक कि कई लोग अपने सामान्य डिटर्जेंट में भी बेकिंग सोडा मिलाकर कपड़े धोते हैं। इससे कपड़ों की चमक बनी रहती है और कपड़े सोफ्ट भी रहते हैं। अगर आप चाय के जिद्दी निशान को निकाला चाहते हैं तो नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करें। 
- सबसे पहले आधी बाल्टी पानी को उबाल लें।
- अब इसमें कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए कपड़े को भिगो कर रखें।
- अब 1 टेबलस्पून बेकिंग सोडा सीधे दाग पर डालें।
- स्टेन को हटाने के लिए इसे अच्छे से रब करें।
- कपड़े को एक साइड रख दें और बेकिंग सोडे को सेटल होने दें।
- एक बार यह हो जाए तो कपड़े को पानी से धो लें। 

स्टेन रिमूवर

स्टेन रिमूविंग पाउडर या फिर लिक्विड इफेक्टिव डर्ट रिमूविंग केमिकल से बने होते हैं और कपड़े से जिद्दी दागों को हटाने की क्षमता रखते हैं। इनमें से कई हाइड्रोजन पेरोक्साइड से बने होते हैं जो पानी के संपर्क में आते ही दिखने वाले निशानों को हटा देता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि इसकी मदद से आप किस तरह से चाय या कॉफी के जिद्दी निशान को हटा सकती हैं।
- आधी बाल्टी पानी उबाल लें।
- अब अपने कपड़े को इसमें डाल दें और 2 टेबल स्पून स्टेन रिमूवर भी डाल दें।
- कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए इसे बाल्टी में रहने दें और फिर सामान्य तरीके से धो लें।

टूथपेस्ट

इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल केवल हार्ड सरफेस पर ही करें और कपड़ों पर ना करें। जैसे कि टूथपेस्ट आपके दांतों की गंदगी को साफ करता है उसी तरह से कार्पेट आदि चीजों से चाय के जिद्दी निशानों को भी हटा देता है।
- सबसे पहले कोई पुराना टूथब्रश लें और इस पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं।
- अब इसे रग या फिर कार्पेट पर रगड़ें, ऐसा तब तक करें जब तक पूरा सरफेस कोट ना हो जाए।
- कम से कम 5 से 8 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें और फिर सामान्य पानी से इसे धो लें। इसके बाद इसे ड्रायर की मदद से सुखा लें। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm