Happy Republic Day 2021 Wishes Quotes in Hindi - गणतंत्र दिवस पर शुभकामना संदेश

गणतंत्र दिवस, Republic Day Wishes in Hindi

26 जनवरी 2021 को भारत का 72वां गणतंत्र दिवस (republic day india) मनाया जाएगा। हर साल देशभर में हर्ष और उल्लास के साथ गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया जाता है। दरअसल, 1950 में 26 जनवरी को ही देश का संविधान लागू किया गया था। हालांकि, देश के संविधान को 26 नवंबर 1949 को पारित कर दिया गया था पर यह 26 जनवरी (26 जनवरी स्टेटस) 1950 से प्रभावी हुआ था। हर साल गणतंत्र दिवस (रिपब्लिक डे) के मौके पर देश के राष्ट्रपति द्वारा भारत के झंडे को फहराया जाता है और इसके बाद सामूहिक रूप से सभी लोग राष्ट्र गान गाते हैं। भारत की राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मौके पर लाल किले पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। यहीं से देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री जनता को संबोधित करते हैं। 
सभी लोग 26 जनवरी यानी कि गणतंत्र दिवस (गणतंत्र दिवस की बधाई) के मौके पर एक दूसरे को बधाई देते हैं और जश्न मनाते हैं। इस मौके पर अगर आप भी अपने परिजनों और दोस्तों को मैसेज भेजना चाहते हैं तो हम आपके लिए यहां कुछ गणतंत्र दिवस के शुभकामना मैसेज और संदेश लेकर आए हैं। 

Table of Contents

    गणतंत्र दिवस के मैसेज - Republic Day Message in Hindi

    गणतंत्र दिवस (gantantra diwas ki shubhkamnaye) राष्ट्रीय पर्व है। इस वजह से गणतंत्र दिवस को सभी धर्म, पंथ, जाति और समुदारय के लोगों द्वारा मनाया जाता है। इस दिन को बेहद ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। इस वजह से आप भी गणतंत्र दिवस के मौके पर अपने दोस्तों, कलीग, परिजनों और रिश्तेदारों के ये मैसेज भेजना ना भूलें।

    - इतना सुन्दर जीवन दिया हमें, कई लोगो की कुर्बानी ने, फेशन ने अंधा कर दिया हमे, जोश भरी जवानी में, क्या समझेंगे हम मौल इस आजादी का, कभी सहा नहीं दर्द हमने गुलामी का।
    - न पाल हिन्दू मुस्लिम का बैर, मेरी मां के प्यार को न बना इतना गैर, उसके दिल में सभी समान हैं, सब मिलकर रहे इसी में उसकी शान हैं।
    बचपन का वो भी एक दौर था
    - गणतंत्र में भी ख़ुशी का शौर था, ना जाने क्यों मैं इतना बड़ा हो गया, इंसानियत में मज़हबी बैर हो गया।
    - वीरों के बलिदान की कहानी हैं ये, मां के कुर्बान लालो की निशानी हैं ये, यूं लड़ लड़ कर इसे तबाह ना करना, देश हैं कीमती, उसे धर्म के नाम पर नीलाम ना करना।
    - आज़ादी का जोश कभी कम ना होने देंगे, जब भी ज़रूरत पड़ेगी देश के लिए जान लुटा देंगे, क्योंकि भारत हमारा देश है, अब दोबारा इस पर कोई आंच ना आने देंगे। Jai Hindi, हैप्पी रिपब्लिक डे।
    - खूबसूरती ऐसी है मेरे वतन की, शान है दिल में तिरंगे की, ज़िंदगी से इतना प्यार न रह गया, भारत मां का दुलार ही जीवन बन गया।

    गणतंत्र दिवस पर शुभकामना संदेश - Gantantra Diwas par Sandesh

    हर साल गणतंत्र दिवस (republic day thoughts in hindi) के मौके पर किसी न किसी देश के प्रधानमंत्री या फिर राष्ट्रपति को गेस्ट के तौर पर निमंत्रित किया जाता है। हालांकि, 2020 में कोविड-19 महामारी के फैल जाने के कारण, शायद 2021 में भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को ध्यान में रखते हुए ही गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा।

    - क्या हिन्दू-क्या मुस्लिम, क्या सिख-क्या ईसाई, मेरी मां ने कहा था, हम सब हैं भाई-भाई, गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
    - पैसे की चाह में देश छूट गया , ऐ वतन, मैं तुझसे दूर हो गया, न जानता था मैं, इस मिट्टी की खुशबू, न समझता था मैं अपनों की आरजू, आज जब तिरंगा देखा मैंने, मेरे वतन की याद आने लगी, आज जब राष्ट्रगान सुना मैंने, मुझे वतन की खुशबू सताने लगी, गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
    - न जियो धर्म के नाम पर, इंसानियत ही है धर्म वतन का, बस जियो वतन के नाम पर, गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
    - बचपन का वो भी एक दौर था, गणतंत्र में भी खुशी का शोर था, न जाने क्यों मैं इतना बड़ा हो गया, इंसानियत में मज़हबी बैर हो गया, 26 जनवरी की हार्दिक शुभकामनाएं।
    - वीरों के बलिदान की कहानी है ये, मां के कुर्बान लालों की निशानी है ये, यूं लड़-लड़ कर इसे तबाह न करना, देश है कीमती, उसे धर्म के नाम पर नीलाम न करना। गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
    - यह न पूछें कि देश ने आपके लिए क्या किया, बल्कि यह पूछें कि आप देश के लिए क्या कर सकते हैं।

    गणतंत्र दिवस के कोट्स - Republic Day Quotes in Hindi

    गणतंत्र दिवस के मौके पर देश की राजधानी दिल्ली में परेठ का आयोजन किया जाता है। दिल्ली के राजपथ पर परेठ होती है। यह परेठ 8 किलोमीटर लंबी होती है। देशभर के लोग इस परेठ को टीवी पर लाइव देखते हैं और अपने घरों में रहते हुए गणतंत्र दिवस के जश्न में शामिल होते हैं। 

    - ''किसी राष्ट्र की संस्कृति यहां पर रहने वाले लोगों के दिलों और आत्मा में निवास करती है।''  महात्मा गांधी
    - ''मुझे लगता है कि हमारा संविधान व्यावहारिक और लचीला है। यह देश में शांति बनाए रख सकता है और युद्ध के वक्त पर्याप्त मजबूत रहता है। मैं यह भी कह सकता हूं कि अगर नए संविधान के तहत चीजें गलत होती हैं तो इसका कारण यह नहीं होगा कि हमारे पास एक खराब संविधान था।'' - बी. आर. अंबेडकर
    - ''कानून व व्यवस्था राजनीतिक शरीर की दवा है और जब राजनीतिक शरीर बीमार पड़ने लगे तो दवा ज़रूर देनी चाहिए।'' – बी. आर. अंबेडकर
    - ''यहां तक कि अगर मैं देश की सेवा में मर गई तो भी मुझे गर्व होगा। मेरे खून की हर बूंद, इस देश के विकास में योगदान देगी और इसे मजबूत और गतिशील बनाने के लिए योगदान देगी।'' – इंदिरा गांधी
    - - ''हमारा देश प्रेम और स्नेह से बंधा विविधता वाला देश है। आइए गणतंत्र दिवस के इस शुभ अवसर पर  हम इस दिन को  एक-दूसरे के लिए सम्मान और प्रेम के साथ मनाएं।'' - बी. आर. अंबेडकर
    - ''शहीदों की चिताओं पर जुड़ेंगे हर बरस मेले, वतन पर मरने वालों का यही बाकी निशां होगा।''

    गणतंत्र दिवस के प्रेरणादायक विचार - Republic Day Inspirational Quotes in Hindi

    यहां तक कि देशभर के स्कूल और कॉलेजों में भी गणतंत्र दिवस (happy republic day quotes in hindi) के मौके पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इन आयोजनों में छात्र-छात्राएं कई तरह की चीजों में हिस्सा लेते हैं। ऐसे में यदि आप भी अपने दोस्तों और परिजनों को प्रेरणादायक विचार भेजना चाहते हैं तो आप  उन्हें ये मैसेज भेज सकते हैं।

    - केसरिया रंग शक्ति और साहस का प्रतीक है... सफ़ेद रंग शांति और सच्चाई का प्रतीक है… हरा रंग हरियाली और विकास का प्रतीक है।
    - तैरना है गर तो समंदर में तैरो, नदी-नालों में क्या रखा है। प्यार करना है तो इस देश से करो, इन बेवफा लोगों में क्या रखा है।
    - देश भक्त शहीदों के बलिदान से स्वतंत्र हुए हैं हम… कोई पूछे कौन हो, तो गर्व से कहेंगे… भारतीय हैं हम। गणतंत्र दिवस की ढेरों शुभकामनाएं।
    - भारत के गणतंत्र का सारे जग में मान, वर्षों से खिल रही इसकी अद्भुत शान, सब धर्मो को देकर मान, रच दिया इतिहास, इसीलिए हर देशवासी को इसमें है विश्वास।
    - मेरा दिल, मेरी धड़कन मेरी जान हो तुम, मेरे वजूद की पहचान हो तुम। हर बार मैं गर्व से सिर उठाकर कहता हूं, ऐ मेरे भारत देश, महान हो तुम।
    - कोई न पूछो कि क्या हमारी कहानी है। हमारी पहचान है बस इतनी कि हम हिंदुस्तानी हैं। गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
                                                                  Read More Inspiring Republic Day Quotes in English

    26 जनवरी पर देश भक्ति शायरी - Happy Republic Day Shayari in Hindi

    गणतंत्र दिवस (happy republic day shayari) पर आप भी अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हॉट्स एप पर ये शायरी भेजिए या फिर स्टेटस पर लगाइए और लोगों को देश के एक महत्वपूर्ण दिवस की शुभकामनाएं दीजिए। 

    - ना जुबान से, ना एसएमएस से, ना दिमाग से, ना रंगों से, ना ग्रीटिंग से, ना तोहफे से, 26 जनवरी मुबारक सीधे दिल से।
    - आइये मिलकर लोकतंत्र का जश्न मनाएं, घर-घर तिरंगा लहराए, देश के प्रति सम्मान जताएं। हैप्पी रिपब्लिक डे 2020।
    - आओ तिरंगा लहराये, आओ तिरंगा फहराये, हमारा गणतंत्र दिवस है आया, आओ मिलकर जश्न मनाएं। गणतंत्र दिवस की बधाई।
    - भारत के गणतंत्र का सारे जग में है मान, दशकों से खिल रही भारत की अद्भुत शान, सब धर्मों को देकर मान, रच गया इतिहास, इसलिए हर देशवासियों को इसमें है विशवास, गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
    - होठों पे सच्चाई रहती है, जहाँ दिल में सफ़ाई रहती है, हम उस देश के वासी हैं, हम उस देश के वासी हैं, जिस देश में गंगा बहती है।
    - अलग है भाषा, धर्म जात और प्रांत, भेष, परिवेश पर हम सब का एक ही गौरव है, राष्ट्रध्वज तिरंगा श्रेठ।
    POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

    Beauty

    Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

    INR 999 AT MyGlamm