सर्दियों में न तो ड्राई होंगे और न ही फटेंगे आपके लिप्स, बस घर पर ही फॉलो करें ये Tips

Winter Lips Care Tips in Hindi, lip care tips, dry lips

आपके होंठ और आंखें आपके चेहरे पर कैरेक्टर एड करते हैं। खासतौर पर जब हम किसी से बात करते हैं तो हमारे लिप्स ही अटेंशन का मेन फोकस होते हैं। वो आपके लिप्स ही हैं जो आपके चेहरे को दूसरे फीचर्स के साथ बैलेंस करते हैं। और जहां तक सुंदरता का सवाल है, लिप्स का सही मेकअप आपके चेहरे की ब्यूटी को बहुत ज्यादा बढ़ा सकता है। सर्दियों में मॉइश्चर कम होने की वजह से लिप्स की स्किन सूखने लगती है। ऐसे में अपने लिप्स को नरम और मुलायम बनाए रखना खासी बड़ी प्रॉब्लम साबित होती है। सर्द हवाएं होंठों की गुलाबी रंगत और नमी न चुरा लें इसके लिए घर पर ही कुछ आसान से टिप्स (Winter Lips Care Tips) को रोजाना फॉलो कर अपने होंठों मक्खन की तरह मुलायम बना सकती हैं। 

सर्दियों में ऐसे करें अपने होंठों की देखभाल Winter Lips Care Tips in Hindi

सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोगों के लिप्स ड्राई और पपड़ी वाले दिखते हैं। कभी-कभी तो यह प्रॉब्लम इतनी बढ़ जाती है कि लिप्स में क्रैक्स भी पड़ने लगते हैं, जो काफी तकलीफदेह हो जाते हैं। दरअसल, होंठों तेल की ग्रंथियां नहीं होतीं और न ही इन पर पर्यावरण से सुरक्षा देने के लिए बाल होते हैं। यही वजह है कि होंठ जल्दी रूखे हो जाते हैं और फटने लगते हैं। इसीलिए आपको इन्हें एक्सट्रा केयर करने की जरूरत होती है। यहां हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं कुछ ऐसे आसान और घरेलू टिप्स, जिनकी मदद से आप सर्दियों में अपने लिप्स को नर्म और मुलायम बनाए (Winter Lips Care Tips) रख सकती हैं -

देखें शहद का कमाल

लिप्स को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए हनी यानि शहद का भी इस्तेमाल फायदेमंद होता है, क्योंकि यह वातावरण से मॉइश्चर को अपनी ओर खींचता है। इसे अपने लिप्स पर सिर्फ 15 मिनट लगाए रखें और इसके बाद सादा पानी से धो दें। अगर लिप्स ज्यादा ड्राय हो गए हैं तो शहद को मलाई के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर लिप्स पर रोजाना लगाएं फिर देखें कमाल कि कैसे आपके लिप्स नर्म और मुलायम होकर सबके आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं।

आर्गन ऑयल भी है बेहतर

सर्दी के मौसम में आर्गन ऑयल भी स्किन, खासतौर पर लिप्स के लिए बहुत अच्छा होता है। मोरक्को से आये आर्गन ऑयल को क्रीम और मॉइश्चराइज़र जैसे अनेक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है। यह अनसेचुरेटेड फैटी एसिड्स और विटामिन ई से भरपूर होता है और स्किन द्वारा आसानी से सोख लिया जाता है। इसलिए यह लिप्स के लिए आइडियल होता है, यह लिप्स की स्किन के टेक्सचर को सुधारता है और पपड़ी पड़ने से बचाता है।

रोज लगाएं मलाई

लिप्स को सॉफ्ट रखने के लिए आप उनपर रोज दूध की मलाई लगाकर करीब एक घंटे के लिए यूं ही छोड़ दें। एक घंटे के बाद गुनगुने पानी से धो दें।

मलाई के साथ नींबू का रस

अगर आपके लिप्स डार्क हो गए हैं तो इन्हें गुलाबी रंग देने के लिए दूध की मलाई में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर लगाएं।

देसी घी का जादू

घी सिर्फ आपके खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है, बल्कि यह हमारे होंठों को गुलाबी और मुलायम भी बनाता है। घी बड़े-बुज़ुर्गों के सुझाए हुए बेहतरीन घरेलू उपायों में से एक है। 

कोकोनट ऑयल है पोषक

कोकोनट यानि नारियल का तेल को इसके पोषक और मॉइश्चराइज़िंग गुणों की वजह से जाना जाता है। अगर इसे अपने लिप्स पर लगाया जाए तो यह लिप्स की स्किन को अल्ट्रावॉयलेट रेडियेशन के नुकसान से बचाता है। यह लिप्स पर पपड़ी भी नहीं पड़ने देता। इसे मेकअप रिमूव करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे रात भर लिप्स पर लगाकर  छोड़ दें या फिर 15 मिनट के लिए लगाकर भीगी कॉटन वूल से पोंछ दें, फिर देखें यह आपके लिप्स को कितना मुलायम बनाए रखता है।

होंठों पर न फिराएं जीभ

ज्यादातर लोग अपने होंठों पर बाबार जीभ फिराते हैं लेकिन ये आदत सही नहीं है। क्योंकि इससे होंठ रूखे हो जाते हैं और इन की त्वचा खिंचने लगती है। तब लिप्स को मुलायम और नरम बनाए रखने के लिए मॉइश्चर की जरूरत होती है। इसीलिए बेहतर रहेगा कि लिप्स पर जीभ फिराने की आदत छोड़ दें।

खूब सारा पानी पिएं

गर्मियों की तुलना में हम सर्दियों में पानी कम पीते हैं। पानी न सिर्फ हमारी बॉडी को डीटॉक्स रखता है, बल्कि होंठों को भी नमी प्रदान करता है। शरीर में पानी की कमी का असर हमारे नाज़ुक होंठों पर भी पड़ता है और वे फटने लगते हैं। इसलिए गर्मी के साथ सर्दियों के मौसम में भी पानी पीने की आदत डालें। इससे होंठों को पर्याप्त पोषण मिलेगा और वे फटेंगे भी नहीं। ध्यान रखें, कम पानी पीना भी होंठ सूखने का सबसे बड़ा कारण है।

POPxo की सलाह : सॉफ्ट स्मूद लिप्स पाने के लिए ट्राई करें  MYGLAMM  ये शनदार लिप केयर एंड मेकअप प्रोडक्ट्स -

Beauty

LIT - pH Lip Balm - Main Squeeze

INR 345 AT MyGlamm

Beauty

K.Play Flavoured Lipgloss - Melon Squeeze

INR 595 AT MyGlamm

Beauty

Butterlicious Liquid Matte Lipstick - Rosé

INR 895 AT MyGlamm