सर्दियों के मौसम में स्किन बहुत ड्राई लग रही है तो ट्राई करें ये 100% शुद्ध देसी नुस्खा

Winter Dry Skin Home Remedies, Winter Dry Skin, Home Remedies, dry skin

सर्दियों के मौसम स्किन का ड्राई होना आम बात है। लेकिन जिसकी स्किन पहले से ही ड्राई (Dry Skin) हो उनको ज्यादा परेाशानी होती है। दरअसल सर्दियों के मौसम में चलने वाली शुष्क हवा त्वचा से नमी को सोख लेती है, जिस वजह से त्वचा बेजान और रूखी होने लगती है। इस रूखेपन से बचने के लिए हम तरह- तरह के उपाय आज़माते हैं। कभी अपना मॉइश्चराइजर बदलते हैं तो कभी कोल्ड क्रीम खरीद लाते हैं। मगर आपको अब ये सब करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि आप घर बैठे घर पर मौजूद चीजों से ही सर्दियों में अपनी ड्राई स्किन (Winter Dry Skin Home Remedies) को मक्खन की तरह मुलायम और चमकदार बना सकते हैं। 

सर्दियों में स्किन का रूखापन दूर करने का देसी नुस्खा Winter Dry Skin Home Remedies in Hindi

अगर आपकी स्किन भी ड्राई है या फिर सर्दियों में ड्राई हो गई है तो चिंता मत कीजिए। ऐसी कई सारी चीज़ें हैं, जिन्हें आप अपनी रूखी त्वचा (Winter Dry Skin Home Remedies) को हाइड्रेट रखने और इसे दिखने और महसूस करने में कोमल और सिल्की बनाए रखने के लिए कर सकते हैं। आज यहां हम आपको 3 ऐसे सरल और कारगर देसी नुस्खे बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल स्किन की ड्राईनेस को खत्म करने के लिए पुराने समय से अब तक किया जा रहा है। तो आइए जानते हैं सर्दियों में स्किन का रुखापन दूर करने का देसी नुस्खा -

देसी नुस्खा नंबर 1 - मलाई

मलाई खाने में जितनी टेस्टी होती है उससे कई ज्यादा इसके ब्यूटी बेनिफिट्स भी हैं। मलाई हमारी स्किन को खूबसूरत बनाने के साथ कई परेशानियों को दूर करने में मदद करती है। खासतौर पर सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए मलाई रामबाण है। मलाई में पाए जाने प्रोटीन और विटमिन स्किन में कोलेजन के प्रॉडक्शन को बढ़ाता है। इससे स्किन जवां और बेबी सॉफ्ट रहती है और साथ इससे स्किन में चमक आ जाती है। 
कैसे इस्तेमाल करें - 
मलाई का इस्तेमाल आपको इस तरह करना है कि इसे लगाने के बाद आपको कम से कम 2 से 5 घंटे का समय देना है। इसीलिए रात में सोने से 2 घंटे पहले मलाई में थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं या फिर सिर्फ मलाई भी लगा सकते हैं और उसके बाद अपना काम करें फिर सोने से ठीक पहले चेहरे को मुलायम कपड़े से पोंछ लें और सो जाएं। अगले दिन उठकर चेहरा धोएं। देखिए आपके चेहरे का निखार और सॉफ्टनेस दोनों कैसे दिन पर दिन बढ़ती जायेगी।

देसी नुस्खा नंबर 2 - देसी घी

शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही घी हमारी त्वचा की सेहत को भी दुरुस्त रखता है। चेहरे की नमी बरकरार रखने के साथ ही घी का इस्तेमाल त्वचा के लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित हो सकता है। चेहरे से लेकर होंठों तक के लिए घी काफी लाभदायक माना जाता है। इसका इस्तेमाल ड्राई स्किन वालों के लिए खासतौर पर काफी असरदायक रहता है।
कैसे इस्तेमाल करें -
घी का इस्तेमाल आप सर्दियों में मॉइश्चराइजर की तरह कर सकती है। जी हां, रोज़ सुबह नहाने से पहले आधा चम्मच घी से त्वचा की मालिश करें। इससे त्वचा मुलायम होगी और उसे नमी भी प्रदान होगी। साथ ही घी में पाया जाने वाला विटामिन ई झुर्रियों को दूर भगाने में मदद करता है। 

देसी नुस्खा नंबर 3 - मक्खन

यहां हम बाहर से आने वाले बटर की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि सफेद मक्खन की सलाह दे रहे हैं। ये आप मलाई से घी निकालने के प्रोसेस के बीच में बना सकती हैं। सफेद मक्खन में कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन डी और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। मक्खन में फैटी एसिड और विटामिन ई भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। ये दोनों तत्व त्वचा को न सिर्फ मॉइश्चराइज़ करते हैं, बल्कि मुलायम बनाकर उसका ग्लो भी बढ़ाते हैं। मक्खन का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।
कैसे इस्तेमाल करें -
इसके लिए आपको एक पका हुआ केला लेना है और उसमें मक्खन डालकर मिक्स करके पैक बनाना है। इसे आप चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखें और बाद मुंह धो लें। फिर देखिए आपकी स्किन कैसे मक्खन की तरह सॉफ्ट-सॉफ्ट हो जायेगी।
नोट - आप ऊपर दिये गये तीनों देसी नुस्खे में से कोई भी एक उपाय ट्राई कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन बहुत ऑयली है और मुहांसों की भी शिकायत रहती हैं तब ये उपाय आप अपने पर प्रयोग न करें।

POPxo की सलाह : सॉफ्ट स्मूद स्किन पाने के लिए ट्राई करें  MYGLAMM  ये शनदार स्किन केयर प्रोडक्ट्स -

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm