क्यों बालों के लिए अच्छी होती है स्कैल्प स्क्रबिंग, जानें इसके कमाल के फायदे

क्यों बालों के लिए अच्छी होती है स्कैल्प स्क्रबिंग, जानें इसके कमाल के फायदे

हम में से कई महिलाएं और लड़कियों का सपना होता है कि उनके बाल लंबे और शाइनी हों लेकिन स्कैल्प को स्वस्थ रख पाना काफी मुश्किल हो जाता है। हालांकि, हमारी स्कैल्प (Scalp) भी उतनी ही केयर की हकदार है, जितने के हमारे बाल और त्वचा। इसके साथ ही अगर आपकी स्कैल्प स्वस्थ रहती है तो आपके बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है। 

स्कैल्प स्क्रबिंग क्या है और ये कैसे फायदेमंद है?- What is Scalp Scrubbing and What are Its Benefits in Hindi

क्या होती है स्कैल्प स्क्रबिंग?

स्कैल्प दरअसल आपके सिर का वो हिस्सा होता है, जहां से बाल उगते हैं। इस वजह से अगर आप अपनी स्कैल्प को स्वस्थ रखना चाहती हैं तो उसे एक्सफोलिएट (Scalp Exfoliation) करना बहुत जरूरी है। एक्सफोलिएशन की मदद से डेड स्किन सेल्स, धूल-मिट्टी आदि चीजे जो स्कैल्प से चिपक जाती हैं, वो निकलती है। 
स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने से आपकी त्वचा की तरह आपकी स्कैल्प भी फ्रेश हो जाती है और बालों को बढ़ने में मदद मिलती है। कई सारे लोग अपने बालों का तो ध्यान रखते हैं लेकिन अपनी स्कैल्प का ध्यान रखना भूल जाते हैं और इस वजह स्कैल्प पर डेड लेयर इकट्ठी होती रहती है और बालों का बढ़ना कम होता जाता है।

स्कैल्प स्क्रबिंग के फायदे

डेड लेयर को हटाए

जब आप अपनी स्कैल्प को अच्छे से साफ नहीं करते हैं तो आपकी स्कैल्प पर धूल, मिट्टी और डैंड्रफ जमा हो जाता है। कई बार अलग-अलग हेयर प्रोडक्ट जैसे कि हेयर जेल, स्प्रे का इस्तेमाल करने की वजह से भी हेयर फॉलिसेल्स ब्लॉक हो जाते हैं। इससे भी बालों का बढ़ना रुक जाता है। ऐसे में बालों में स्क्रबिंग करने से आपकी स्कैल्प से धूल, मिट्टी और डैंड्रफ आदि सब चीजें हट जाती हैं और हेयर फॉलिसेल्स वापस से बढ़ने लगते हैं।

हेयर ग्रोथ बेहतर होती है

स्कैल्प स्क्रबिंग से डेड स्किन सेल्स हट जाते हैं। इससे हेयर फॉलिसेल्स को साफ और स्वस्थ माहौल मिलता है और बाल एक बार फिर से बढ़ने लगते हैं। यदि आपकी स्कैल्प पर धूल, मिट्टी और डेड स्किन सेल्स होते हैं तो बालों का बढ़ना बंद हो जाता है। 

ड्राई स्कैल्प और डैंड्रफ को कम करें

स्कैल्प पर कई बार डैंड्रफ (Dandruff) हो जाता है लेकिन यदि आप अपनी स्कैल्प को एक्सफोलिएट करते हैं तो इससे ना ही आपकी ड्राई होती है और ना ही स्कैल्प पर डैंड्रफ होता है। एक्सफोलिएटिंग से स्कैल्प स्वस्थ बनी रहती है। 

शाइनी बाल

स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने से हेयर फॉलिसेल्स साफ होते हैं। इससे आपके बाल तो बढ़ते ही हैं बल्कि साथ ही शाइनी भी बनते हैं। 

DIY स्कैल्प स्क्रब

मार्केट में कई तरह के स्कैल्प स्क्रब मौजूद है लेकिन अगर आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकते हैं। 
आपको चाहिए
- 1/4 कप ऑलिव ऑयल
- 1/2 कप ब्राउन शुगर
ऐसे करें इस्तेमाल
एक कटोरी में दोनों को अच्छे से मिला लें। अब इससे अपनी स्कैल्प पर मसाज करें और कुछ मिनटों बाद सामान्य पानी से अपना सिर धो लें। 

कैसे एक्सफॉलिएट करें स्कैल्प?

स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने का मतलब ये नहीं है कि आपको अपने स्कैल्प के साथ हार्श होना है। इसका मतलब है कि आपको जेंटली काम करना है। बाजार में अलग-अलग तरह के एक्सफोलिएटिंग प्रोडक्ट मौजूद हैं। आप अपनी स्कैल्प टाइप के अनुसार इनका चुनाव कर सकते हैं या फिर इसके लिए अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। 
एक्सफोलिएट करने के लिए सबसे पहले अपने बालों को हिस्सों में बांट लें और प्रोडक्ट को सीधे स्कैल्प पर लगाएं। अब अपनी स्कैल्प पर उंगलियों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फिर सामान्य पानी से धो लें। 

आपको हफ्ते में कितनी बार स्कैल्प स्क्रबिंग करनी चाहिए?

आप कितने हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, ये उस पर निर्भर करता है। साथ ही आप कितना अधिक धूल-मिट्टी और प्रदूषण के संपर्क में आते हैं। नहीं तो आप महीने में केवल एक से दो बार भी अपनी स्कैल्प को एक्सफोलिएट कर सकते हैं। 

POPxo की सलाह: MyGlamm के इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ अपने मेकअप गेम को रखें ऑन प्वाइंट।

Make Up

MyGlamm Magic Potion - Mermaid

INR 995 AT MyGlamm

Make Up

MyGlamm K.Play Flavoured Lipstick

INR 499 AT MyGlamm

Beauty

CLEAN BEAUTY CHAMOMILE LIQUID EYELINER

INR 850 AT MyGlamm