वजन घटाने के लिए सरसों के साग को अपनी डाइट में करें एड, इसके हैं कई कमाल के फायदे

वजन घटाने के लिए सरसों के साग को अपनी डाइट में करें एड, इसके हैं कई कमाल के फायदे

मकई दी रोटी ते सरसों दा साग पंजाब में ये बहुत ही मशहूर और शायद आपने भी कभी न कभी ये बात तो सुनी ही होगी। सर्दियों में सरसों का साग (Mustard Greens) खाने का अपना अलग ही मजा आता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही हेल्दी भी होता है। अगर आप ये नहीं जानते हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि साग को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी सेहत पर कितना सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

सरसों के साग के फायदे- Mustard Green Benefits for Health in Hindi

अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट

सरसो के साग में काफी अधिक मात्रा में विटामिन के, विटामिन ए और विटामिन सी होता है। साथ ही ये मैंगनीज, फोलेट और विटामिन ई का भी बेहतरीन स्त्रोत है। इस वजह से ये हरी सब्जी अस्थमा, दिल की बीमारी के लिए बहुत ही अच्छी है। 

डिटॉक्सिफिकेशन में करे मदद

सरसों के साग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और सल्फर बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करती है और कार्डियो हेल्थ को बनाए रखती है। साथ ही इसके सेवन से कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं। अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं तो आप खुद ही खुद को डिटॉक्सिफाई कर सकते हैं।

स्वस्थ दिल

साग कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और ये फॉलेट का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है, जिसकी मदद से होमोसिस्टीन का बिल्डअप नहीं होता है। साथ ही दिल भी स्वस्थ रहता है।

एंटी इंफ्लामेटरी

साग में विटामिन के और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट होते हैं और कैंसर के खतरे को कम करते हैं।

डाइटरी फाइबर्स

साग, डाइटरी फाइबर का सेवन करने का एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। ये शरीर में गुड कॉलाजन को बढ़ाता है और मेटाबॉलिज्म को मैनेज करता है। साथ ही पेट को भी ठीक रखता है। 

हड्डियों को रखें मजबूत

ये कैल्शियम और पोटेशियम का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है और इस वजह से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। 

वजन घटाए

सब्जियों में काफी अधिक मात्रा में डाइटरी फाइबर होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बनाए रखता है और बॉडी वेट को सस्टेन करता है। तो इस वजह से तो आपको साग को अपनी डाइट में शामिल कर ही लेना चाहिए। 

मेंटल हेल्थ को करे इंप्रूव

उम्र के साथ मेंटल हेल्थ भी प्रभावित होती है। रिपोर्ट के मुताबिक कहा जाता है कि हरी सब्जियों को रोज खाने से मेंटल हेल्थ 50 प्रतिशत तक बेहतर होती है।

अस्थमा पेशेंट के लिए है अच्छा

सरसों के साग में मौजूद विटामिन सी में इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी होती हैं, जो अस्थमा के मरीजों में मौजूद हिस्टामिन नाम के तत्व को तोड़ देता है। इसके अलावा साग में मौजूद मैग्नीशियम से लंग्स रिलैक्स होती हैं।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm