घरेलू नुस्खों के चक्कर में भूलकर भी न सीधे चेहरे पर न लगाएं ये चीजें, झुलस सकती है स्किन

things never apply on face, baking soda, lemon, toothpaste, sugar and salt

लोगों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि हर किसी की स्किन अलग होती है और सभी तरह के घरेलू नुस्खे या DIY ब्यूटी टिप्स सभी की स्किन पर फिट नहीं बैठते हैं, जो न सिर्फ त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं बल्कि आपकी परेशानी और बढ़ा सकते हैं। लॉकडाउन के चलते हमने कई तरह के घरेलू उपाय अपनाएं होंगे और ज्यादातर लोगों को इससे फायदे भी हुए हैं। कोरोना काल के चलते हम में से कई लोग अब पार्लर के चक्कर लगाने से डर महसूस कर रहे हैं। लेकिन इसका ये मतबल बिल्कुल भी नहीं है कि आप कोई भी चीज बिना सोचे-समझे अपने फेस पर लगा लें। क्योंकि इसका नतीजा बहुत बुरा भी हो सकता है। 

भूलकर भी चेहरे पर सीधे न लगाएं ये चीजें Things never use Things directly on face in Hindi

आजकल ज्यादातर लोग घर पर ही तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं और स्किन को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए। लेकिन हर चीज का इस्तेमाल करने का एक तरीका होता है आप कुछ भी फेस पर डायरेक्ट नहीं लगा सकते हैं, खासतौर पर ऐसी चीजें, जिनमें एसिड और ब्लीचिंग एजेंट होता है। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ ही चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें, फेस या कहीं भी स्किन पर सीधे यानि डायरेक्ट नहीं लगाना है। क्योंकि ये न सिर्फ आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाएंगी बल्कि आपकी चेहरे की रंगत भी बिगाड़ सकती हैं। तो आइए जानते हैं कौन-सी हैं वो चींजे, जिन्हें सीधे फेस पर नहीं लगाना चाहिए (things never apply on face) -

नींबू Lemon Never Use Directly on Face

बहुत लोगों को आपने देखा होगा कि स्किन पर डायेरक्ट नींबू का छिलका रगड़ने लगते हैं। उन्हें हल्की-हल्की जलन भी होती है लेकिन इसे वो इग्नोर कर देते हैं। पर इसका साइड इफेक्ट चेहरे पर जरूर दिखता है। जी हां, नींबू का डायरेक्ट फेस पर इस्तेमाल करने से स्किन पर रैशेज हो जाते हैं। इसीलिए इसे हमेशा दही, दूध, बेसन या फिर गुलाब जल में मिक्स करके ही प्रयोग करना चाहिए।  

सिरका Vinegar Never Use Directly on Face

सिरका बालों के लिए कंडीशनर के तौर पर काम करता है लेकिन स्किन पर इसका डायरेक्ट इस्तेमाल करने से चेहरा झुलस भी सकता है। जी हां, क्योंकि सिरका एसिडिक नेचर का होता है और इससे स्किन इरीटेशन और रैशेज जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। इसीलिए इसकी बहुत कम मात्रा और वो भी किसी भी चीज में मिला कर ही लगाना चाहिए।

टूथपेस्ट Toothpaste Never Use Directly on Face

कई लोग टूथपेस्ट की इस्तेमाल चेहरे पर फेस पैक की तरह कर लेते हैं। लेकिन आपको बता दें डायरेक्ट टूथपेस्ट आपकी त्वचा में जलन और सूजन पैदा कर सकता है, जिससे चेहरे की रंगत बिगड़ सकती है और रंजकता आ सकती है, खासतौर पर फ्लेवर्ड टूथपेस्ट के इस्तेमाल से। अगर आपकी स्किन जल गई है और आप उसे ठंडक पहुंचाने के लिए भी टूथपेस्ट का इस्तेमाल स्किन पर करते हैं, तो भी ये स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। 

चीनी और नमक Sugar and Salt Never Use Directly on Face

अब आप सोच रहे होंगे कि चीनी और नमक भला चेहरे को कैसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो हम आपको बता दें कि चीनी और नमक कण तेज धार वाले होते हैं, ये आपकी स्किन को चोट पहुंचा सकते हैं। इससे स्किन में खरोंज लगती है और चेहरे की रंगत भी बदल जाती है। इसीलिए इसका इस्तेमाल किसी ऑयल या पानी में भिगो कर ही किया जाता है।

बेकिंग सोडा Baking soda Never Use Directly on Face

कई घरेलु नुस्खों में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल होता है। लेकिन सीधे इसके चेहरे पर इस्तेमाल करने से आपका चेहर बुरी तरह से झुलस भी सकता है और सूजन भी आ सकती है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बेकिंग सोडा को कभी चेहरे पर सीधे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। चूंकि बेकिंग सोड़ा प्रकृति में क्षारीय है, इसलिए यह कई दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। वहीं अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो आप बेकिंग सोडा का किसी भी तरह से इस्तेमाल न ही करें तो सही रहेगा।

POPxo की सलाह : सॉफ्ट स्मूद स्किन पाने के लिए ट्राई करें  MYGLAMM  ये शनदार स्किन केयर प्रोडक्ट्स -

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm