रोजाना मेकअप प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से खराब हो सकती है आपकी स्किन, जानिए इसके नुकसान

neven Skin Tone, Side Effects of Daily Makeup Use, uneven Skin Tone, everyday makeup, skin problems

हम लोग अपनी स्किन को बेदाग, निखरा और हेल्दी बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स, रिच डाइट, हेल्दी खाना, हर छोटी सी दिक्कतों के लिए भी ब्यूटिशियन या स्किन स्पेशलिस्ट के पास जाना.... और भी न जाने क्या-क्या। लेकिन सबसे बड़ी भूल भी हम ही करते हैं, जिसकी वजह से हमें आये दिन तरह-तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से गुजरना पड़ता है। हम खुद जानबूझ कर हर समय अपने चेहरे को परफेक्ट लुक देने के लिए मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। यही वजह है कि मेकअप आप के रूटीन का अहम हिस्सा बन चुका है। लेकिन अति हर चीज की बुरी होती है। उसी तरह बिन वजह हर समय, रोजाना मेकअप प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से (Side Effects of Daily Makeup Use) आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंच सकता है।

रोजाना मेकअप लगाने के नुकसान Side Effects of Daily Makeup Use in Hindi

मेकअप करना एक ऐसी कला है जो आपका आत्मविश्वास बढ़ाती है और आपको खूबसूरत दिखाती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो हर समय मेकअप करके रेडी रहते हैं, जैसे कि - सुबह उठते ही मेकअप लगा लेते हैं, जिम जाते समय, एक्सरसाइज करते समय, शाम को भी और तो और रात में सोते समय मेकअप रिमूव करने में भी आलस कर जाते हैं। इस तरह से रोजाना मेकअप करना आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। दरअसल, मेकअप में मौजूद बैक्टीरिया प्रदूषित हवा के साथ मिल जाते हैं जो आपकी स्किन के कोलेजन को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे स्किन में नई कोशिकाएं विकसित नहीं हो पाती। नतीजा समय से पहले आपकी स्किन पर एजिंग इफेक्ट नजर आने लगता है। आज यहां हम आपको रोजाना या ज्यादातर मेकअप इस्तेमाल (Side Effects of Daily Makeup Use) करने के कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप सचेत हो सकें स्किन से जुड़ी दिक्कतों (skin problems) से छुटकारा पा सकें।

होंठों का काला होना

धब्बे से पड़ जाते हैं। साथ ही होंठ काले दिखने लगते हैं। क्योंकि लिपस्टिक मे मौजूद कैमिकल आपके होंठों का नैचुरल गुलाबीपन छीन लेते हैं। साथ ही ज्यादा समय तक लिपस्टिक लगाये रखने से उसमें नमी के कारण बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं जो आपके होंठों पर प्रजनन स्थल बना लेते हैं। यही कारण है कि ये समस्या काफी समय तक बनी रहती है। इसीलिए जब जरूरत हो तभी होंठों पर लिपस्टिक लगाएं और कोशिश करें कि लिपस्टिक अच्छे ब्रांड की ही खरीदें। 

आंखों में संक्रमण

आंखों के आस-पास की जगह बेहद संवेदनशील होती है। इसीलिए इसकी साफ-सफाई बेहद जरूरी है। ऐसे ज्याद समय तक मेकअप लगे रहने से उसमें बैक्टीरिया व धूल-मिट्टी आदि कि परत जम जाती है और इससे आंखों में संक्रमण होने का खतरा रहता है। आई मेकअप प्रोक्ट्स में इस्तेमाल होने वाले कैमिकल्स हमारी आंखों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। इसकी वजह से उनकी आंखों में जलन पड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। इसीलिए जब भी आई मेकअप करें तो उसके बाद उसे अच्छे से रिमूव करना बिल्कुल भी न भूलें।

कील-मुंहासों की समस्या

ज्यादातर लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है और इस वजह से कील-मुंहासे बड़ी ही आसानी से निकल आते हैं। ऐसे में रोजाना या फिर ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट के इस्तेमाल से उन्हे स्किन एलर्जी की समस्या हो जाती है। रोजाना मेकअप करने से स्किन में मेकअप के अंश जमा होने लगते हैं जिससे मुहांसे होने शुरु हो जाते हैं। 

उम्र से पहले एजिंग

आपने देखा होगा ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट इस्तेमाल करने वालों की स्किन पर उम्र से पहले ही एजिंग के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। क्योंकि इनमें मौजूद कैमिकल्स आपकी स्किन की कोशिकाओं पर उल्टा असर डालते हैं। इसीलिए मिनिरल या ऑर्गेनिक मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें और हो सकें तो जब जरूरत हो तब ही इन्हें अपने चेहरे पर अप्लाई करें। बाकि समय स्किन को नैचुरल ही हाइड्रेट रखें।

त्वचा की असमान रंगत

बहुत सी महिलाएं अपनी त्‍वचा के असमान रंग (Uneven Skin Tone) को छुपाने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं, लेकिन वहीं, ज्यादातर महिलाएं अपनी त्वचा के लिए सही उत्पादों का चयन करना नहीं जानती हैं, जिसकी वजह से उनकी त्‍वचा के रंगत फीकी पड़ने लगती है और उनकी त्वचा के रंग असमान दिखने लगती है।

POPxo की सलाह : कैमिकल फ्री मेकअप के लिए ट्राई करें MYGLAMM  ये शनदार प्रोडक्ट्स -

Beauty

LIT Radiant Matte Compact Powder - Serving Face

INR 495 AT MyGlamm

Beauty

Stay Defined Liquid Eyeliner Brow Powder - Ebony & Walnut

INR 1,095 AT MyGlamm

Beauty

LIT Liquid Matte Lipstick - DM Slide

INR 395 AT MyGlamm

Beauty

Treat Love Care Brightening Foundation

INR 995 AT MyGlamm