हल्दी, मेहंदी से शादी तक क्या पहने और कैसे दिखें खूबसूरत - Shadi ke Liye Dress for Girl

Shadi ke Liye Dress for Girl, दुल्हन लहंगा डिजाइन

त्योहारों का सीजन खत्म होते ही शादी के सीजन की शुरुआत हो जाती है और भारत में शादी किसी त्योहार से कम थोड़ी ना होती है। इस वजह से शादी वाले घर में अलग ही रौनक, खुशी और बहुत सारा उल्लास नजर आता है। शादी (shadi ke liye dress for girl) के लिए परिवार कई महीनों पहले से ही तैयारियों में लग जाते हैं। सजावट से लेकर कपड़ों (दुल्हन लहंगा डिजाइन) तक बहुत सी चीजें होती हैं और सबकी तैयारियों में कई बार परिवारों को कई महीनों का वक्त भी लग जाता है। शादी का सबसे बेस्ट पार्ट होता है खाना और शॉपिंग। लड़कियों के लिए तो शादी तैयार होने का यूं कहें कि सजने और सवरने का एक मौका है, जिसे वो बिल्कुल नहीं छोड़ती हैं। इस वजह से उनके लिए शादी में सबसे अधिक महत्वपूर्ण उनका मेकअप और ड्रेस (लहंगे की डिजाइन) होती है। लड़कियां इस बात का पूरा ध्यान रखती हैं कि वो हर एक फंक्शन में खास लगें। 
हालांकि, शादी का सबसे अधिक महत्व को दुल्हन और दूल्हे के लिए होता है क्योंकि अंत में उनके लिए ही तो इतने सारे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है और इन रस्मों में सबसे अहम भूमिका भी उन्ही की होती है। इस वजह से दुल्हन का अपनी शादी में सबसे खास और अलग दिखना जरूरी होता है। इस वजह से दुल्हन अपने लिए एक से एक बेहतरीन ड्रेस चुनती है। अब अगर आप अपनी शादी की तैयारियों में लगी हुई हैं और ड्रेस नहीं चुन पा रही हैं तो आज हम आपके लिए कुछ बहुत ही खूबसूरत वेडिंग ड्रेस ऑप्शन्स (sangeet dress for bride) लेकर आए हैं।

Table of Contents

    दुल्हन के लिए लहंगे की डिज़ाइन - Dulhan ke liye Lehenga

    शादी का दिन दुल्हन के लिए बहुत ही अहम होता है। इस दिन वह एक उम्रभर के नए बंधन में बंध जाती है। कहा जाता है कि शादी के साथ ही एक लड़की की नई जिंदगी शुरू होती है और इस वजह से शादी (dulhan ke liye lehenga) के लिए हर लड़की सबसे अलग और खूबसूरत लहंगा (ब्राइडल लहंगा) खोजती है। एक ऐसा लहंगा जो केवल उसी के लिए बना हो। आज हम आपके लिए कुछ लहंगा डिजाइन लाए हैं, इनकी मदद से आप आसानी से अपने स्पेशल डे के लिए बेस्ट लहंगा ढूंढ पाएंगी।

    नेट का लहंगा

    मार्केट में आपको आसानी से अलग-अलग कलर और डिजाइन के नेट के लहंगे (नेट का लहंगा) मिल जाएंगे। इन पर कई तरह की कढ़ाई या फिर एंब्रॉयडरी काम किया गया होता है, जो इस तरह के लहंगो (वेडिंग लहंगा) की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं। इस वजह से आप अपने डी डे को इस तरह के नेट के लहंगे के साथ और भी अच्छा बना सकती हैं। 

    पार्टी वियर लहंगा

    आप चाहें तो अपने खास दिन के लिए कोई हैवी ब्राइट कलर का लहंगा (पार्टी वियर लहंगा) भी कैरी कर सकती हैं। जरूरी नहीं कि आप लाल या फिर गुलाबी रंग का ही लहंगा खरीदें। आप चाहें तो इसकी जगह ट्रेंडी लहंगा भी चुन सकती हैं। इसके लिए आप आलिया भट्ट से इंस्पिरेशन ले सकती हैं।

    इंडो वेस्टर्न लहंगा

    वक्त बदल रहा है और वक्त के साथ चलते रहने के लिए बदलाव जरूरी हो जाता है। इस वजह से आप चाहें तो अपनी शादी में इंडो वेस्टर्न (इंडो वेस्टर्न लहंगा) लुक भी ट्राई कर सकती हैं। इंडो वेस्टर्न बहुत ही ट्रेंडी और स्टाइलिश है और ये आपको लहंगे का लुक भी देगा। 

    वेलवेट लहंगा

    वेलवेट लहंगे (वेलवेट लहंगा) शायद इस प्रकार के लहंगे हैं जो कभी आउट ऑफ फैशन नहीं होते हैं। आप पहले भी वेलवेट लहंगे देखते होंगे और आज भी आपको मार्केट में एक से एक खूबसूरत और शानदार वेलवेट का लहंगा मिल जाएगा।

    अंब्रेला कट लहंगा

    अंब्रेला कट लहंगे (अंब्रेला कट लहंगा) की सबसे खास बात ये है कि इनमें घेर काफी अधिक होता है और इस वजह से बहुत ही खूबसूरत लगते हैं। क्योंकि हर लड़की को घेर वाले लहंगे पसंद होता है और अंब्रेला कट लहंगों का घेरा तो बहुत ही ज्यादा होता है। 

    हल्दी रसम के लिए बेस्ट हैं ये डिजाइन - Haldi Rasam ke liye Dress

    हल्दी की रस्म (haldi rasam) भारतीय धर्म की शादी में काफी अहम होती है। यह रस्म (हल्दी रसम) दूल्हा और दुल्हन दोनों के लिए होती है। इस मौके पर मुख्य रूप से पीले रंग के कपड़े (haldi ke liye dress) पहने जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपनी हल्दी की रस्म को ट्रेंडी बनाना चाहती हैं तो नीचे दी गई येलो कलर की ड्रेस ट्राई कर सकती हैं।

    अनारकली फ्रॉक सूट

    अनारकली फ्रॉक सूट सबसे पहले तो बहुत ही आरामदायक होते हैं। दूसरा हल्दी जैसी रस्म के लिए इस तरह के सूट एक दम परफेक्ट हैं। आप येलो कलर का अनारकली सूट अपनी पसंद अनुसार हैवी या फिर लाइट एंब्रॉयडरी वर्क वाला खरीद सकती हैं। 

    डिजाइन वाले ब्लाउज

    अगर आप सूट नहीं पहनना चाहती हैं तो इस तरह के मौकों पर आप हैवी ब्लाउज और लाइट लहंगा या फिर साड़ी भी पहन सकती हैं। इस दौरान ध्यान रखें कि आपका ब्लाउज डिजाइनर (डिजाइन वाले ब्लाउज) और हैवी वर्क वाला है और उसके साथ लाइट वेट लहंगा या फिर साड़ी हो।

    स्टाइलिश गाउन

    आप चाहें तो खुद के लिए स्टाइलिश खूबसूरत गाउन (शादी में पहनने के लिए गाउन) भी खरीद सकती हैं। दरअसल, वक्त बदल रहा है और ऐसे में अगर आपको अपने लुक्स के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है तो आपको गाउन ट्राई करना चाहिए।

    मेहंदी के दिन ऐसे दिखें खास - Mehendi Rasam Tips in Hindi

    मेहंदी का फंक्शन शादी (shaadi ke kapde) से एक या दो दिन पहले किया जाता है। मेहंदी के दिन वैसे तो घर के अहम लोग ही होते हैं लेकिन अगर आपको अपनी मेहंदी के दिन कुछ ट्रेंडी और हट कर पहनना है तो शायद नीचे दिए गए लुक्स से आपकी थोड़ी मदद हो जाएगी।

    मल्टीकलर साड़ी

    आप मेहंदी के दिन हल्की फुल्की लेकिन स्टाइलिश साड़ी कैरी कर सकती हैं। इसके लिए आप टीवी की दुनिया कि मशहूर एक्ट्रेस अनीता हसनंदानी से इंस्पिरेशन ले सकती हैं।

    डिजाइनर लहंगा

    आप चाहें तो टीवी एक्ट्रेस शिवांगी की तरह इस तरह का लहंगा भी कैरी कर सकती हैं। इस लहंगे की खास बात ये है कि ये बहुत ज्यादा हैवी नहीं है और स्टाइलिश भी है। इस वजह से आपकी मेहंदी के लिए इस तरह का डिजाइनर लहंगा एक दम परफेक्ट है। 

    संगीत की शाम को इन डिजाइन से बनाए सुरमई - Sangeet Dress for Bride in Hindi

    संगीत की शाम (sangeet dress for bride) तो बहुत ही खास होती है क्योंकि इस दिन नाच गाना होता है। ऐसे में आपको कुछ ऐसा ही पहनना चाहिए जो खूबसूरत तो हो ही लेकिन आरामदायक भी हो ताकि आप भी अपने संगीत (संगीत ड्रेस) में मस्ती कर पाएं और आराम से खुलकर नाच पाएं।

    पिंक फ्रिल साड़ी

    संगीत पर सिंपल सोबर और खूबसूरत लगने के लिए पिंक कलर की ये साड़ी एक दम परफेक्ट है। आप इसे आसानी से कैरी कर सकती हैं और इसमें डांस भी कर सकती हैं।

    ट्रेडिशनल नहीं स्टाइलिश हो लहंगा

    आप अपने लहंगे को स्टाइलिश लुक भी दे सकती हैं। इसके लिए आप अपने लहंगे के ऊपर जैकेट पहन सकती हैं और आप अपने लहंगे को मिस मैच भी कर सकती हैं। 

    रिसेप्शन में दें लुक को ट्विस्ट

    अगर आपने शादी में लहंगा पहना था तो रिसेप्शन (शादी का रिसेप्शन) में आप साड़ी भी पहन सकती हैं। या आप चाहें तो गाउन या इंडो वेस्टर्न आदि कुछ भी ट्राई कर सकती हैं क्योंकि शादी और रिसेप्शन दोनों में ही लहंगा पहनने का कोई प्वॉइंट नहीं है। वो भी तब जब आपके पास इतने सारे अलग-अलग ऑप्शन (शादी में क्या पहने) मौजूद हों।

    शिमरी गाउन है बेस्ट

    आप अगर अपने रिसेप्शन में अलग दिखना चाहती हैं तो शिमरी गोल्डन कलर का गाउन कैरी कर सकती हैं। बिल्कुल वैसा जैसा दिव्यांका त्रिपाठी का है। यह गाउन काफी खूबसूरत है और रिसेप्शन के लिए भी अच्छा है। 

    ड्रेस जो दे अलग लुक

    अगर आपको शिमरी टाइप की ड्रेस बहुत अधिक पसंद नहीं है तो आप कुछ अलग ट्राई कर सकती हैं। आप एंब्रॉयडर्ड गाउन भी ट्राई कर सकती हैं और आप चाहें तो अपनी पसंद के अनुसार गाउन बनवा भी सकती हैं।

    बहना का फैशन हो खास - Wedding Dresses For Bride's Sister

    ब्राइड व ग्रूम के करीबियों की कोशिश रहती है कि वे हर रस्म के लिए ऐसे आउटफिट पहनें, जो ट्रेंडी होने के साथ ही कंफर्टेबल भी हों। आजकल लॉन्ग स्कर्ट और ब्लाउज़ के साथ कोटी पहनने का ट्रेंड है। इसमें सेम कलर के स्कर्ट व ब्लाउज़ को कंट्रास्ट कलर की कोटी के साथ पेयर किया जाता है।

    यह फैशन है कुछ नया

    अगर शादी या किसी दूसरे फंक्शन में आप पारंपरिक आउटफिट पहनने के बजाय कुछ इंडो वेस्टर्न ट्राई करना चाहती हैं तो ‘ग्लोबल देसी’ की यह ब्लू ड्रेस आपके लिए बेस्ट रहेगी। त्योहारों के सीज़न में इस ड्रेस को दीवाली (diwali) या दूसरे मौकों पर भी पहना जा सकता है।

    गुलाबी हो समां

    बात जब इंडियन फैशन ट्रेंड की हो तो कुछ कलर्स कभी भी आउट ऑफ फैशन नहीं होते हैं। भारतीय पारंपरिक त्योहार व रस्मों में जितना महत्व लाल रंग का होता है, उतनी ही चमक गुलाबी (पिंक) रंग की भी होती है। अनीता डोंगरे की मानें तो इस खूबसूरत लाइट पिंक कलर के आउटफिट में आप अपना जलवा बिखेर सकती हैं।

    रंगों से आएगी बहार

    आजकल मोनोक्रोम का फैशन इन है मगर इसका यह मतलब नहीं है कि आप रंगों से परहेज कर लें। आपके कलेक्शन में मल्टीकलर ड्रेस ज़रूर होनी चाहिए। अनीता हसनंदानी की तरह यह मल्टीकलर ड्रेस पहनकर आप लेडीज़ संगीत को अधिक रॉकिंग बना सकती हैं।

    ग्लैमर का लगाएं तड़का

    इंडियन कल्चर में शादी व त्योहार जैसे खास अवसरों पर एथनिक कपड़े पहनने पर जोर दिया जाता है मगर कुछ लोग साड़ी, लहंगा या सूट जैसे परिधानों में सहज महसूस नहीं करते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आप लेडीज़ संगीत, कॉकटेल या रिसेप्शन पार्टी में दिव्यांका त्रिपाठी जैसी ब्लू शीयर लॉन्ग ड्रेस पहन सकती हैं।

    सिंपल एंड सोबर भी ज़रूरी

    अगर आप शादी की हर रस्म में तड़कते- भड़कते आउटफिट नहीं पहनना चाहती हैं तो यह ब्राउन कलर का सेमी शरारा आउटफिट आपके लिए बेस्ट रहेगा। यह सिंपल होने के साथ ही बेहद सोबर भी है। शॉर्ट कुर्ती के साथ टीम किए गए इस शरारा के साथ दुपट्टा लेना भी ज़रूरी नहीं है।

    साड़ी का हो अंदाज़ नया

    आजकल साड़ी ड्रेपिंग फैशन में भी काफी अंतर आया है। डिजाइनर साड़ियों को ड्रेप करने के तरीके आम साड़ियों से कुछ अलग होते हैं। आप अगर अपनी पारंपरिक साड़ी के साथ कुछ एक्सपेरिमेंट करना चाहती हैं तो उसे ब्लाउज़ के बजाय क्रॉप टॉप के साथ पहनें और कमर में बेल्ट बांध लें।

    परंपरा में घुले फैशन का रंग

    ज्यादातर इंडियन ड्रेसेज़ के साथ दुपट्टा कैरी करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपके पास घर व बाहर की कई जिम्मेदारियों हों तो कुछ ऐसी ड्रेसेज़ चुनें, जिनमें आप सहज महसूस कर सकें। आजकल कुर्ते का फैशन काफी बदल गया है। आप भी असिमिट्रिकल कुर्ते को लेगिंग, जेगिंग या जीन्स के साथ कैरी कर ट्रेंडी लुक अपनाएं।

    सितारों की बरकरार रहे चमक

    शादी व त्योहार के मौके पर कुछ दिन तो ऐसे ज़रूर होते हैं, जब मन पूरी तरह से पारंपरिक अंदाज़ में रच- बस जाता है। किसी दिन आपका मूड भी ऐसा हो तो यह ब्लू लहंगा- चोली ट्राई कर सकती हैं। लहंगे पर लगी नेट (शीयर) से इस आउटफिट के ग्लिटर्स की चमक बैलेंस हो रही है।

    कारीगरी यह खास है

    अपने लुक को बैलेंस्ड रखने के लिए यह ज़रूरी होता है कि अपर या लोअर वियर में से किसी एक चीज़ को कुछ हल्का रखा जाए। अगर आपका लहंगा हेवी हो तो चोली को हल्का रखने की कोशिश करें और अगर कुर्ता हेवी हो तो लॉन्ग स्कर्ट पर काम हल्का या न के बराबर होना चाहिए।
    POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

    Beauty

    Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

    INR 999 AT MyGlamm