DIY : बाउंसी और शाइनी बाल चाहिए तो रिवर्स हेयर वॉश की ये टेक्नीक करें ट्राई

Reverse Hair Washing Method in Hindi, Reverse Hair Washing, Hair Wash

शैंपू के एडवर्टीजमेंट में रेशमी चमकदार बाल लहराती उन लड़कियों से जलन होती है ना? आप भी पा सकती हैं ऐसे बाल! और उसके लिए आपको अपने बालों के साथ तरह-तरह के घरेलू उपाय भी आजमाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। रिवर्स हेयर वॉश की टेक्नीक (Reverse Hair Washing) इस्तेमाल करने से आपको मिल सकते हैं खूबसूरत बाल जो आपने हमेशा से चाहे थे। तो देर किस बात की बाउंसी और शाइनी बाल पाने के लिए ट्राई करें बालों को धोने का रिवर्स हेयर वॉश मैथेड (Reverse Hair Washing Method)।

कैसे करें रिवर्स हेयर वॉश Reverse Hair Washing Method in Hindi

ये बाल धोने का एक ऐसा तरीका है जो आपके नॉर्मल हेयर वॉशिंग रूटीन से काफी अलग है। रिवर्स हेयर वॉश से मतलब है कि, पहले कंडीशनर उसके बाद शैम्पू। यह बहुत ही सरल तरीका है। आप इस तरीके को हमेशा नहीं लेकिन हफ्ते में एक-आध बार आजमा सकते हैं। खासतौर पर जिनका स्कैल्प ऑयली होता है या फिर जो बेजान बालों से परेशान होते हैं, उनके बालों के लिए रिवर्स हेयर वॉशिंग का तरीका (Reverse Hair Washing Method) जीवनदान साबित होता है। बेशक आप अपने शैम्पू और कंडीशनर के क्रम को उलट रहे हैं, लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिनकी मदद से रिवर्स हेयर वॉश मैथेड का इस्तेमाल करते हुए आप लंबे समय तक के लिए बाउंसी और शाइनी बाल पा सकती हैं -

  • इसके लिए सबसे अपने बालों को पहले गीला करें और अपने कंडीशनर को लगाने से पहले अपने स्ट्रैंड्स को जड़ से लेकर टिप तक अच्छे से तर करें ताकि वो कंडीशनर को पूरी तरह से सोख सके।
  • कंडीशनर को कानों में नीचे की तरफ लगायें जैसे आप आमतौर पर करते हैं। इसे लगभग 5 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ऑयली रहते हैं तो कंडीशनर लगे बालों को पहले पानी से धो लें। फिर शैंपू का इस्तेमाल करते हुए दोबारा से बालों को धोएं। 
  • वहीं अगर आपके बाल ड्राई हैं तो कंडीशनर वाले बालों को पानी से न धोएं बल्कि उसी पर शैंपू का इस्तेमाल करते हुए 1 ही बार अपने बालों को वॉश करें।

रिवर्स हेयर वॉश करने के फायदे Reverse Hair Washing Benefits in Hindi

रिवर्स हेयर वॉश (Reverse Hair Washing Benefits) करने से बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं। दरअसल, बालों पर शैंपू से पहले कंडीशनिंग करने से ये बालों के ऊपर एक प्रोटेक्टिव लेयर चढ़ा देता है जिससे शैम्पू करने पर बालों के नैचुरल ऑयल्स को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है। ऐसा करने से बालों की शाइन और वॉल्यूम भी बनी रहती है। आइए जानते हैं इसके फायदे -

  • अगर आपके बाल पतले हैं या बहुत ज्यादा ऑयली रहते हैं तो यह बालों को धोने का रिवर्स हेयर वॉश तरीका निश्चित रूप से आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद करेगा। 
  • उन सभी लोगों को इस रिवर्स हेयर वॉश मैथेड को आज़माना चाहिए, जो रूखे और बेजान बालों से परेशान हैं। बाल धोने का ये तरीका बालों पर बिना किसी तरह का दबाव डाले कंडीशनिंग में मदद करता है। 
  • जो लोग कंडीशनर लगाने से अकसर बचते हैं उन्हें रिवर्स हेयर वॉश का तरीका (Reverse Hair Washing Method) जरूर आजमाना चाहिए। 
  • वहीं अगर आपके ड्राय एंड्स (नीचे के बालों) से परेशान हैं, उनके लिए भी यह तकनीक वरदान साबित हो सकती है।
  • रिवर्स हेयर वॉश करने से बालों में वॉल्यूम ऐड होता है और ये बाउंसी नजर आते हैं।

POPxo की सलाह :  MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm