इन कारणों से आपको नहीं करना चाहिए मेकअप रिमूवर वाइप्स का इस्तेमाल

इन कारणों से आपको नहीं करना चाहिए मेकअप रिमूवर वाइप्स का इस्तेमाल

मेकअप (Makeup) हटाने का सबसे आसान तरीका कौन सा है? जी हां, अगर पूछा जाए तो आप भी कहेंगे कि मेकअप रिमूविंग वाइप्स (Makeup Removing Wipes) ही मेकअप हटाने का सबसे आसान तरीका है। ये मेकअप वाइप्स उस वक्त आपकी बेस्ट फ्रेंड बनती हैं, जब आपको किसी इवेंट में जाने में देर हो रही हो या फिर पार्टी से आने के बाद आपको लेट हो गया हो, या फिर आप ट्रेवल कर रहे हों। मेकअप वाइप आपके चेहरे पर मौजूद सारी मेकअप लेयर और डर्ट को निकाल देता है लेकिन क्या ये सेफ है?
जी, नहीं मेकअप रिमूविंग वाइप्स बिल्कुल सुरक्षित नहीं है और ये काफी वक्त से आपके और हमारे स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनी हुई है। इतने सालों में हमने कभी ये नहीं सोचा कि वाइप्स त्वचा और पर्यावरण के लिए कितनी नुकसानदायक होती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको अब क्यों मेकअप रिमूविंग वाइप्स का इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए। 

इन कारणों से कभी ना करें मेकअप रिमूविंग वाइप्स का इस्तेमाल- Reasons Why you Should Not Use Makeup Removing Wipes in Hindi

त्वचा के नैचुरल ऑयल को भी निकाले

मेकअप वाइप्स में हानिकारक केमिकल होते हैं जो आपकी त्वचा के पीएच बैलेंस को बिगाड़ देती है। एसिड मान्टले एक लेटर होती है जो त्वचा को धूल, मिट्टी और प्रदूषण से प्रोटेक्ट करती है। ये लेयर मॉइश्चर और नैचुरल ऑयल को भी सील करती है। मेकअप वाइप्स का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से स्किन ड्राई हो जाती है। ये आपकी त्वचा के नैचुरल ऑयल को भी निकाल देता है और आपकी स्किन को डिहाइड्रेट और डल बनाता है।

पूरी तरह से स्किन को नहीं करता क्लींज

मेकअप वाइप्स के इस्तेमाल के बाद आपका चेहरा कैसा लगता है? साफ? सच कहें तो ऐसा नहीं है। मेकअप रिमूविंग वाइप्स स्किन पर मौजूद मेकअप लेयर्स को हटाती हैं और शायद आपका चेहरा भी साफ दिखता है लेकिन सही तौर पर त्वचा को क्लीन नहीं करता है। लंबे समय में मेकअप रिमूवर का असर आपकी त्वचा पर नजर आने लगता है।

आई मेकअप हटाने के लिए नहीं है सुरक्षित

मेकअप वाइप्स में हार्श केमिकल्स होते हैं, जो आपकी त्वचा को डैमेज करते हैं खासतौर पर सेंसिटिव स्किन को। साथ ही इससे आपकी स्किन ड्राई, रेड और इरिटेटिड हो सकती है। ये वाइप्स बिल्कुल सुरक्षित नहीं हैं और आंखों के लिए तो बिल्कुल भी सुरक्षित न हीं है। 

स्किन केयर प्रोडक्ट को बनाएं कम असरदार

हम में से कई सारी महिलाएं मेकअप हटाने के बाद स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, अगर हमारा मेकअप सही तरह से नहीं हटता है और हमारी स्किन सही से साफ नहीं होती है और इस वजह से किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट का असर नहीं होता है।

स्किन को करें ड्राई

मेकअप रिमूविंग वाइप का रोज इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा ड्राई और हार्श हो जाती है। कई महिलाएं मेकअप रिमूविंग वाइप का इस्तेमाल करने के बाद त्वचा संबंधी परेशानी का सामना भी करती हैं जैसे ड्राइनेस और इरिटेशन जैसी समस्याएं होती हैं।

पर्यावरण के लिए होता है हानिकारक

मार्केट में मौजूद कई मेकअप रिमूवल वाइप्स बायोडिग्रेडेबल नहीं होती हैं जिस वजह से ये प्रोडक्ट पर्यावरण के लिए खतरनाक होता है। हम आज ऐसी परिस्थिति में हैं, जहां हमें प्रदूषण और इस तरह के वेस्ट को कम करने की जिम्मेदारी लेनी है। मेकअप वाइप को डिकम्पोज होने में कई साल लग जाते हैं। 
आप मेकअप को कई अन्य तरीके से हटा सकती हैं। डबल क्लींजिंग एक आसान तरीका है। सबसे पहले चेहरे को ऑयल बेस्ड क्लींजर से साफ करें। इसके बाद सामान्य क्लींजर से अपने चेहरे को धो लें। अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो आप ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक रुई की टुकड़ी पर थोड़ा सा नारियल का तेल लें और मेकअप को जेंटली हटा लें। अगर आपको चेहरा ऑयली लगे तो आप माइल्ड क्लींजर से अपना चेहरा धो लें।
POPxo की सलाह: MyGlamm के इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ अपने मेकअप गेम को रखें ऑन प्वाइंट।
 

Beauty

MyGlamm LIT Liquid Matte Lipstick

INR 395 AT MyGlamm

Make Up

MyGlamm Magic Potion - Mermaid

INR 995 AT MyGlamm

Beauty

CLEAN BEAUTY CHAMOMILE LIQUID EYELINER

INR 850 AT MyGlamm