DIY: डार्क सर्कल्स और ग्लोइंग स्किन के लिए किसी अमृत से कम नहीं है कुलीथ दाल

DIY: डार्क सर्कल्स और ग्लोइंग स्किन के लिए किसी अमृत से कम नहीं है कुलीथ दाल

डार्क सर्कल्स (Dark Circles), वजन में बदलाव होने के कारण स्ट्रेच मार्क्स और डल स्किन सबसे सामान्य परेशानियां हैं। इनका सामना केवल महिलाएं ही नहीं करती बल्कि पुरुष भी करते हैं। हमारी जीवन शैली का भी इन परेशानियों पर कुछ प्रभाव होता है, जैसे, नींद ना आना, वर्कआउट ना कर पाना या फिर बहुत अधिक तनाव होना। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हमारे पास एक दाल है। इसका नाम कुलीथ (Kulith Dal) है और यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट लगती है। 
यह दाल मुख्य रूप से शुष्क कृषि क्षेत्र में पाई जाती है। जैसे, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र या फिर कोंकण और गोवा आदि और इसका इस्तेमाल पिठला बनाने के लिए किया जाता है। यह दाल आपकी त्वचा (Beauty Mask) से लेकर स्वास्थ्य तक के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। आयुर्वेद के मुताबिक, कुलीथ दाल (Horse Gram) एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टीज से भरपूर होती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि त्वचा के लिए इसका कैसे इस्तेमाल करें।

कुलीथ का ब्यूटी मास्क- Beauty Mask of Horse Gram in Hindi

सामग्री
- 2 टीस्पून कुलीथ दाल का पाउडर
- 1 टीस्पून दही
- चुटकी भर हल्दी पाउडर
ऐसे बनाएं मास्क
- सभी चीजों को अच्छे से मिला लें और अपनी गर्दन और चेहरे पर लगा कर 15 मिनट के लिए लगाए रखें।
- जब यह सूख जाए तो अपनी उंगलियों को गीला कर के चेहरे पर पर मसाज करें और इससे स्क्रब करें।
- इसके बाद हल्के गर्म पानी से अपना मुंह धो लें।
- अपने चेहरे पर टोनर लगाएं ताकि आपकी त्वचा का पीएच स्तर और मॉइश्चराइजर बना रहे।

त्वचा के लिए इसके फायदे

- सॉफ्ट स्किन
- डेड स्किन सेल्स से छुटकारा
- ग्लोइंग स्किन
- काले घेरों से छुटकारा
- एंटी एजिंग
- एक्ने कम करने में भी करें मदद

स्वास्थ्य के लिए कुलीथ दाल के फायदे

आंत्र में गड़बड़ी के लिए

कुलीथ दाल में काफी अधिक मात्रा में फाइबर होता है, जो आपके पेट की समस्या या यूं कहें कि आंत्र में होने वाली परेशानी को दूर करता है। साथ ही पेट को साफ रखने में मदद करता है।

पथरी

पथरी को दूर रखने के लिए आपको नियमित रूप से इस दाल का सेवन करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि यह दाल गुर्दे में कैल्शियम ऑक्सालेट पत्थरों के निर्माण को रोकता है, जो मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है।

मधुमेह

कहा जाता है कि यदि इस दाल का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो ये ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करता है। रोज़ इस दाल को ना खाएं लेकिन कम से कम हफ्ते में दो बार इसका सेवन करें।

वजन घटाए

अगर आप भी अपना वजन घटाने की कोशिश कर रही हैं और सही तरह का खाना ढूंढ रही हैं तो अपनी डाइट में कुलीथ दाल को शामिल कर लें। इसमें कार्बोहाइड्रेट काफी कम होता है और अधिक मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है।

इम्यूनिटी

इम्यूनिटी बढ़ाना के लिए भी कुलीथ दाल काफी फायदेमंद होती है। साथ ही ये मौसम बदलने के साथ होने वाली बीमारियों को भी दूर रखने में मदद करती है।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm