अपने चेहरे की शेप के मुताबिक कन्टूर करने के लिए फॉलो करें ये कमाल की टिप्स

अपने चेहरे की शेप के मुताबिक कन्टूर करने के लिए फॉलो करें ये कमाल की टिप्स

जब से कन्टूरिंग (Contouring) मेन स्ट्रीम ब्यूटी इंडस्ट्री (Beauty Industry) का हिस्सा बनी है, तब से ही ये एक असली गेम चेंजर रही है। साथ ही जब आप इसे अपने चेहरे की शेप के अनुसार अच्छे से करते हैं तो ये आपके फीचर को और अधिक बेहतर तरीके से दिखाता है। ये एक तरह की विजुअल ट्रिक है, जिसे कलर की मदद से किया जाता है। 
कई लोग ब्रोन्जिंग और कन्टूरिंग के बीच कन्फ्यूज़ हो जाते हैं। ये दोनों अलग-अलग तकनीक हैं और अलग-अलग उद्देश्य से इनका इस्तेमाल किया जाता है। कन्टूर कलर नेचुरल शैडो के कलर को मिमिक करता है और इस वजह से कन्टूर हमेशा मैट और कूल टोन्ड होना चाहिए। कन्टूर के कलर की इंटेसिटी आपके चेहरे के कलर पर निर्भर करती है। 
हर चेहरे के लिए अलग तरीके से कन्टूर का इस्तेमाल किया जाता है। एक साइज सबके चेहरों पर फिट नहीं हो सकता है क्योंकि सबसे चेहरे और फीचर अलग होते हैं। ये वैसा ही है, जैसा अपने लिए परफेक्ट जीन्स का पेयर ढूंढना है, जो आपकी बॉडी शेप के अनुसार हो और आपके लुक को एनहैंस्ड करे।
2020 में कन्टूरिंग की तकनीक काफी बदल गई है। ये काफी सॉफ्ट और कम एंगुलर हो गई है, जबकि पहले जब कन्टूरिंग ब्यूटी इंडस्ट्री में इंट्रोड्यूस हुई थी बक इसका अलग तरीके से इस्तेमाल किया जाता था। अब ब्लेंडिंग पर अधिक बल दिया जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप अपने चेहरे की शेप के मुताबिक किस तरह से कन्टूरिंग कर सकती हैं। 

चेहरे की शेप के मुताबिक करें कन्टूर- Contour According to Your Face Shape in Hindi

राउंड शेप के लिए

अगर आपका चेहरा गोल है तो चीकबोन्स के नीचे की तरफ कन्टूर (Contour) करें और उसे अंदर की तरफ ब्लेंड करें। जॉलाइन को कन्टूर करने के लिए इसे जॉ के नीचे ब्लेंड करें और चिन की तरफ ले जाएं। इससे आपका चेहरा पतला लगेगा।

Beauty

CHISEL IT CONTOUR KIT - SHOW STOPPER

INR 1,250 AT MyGlamm

स्क्वायर शेप फेस के लिए

अपने चीकबोन पर कन्टूर करें और उसे नीचे की ओर ब्लेंड करें। जॉलाइन को कन्टूर करें और उसे चिन की ओर ब्लेंड करें। ऐसा करने से आपका चेहरा कम बड़ा लगेगा। 

रेक्टेंगुलर फेस शेप के लिए

यदि आपके चेहरे की शेप रेक्टेंगुलर है तो आपको अपनी हेयरलाइन को कन्टूर करना चाहिए और चिन के लॉवर हाफ को भी कन्टूर करना चाहिए। इससे आपका चेहरा अधिक प्रोपोर्शनेट लगेगा।

MyGlamm: 3 in 1 Face Highlighter - Blush, Bronzer, Highlighter (Contouring Palette) - Chisel It - Show Stopper

INR 1,250 AT MyGlamm

हार्ट शेप फेस के लिए

कन्टूरिंग को अपने फॉरहेड से शुरू करें और अपनी हेयरलाइन को भी कन्टूर करें ताकि आपका फॉरहेड थोड़ा छोटा दिखे। साथ ही अपनी चिन के लॉवर पार्ट को भी कन्टूर करें और नीचे की ओर ब्लेंड करें। इसके अलावा अपनी चीकबोन्स को कन्टूर करें।

ओवल शेप फेस के लिए

अपनी हेयरलाइन और चिन के लॉवर पार्ट को कन्टूर करें और नीचे की ओर ब्लेंड करें।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm