सूखे बेजान बालों को बनाना है सॉफ्ट और स्मूथ तो घर पर बने बादाम के दूध का करें इस्तेमाल

बादाम के दूध का हेयर मास्क-  Homemade Almond Oil Hair Mask Recipe in Hindi

आपके बड़ों ने भी आपको हमेशा बादाम के फायदों के बारे में बताया होगा। केवल बादाम ही नहीं बल्कि बादाम के दूध (Almond Milk) में भी बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। जो लोग लैक्टोज बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं उनके लिए बादाम का दूध किसी दुआ से कम नहीं है क्योंकि वो किसी भी तरह का डेयरी प्रोडक्ट नहीं खा सकते हैं। 
बादाम का दूध केवल स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से भी आपके बालों पर सकारात्मक प्रभाव होता है लेकिन बालों में इस्तेमाल करने से इसका प्रभाव अधिक बढ़ जाता है। इस वजह से हम आपके लिए होममेड हेयर मास्क की एक रेसिपी लाए हैं, जो आपके बालों की सेहत को सुधारेगा। तो बिना कोई वक्त जाया किए आपको फटाफट से इस हेयर मास्क की रेसिपी (Almond Milk Hair Mask Recipe) और बालों के लिए बादाम के दूध के फायदे बताते हैं।

बादाम के दूध का हेयर मास्क- Homemade Almond Oil Hair Mask Recipe in Hindi

सामग्री
- आधा कप बादाम का दूध
- 1 टेबलस्पून बादाम का तेल
- 1 टेबलस्पून कैस्टर ऑयल
- आधा कप गर्म पानी
ऐसे बनाएं मास्क
- एक बाउल में बादाम का दूध, बादाम का तेल और कैस्टर ऑयल डालें।
- तीनों चीजों को अच्छे से मिला लें और हल्का गर्म पानी डालें। मास्क की कंसिस्टी को पतला रखें।
- अब अपने बालों में कंघी करें और स्ट्रैंड्स को फैला लें।
- मास्क को डालें और स्कैल्प पर 10 से 15 मिनट के लिए मसाज करें।
- अपने बालों को शॉवर कैप से ढक लें और लगभग 1 घंटे के लिए ऐसे रहने दें।
- अंत में अपने बालों को सामान्य पानी से धो लें।

बादाम के दूध के हेयर मास्क के फायदे- Homemade Almond Milk Hair Mask Benefits in Hindi

सफेद बालों को कंट्रोल करे

सफेद बालों को आप कलर या फिर कई अन्य तरीकों से छिपा सकती हैं लेकिन सबसे अच्छा तरीका है, इनकी ग्रोथ को कंट्रोल करना। सूखे और बेजान बाल लगातार आपके हेयर फॉलिसेल्स को डैमेज करते रहते हैं। इस तरह की समस्या से बचने के लिए बादाम का दूध काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन ई, सी और आयरन सफेद बालों को बढ़ने से रोकता है।

हेयर टेक्सचर को करे बेहतर

किसी को भी फ्रिजी और ड्राई बाल, आपका कॉन्फिडेंस छीन लेते हैं। बादाम का दूध विटामिन ए, ई, जिंक और पोटेशियम से भरपूर होता है जो बालों को मजबूत करता है और खूबसूरत बनाता है। इस हेयर कंडीशनिंग मास्क (Homemade Almond Milk Hair Mask) में अगर आप अंडा मिलाती हैं तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं।

स्कैल्प के इंफेक्शन को करे दूर

बालों में ग्रीस और प्रदूषण के कारण कई तरह के इंफेक्शन हो जाते हैं लेकिन आप अपने बालों को बादाम के दूध की मदद से स्वस्थ रख सकती हैं। ये आपकी इचिंग को कम करता है और नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर इंफेक्शन को भी दूर करता है। इसके लिए अपने मास्क में 1 चम्मच दही या फिर नारियल का तेल डालें।

बालों को बढ़ने में मदद करे

हम सभी तो मोटे, बाउंसी और घने बाल पसंद है। बादाम के दूध में मैग्नीशियम होता है जो हेयर फॉलिसेल्स को प्रमोट करता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद आयरन ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और इस वजह से भी बालों को बढ़ने में मदद मिलती है।

बालों को करे कंडीशन

बादाम आपके बालों को सिल्की और स्मूथ बनाते हैं। इस हेयर मास्क की मदद से आपके बाल बाउंसी और अधिक मॉइश्चराइज़्ड होंगे। साथ ही बालों में फ्रिजिनेस और स्प्लिट एंड्स के चांस भी कम होंगे।

POPxo की सलाह: बालों के साथ त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए MyGlamm के इन शीट मास्क का करें इस्तेमाल।

Beauty

GLOW Iridescent Brightening Sheet Mask

INR 199 AT MyGlamm

Beauty

K.Play Acai Berry Anti-Oxidant Sheet Mask

INR 145 AT MyGlamm