DIY : कोहनी और घुटने का कालापन दूर करने के 5 असरदार घरेलू नुस्खे

Home Remedies to Remove Dark Knees and Elbows in Hindi, Home Remedies,  Remove Dark Knees and Elbows

आप सभी अपनी स्किन और खासकर चेहरे का बहुत ध्यान रखती हैं और उसके लिए तरह-तरह के स्क्रब्स, क्रीम या पैक का इस्तेमाल करती होंगीं। लेकिन अनजाने में ही हमसे शरीर के कुछ हिस्सों की अनदेखी हो जाती है। हम में से ज्यादातर लोग कोहनी (elbows) और घुटने (knees) की तरफ ध्यान ही नहीं देती। जिसकी वजह से वो डार्क और ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में स्लीवलेस, शार्ट स्लीव टॉप या शार्ट ड्रेस पहनने पर आपके लुक को बिगाड़ने का काम आपके ये घुटने और कोहनियां करते हैं। तो चलिए आज इन्हें थोड़ी केयर दी जाए और उनकी काली परत हटाई जाए!! तो आइए जानते हैं कोहनी और घुटने का कालापन दूर करने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies to Remove Dark Knees and Elbows) के बारे में - 

कोहनी और घुटने का कालापन दूर करने के घरेलू नुस्खे Home Remedies to Remove Dark Knees and Elbows in Hindi

नींबू ज़िद्दी मैल का दुश्मन होता है तो डार्क एरिया के लिए इससे बेहतर उपाय क्या हो सकता है!! असरदार होने के साथ ही इस्तेमाल करने में ये बहुत ही आसान है।

- नींबू को बीच में से आधा काटे और एक आधे हिस्से को अपनी एक कोहनी पर 5-8 मिनट रगड़ें। ऐसा दूसरी कोहनी और दोनों घुटनों पर भी करें। 
- अब इसे 3-4 घंटे के लिए छोड़ दें।  
- 3-4 घंटे बाद कोहनी और घुटनों को एक रफ टॉवल से रगड़े और फिर गुनगुने पानी से धो लें।  
- धोने के बाद अच्छे से मॉइश्चराइजर लगाएं।   

दही और सिरके का कमाल

सभी जानते हैं कि दही स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड जिसमें ब्लीचिंग तत्व होते हैं। यह त्वचा को साफ़ करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

- 2 चम्मच दही में 2 चम्मच सिरका (vinegar) डालें और अच्छे से मिक्स करें।  
- अब साफ़ कोहनी और घुटनों पर इस मास्क को अच्छे से लगा दें। इस पैक को बहने से रोकने के लिए उस पर कोई भी मोटा कपड़ा बांध लें ताकि ये जगह पर लगा रहे।  
- 20-30 मिनट बाद इसे गुनगुने या हल्के गर्म पानी से धो लें और क्रीम लगा लें। 

स्पेशल ट्रीटमेंट स्क्रब से

कोहनी और घुटनों को अगर बहुत समय तक इग्नोर किया जाए तो उस पर एक काली सी परत चढ़ जाती है जो नियमित साबुन के इस्तेमाल से नहीं जाती। ऐसे में स्क्रब इस परत को हटाने का काम अच्छी तरह करता है।

- थोड़ा सा ओलिव ऑयल लें और उसमें शक्कर मिलाएं।
- इस स्क्रब से कोहनी और घुटनों पर अच्छे से रगड़ें।
- 2-5 मिनट रगड़ने बाद साबुन से इसे धो लें और हल्के हाथों से टॉवल से पोंछ लें।

ट्राई करें बेकिंग सोडा का घरेलू नुस्खा

बेकिंग सोडा दांतो से लेकर नाख़ून तक को चमकाने के लिए इस्तेमाल होता है तो यहां भी इसका यूज बनता ही है। तो चलिए बनाते हैं इसका मास्क।

- बेकिंग सोडा लें और उसमें नींबू का रस इतना मिलाएं कि पेस्ट बन जाए।
- नींबू के रस की जगह आप दूध भी मिला सकती हैं। इस मास्क को अच्छे से लगा लें। 
- जब ये पूरी तरह से सूख जाए तब इसे सादे पानी से धो लें। धोने के बाद क्रीम या लोशन लगा लें। हफ्ते में 2 बार इसके इस्तेमाल से आपको बहुत जल्दी ही सही परिणाम नज़र आएगा।

संतरे के छिलके का स्क्रब

संतरे के छिलके में स्किन लाइटनिंग प्रोपर्टी होती हैं जो कोहनी और घुटने का कालापन कम करता है। संतरे के छिलके का स्क्रब उपयोग हर दूसरे दिन अपनाएं और कोहनियों की रंगत में निखार पाएं।

- स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच दूध में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं और उसमें उतना ही संतरे के छिलके का बारीक पिसा पाउडर डाले और पेस्ट तैयार करें। 
- फिर इसे हल्के हाथों से अंडरआर्म्स में स्क्रब करिए। 
- 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ें और फिर ठंडे पानी से धो लें। 
- इसके बाद अच्छा मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें।
है न!! कितने आसान और असरदार नुस्खे। इनके लिए आपको अलग से ज़्यादा टाइम नहीं निकालना पड़ेगा, बस चलते फिरते लगाइए और हो गया :)

POPxo की सलाह : सॉफ्ट स्मूद स्किन पाने के लिए ट्राई करें  MYGLAMM  ये शनदार स्किन केयर प्रोडक्ट्स -

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm