DIY : जानिए घर पर कैसे करें हेयर स्मूदनिंग और वो भी बिना किसी कैमिकल का यूज करें

Hair Smoothing Treatment at Home, Hair Smoothing, Hair care tips in hindi

बाल आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं। लेकिन अगर आपके बाल फ्रिजी, ड्राई और हमेशा उलझे-उलझे ही नजर आते हैं तो बेहतर कि हेयर स्मूदनिंग करवा लें। हेयर स्मूदनिंग (hair smoothening) आपके बालों को नेचुरल बनाए रखने के साथ उसे सिल्की और स्मूथ बनाता है। इसके अलावा स्मूदनिंग कराने के बाद आप अपने बालों को आसानी से मैनेज भी कर सकते हैं। ये बालों को फ्रिज़ी, डल और दो मुंहा भी नहीं होने देता। लेकिन इसके लिए आपको पार्लर जाने और कैमिकल हेयर ट्रीटमेंट लेने की कोई जरूरत नहीं है। आप घर पर भी बड़ी आसानी से हेयर स्मूदनिंग कर सकते हैं। इससे आपके बाल लंबे, सीधे और खूबसूरत नजर आयेंगे।

हेयर स्मूदनिंग क्रीम घर पर कैसे बनाएं How to Make Hair Smoothing Cream at Home

वैसे तो हेयर स्मूदनिंग क्रीम आपको बाजार में भी मिल जायेगी लेकिन कैमिकल फ्री हेयर स्मूदनिंग क्रीम आप घर भी बना सकते हैं।घर पर नैचुरल हेयर स्मूदनिंग क्रीम बनाने के लिए आपको चाहिए होगा 4 से 5 चम्मच एलोवेरा जैल, 1 चम्मच हेयर कंडीशनर (जो आप रोजमर्रा में अपने बालों पर लगाते हैं), 3 से 4 विटामिन-ई के कैप्सूल, 1 चम्मच नारियल का तेल, 1/2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और 1 चमम्च हेयर सीरम (जो आप रोजमर्रा में अपने बालों पर लगाते हैं) अगर आपके पास हेयर सीरम नहीं हो तो उसकी जगह ग्लिसरीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सबको मिलाकर आप घर पर ही हेयर स्मूदनिंग क्रीम (Hair Smoothing Cream) तैयार कर सकते हैं।

घर पर कैसे करे हेयर स्मूदनिंग Hair Smoothing Treatment at Home in Hindi

पार्लर में हेयर स्मूदनिंग कराने से पैसा भी ज्यादा लगता है और समय भी। साथ आपके बाल भी कैमिकल की वजह से डैमेज होने लगते हैं। ऐसे में बेहतर रहेगा कि आप घर भी नैचुरल तरीके से हेयर स्मूदनिंग करें। क्योंकि इससे न तो आपके बालों को कोई नुकसान पहुंचेगा और न आपके ज्यादा पैसे खर्च होंगे। नैचुरल तरीके से हेयर स्मूदनिंग करने से आपके बाल चमकदार और स्मूद नजर आयेंगे। तो आइए जानते है कि घर पर हेयर स्मूदनिंग कैसे करें (Hair Smoothing Treatment at Home in Hindi) स्टेप बाय स्टेप। 

स्टेप 1  - घर पर खुद से हेयर स्मूदनिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बालों को अच्छी तरह शैंपू करके धोना होगा। बाल धोने के लिए आप माइल्ड शैंपू इस्तेमाल कर सकते हैं। शैंपू बालों पर जमीं तेल, धूल, मिट्टी के कणों को दूर कर देता है। 
स्टेप 2 - इसके बाद बालों को तौलिए से सूखा लें। ध्यान रखें कि आपको केवल तौलिये से सूखाना है, हेयर ड्रायर का प्रयोग नहीं करना हैं।
स्टेप 3 - इसके बाद बालों को अलग-अलग हिस्सों में बांट लें और फिर ऊपर से नीचे तक स्मूदनिंग क्रीम लगाएं। ध्यान रखना है ये क्रीम आपको सिर्फ बालों में लगानी है स्कैल्प और बाल के जड़ों में नहीं।
स्टेप 4 - स्मूदनिंग क्रीम की कोटिंग अपनी उंगलियों के जरिए बालों में तब तक करें जब तक वो सही से अब्जॉर्ब न कर लें।
स्टेप 5  - स्मूदनिंग क्रीम लगाने के बाद बालों को लगभग 1 घंटे के लिए छोड़ दें।
स्टेप 6 - उसके बाद अपने बालों को नॉर्मल पानी से अच्छी तरह धो लें। अगर आपको बाल चिपचिप लग रहे हैं तो शैंपू लगा सकते हैं।
स्टेप 7 - इसके बाद बालों को सुखा लें और हेयर सीरम या फिर एलोवेरा जैल लगा सकते हैं।

स्टेप 8 - अगर आपके पास हेयर स्ट्रेटनर है तो इसके बाद बालों को स्ट्रेट कर लें, इससे हेयर स्मूदनिंग लंबे समय तक टिकी रहती है। अगर स्ट्रेटनर नहीं है तो आप ये स्टेप स्किप कर सकते हैं। 
बेहतर रिजल्ट के लिए इस नैचुरल हेयर स्मूदनिंग क्रीम का इस्तेमाल आप 3-4 हफ्ते लगातार करें। इससे आपके बाल स्मूद, स्ट्रेट और चमकदार दिखने लगेंगे।

POPxo की सलाह : सॉफ्ट स्मूद स्किन पाने के लिए ट्राई करें  MYGLAMM  ये शनदार स्किन केयर प्रोडक्ट्स -

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm