कहीं आपकी बुरी आदतों की वजह से नहीं पतले हो रहे आपके बाल?

कहीं आपकी बुरी आदतों की वजह से नहीं पतले हो रहे आपके बाल?

बालों का झड़ना (Hair Loss) या फिर पतला (Hair Thinning) होना सबसे सामान्य बालों से संबंधित परेशानी है, जिसकी वजह से कई बार आप भी स्ट्रेस में आ जाती हैं। जैसे जैसे आपकी जीवनशैली खराब होती जाती हैं, आप बाहर का अधिक खाने लगते हैं या फिर स्वास्थ्यवर्धक चीजों का सेवन नहीं करते हैं तो इसका असर आपके बालों पर भी पड़ता है। केवल जीवनशैली ही नहीं बल्कि हमारी कुछ और भी ऐसी आदते होती हैं, जिनकी वजह से बाल अधिक झड़ने और टूटने लगते हैं। इस वजह से आज हम आपको बताने वाले हैं कि आपको अपनी कौन सी आदतों (Habits Responsible for Hair Thinning) को बदलने की जरूरत है ताकि आप अपने बालों को टूटने से बचा सकें।

आपकी इन आदतों की वजह से अधिक झड़ते हैं बाल- Habits Responsible for Hair thinning and Hair Fall in Hindi

खाना ना खाना

जब आप रोजाना खाना नहीं खाते हैं तो आपके शरीर पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस वजह से आपकी जो एनर्जी होती है वो बालों की जगह दिल और दिमाग के फंक्शन पर खर्च हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपना खाना कभी ना छोड़े और अधिक से अधिक स्वास्थ्यवर्धक आहार खाएं, जिनमें अधिक प्रोटीन हो। उदाहरण के लिए अंडे, मीट, मछली आदि।

गर्म पानी से नहाना

गर्म पानी से नहाने से शरीर रिलेक्स होता है लेकिन जरूरी नहीं है कि गर्म पानी आपके बालों के लिए भी अच्छा हो। गर्म पानी से बाल धोने की वजह से बाल अधिक ड्राई और रफ होते हैं। गर्म पानी आपके बालों का मॉइश्चर छीन लेते हैं और इस वजह से बाल खराब होने लगते हैं। इतना ही नहीं गर्म पानी की वजह से स्कैल्प के नेचुरल ऑयल (Scalp Natural Oil) भी धुल जाते हैं। इस वजह से रोज गर्म पानी से ना नहाएं।

टाइट हेयरस्टाइल

आपने देखा होगा कि जब आप इलास्टिक बैंड बांधते हैं तो आपके बाल उसमें फंस जाते हैं और उसे निकालना भी मुश्किल होता है। टाइट हेयर स्टाइल बनाने के लिए आपको अपने बालों को बहुत टाइट बांधना पड़ता है, जिस वजह से बाल अधिक टूटते हैं। इस वजह से टाइट हेयर स्टाइल्स से बचें।

गीले बालों को सही से मैनेज ना करना

क्या आप जानते हैं और ड्राई और रफ बाल से ज्यादा वीक कौन से बाल होते हैं? इसका जवाब है गीले बाल। गीले बाल बहुत ही कमजोर होते हैं और आसानी से टूट जाते हैं। दरअसल, पानी की वजह से आपके क्यूटिकल्स ऊपर उठ जाते हैं और जब आप गीले बालों में कंघी करते हैं तो वो टूट जाते हैं। साथ ही बालों में तौलिया का इस्तेमाल करने की वजह से बाल अधिक टूटते हैं।

बहुत ज्यादा हेयर स्टाइलिंग

हम सब जानते हैं कि हेयर स्टाइलिंग किट्स हीट की मदद से बालों स्ट्रेट, कर्ल या फिर क्रिंप करती है। लेकिन इस हीट की वजह से आपके बाल पतले होने लगते हैं और क्यूटिकल्स डैमेज होने लगते हैं। इसके अलावा स्टाइलिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से भी बाल कमजोर होते हैं।

दवाइयों के सेवन से भी बाल कमजोर होते हैं

कुछ तरह की दवाइयों के सेवन से भी बाल पतले होने लगते हैं। एंटी डिप्रेशन, एंटी-एंजाइटी, ब्लड प्रेशर कंट्रोल पिल्स और हार्मोन रिप्लेसमेंट टैब्लेट आदि इनमें शामिल है। इस तरह की दवाइयां खाने से बालों की ग्रोथ पर असर पड़ता है और बाल कमजोर होने लगते हैं। इस वजह से अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल मजबूत और मोटे रहें तो इन गलतियों को करने से बचें। अगर आप थोड़ी सी कोशिश करेंगी तो आपके बाल बहुत ही अच्छे और घने हो जाएंगे। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm