धूल-मिट्टी और डलनेस से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें ऑयली स्किन को डिटॉक्स

धूल-मिट्टी और डलनेस से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें ऑयली स्किन को डिटॉक्स

कई बार ऑयली त्वचा के लिए बनाए गए स्किन केयर प्रोडक्ट्स का फॉर्मुलेशन ऐसा होता है, जिससे स्किन की टॉप लेयर ड्राई हो जाती है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि स्किन का एक्सेस ऑयल कंट्रोल (Oil Control) किया जा सके लेकिन का लंबे समय तक इसके इस्तेमाल से त्वचा को नुकसान पहुंचता है? जी नहीं, बल्कि इस वजह से आपका चेहरा अधिक ऑयल प्रोड्यूस करने लगता है, जिससे एक्सेसिव ऑयल हो जाता है। ऐसे में एक लड़की को क्या करना चाहिए? 
ऐसे में ऑयली स्किन से डील करने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप जेंटल स्किन डिटॉक्स करें। क्योंकि इससे आपके चेहरे पर मौजूद धूल-मिट्टी और बंद पोर्स ना ही केवल खुलेंगे बल्कि साथ ही आपकी त्वचा रिजुविनेट होगी और बेहतर होगी। साथ ही आपकी त्वचा के फंक्शन बेहतर होते हैं। तो चलिए ऑयली स्किन को डिटॉक्स करने के लिए आपको बताते हैं कुछ कमाल की टिप्स।

ऑयली स्किन को डिटॉक्स करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स- Follow These Tips to Detox Oily Skin in Hindi

सही सामग्री का करें चुनाव

अगर आपकी स्किन ऑयली है और एक्ने प्रोन है तो आपके स्किन केयर प्रोडक्ट में कौन सी चीजों का इस्तेमाल किया गया है यह जानना बहुत ही जरूरी है। सही सामग्री की मदद से अपने आप ही आपकी त्वचा पर सीबम का प्रोडक्शन कम होगा। साथ ही आपकी त्वचा पर मौजूद धूल-मिट्टी भी कम होगी और त्वचा ब्लेमिश फ्री रहेगी।
सिंपल डेली डिटॉक्स रेंज में थाइम होता है जो एक्ने कॉजिंग बैक्टीरिया को दूर करता है। साथ ही त्वचा के मॉइश्चराइजर को बनाए रखता है। इसके अलावा उसमें जिंक, विटामिन बी3 आदि चीजें शामिल होती हैं।

जैंटली त्वचा को करें क्लीन

ऑयली स्किन को अच्छे से क्लींज करने के लिए आपको सबसे पहले चेहरे पर मौजूद धूल मिट्टी को हटाना होगा। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका डबल क्लींजिंग है। सबसे पहले मेकअप रिमूवर से अपने चेहरे को साफ कर लें। ऐसे मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें जिसमें थाइम, जिंग और विच हेजल हो जो चेहरे की धूल मिट्टी को हटाए। इसके बाद डीप क्लींजिंग से चेहरे को धो लें।

स्क्रब का इस्तेमाल करना ना भूलें

इसके बाद अलगा जरूरी स्टेप है नियमित रूप से स्किन को एक्सफोलिएट करना। ये बंद पोर्स और चेहरे पर जमा धूल मिट्टी को हटाता है और आपको ग्लोइंग स्किन देता है। लेकिन आपको किसी ऐसे स्क्रब का चुनाव करना चाहिए जो बहुत अधिक हार्श ना हो और त्वचा के मॉइश्चराइजर को ना निकाले। इसके लिए आप किसी सटल स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं।

मेकअप लगाकर कभी ना सोएं

आपकी त्वचा ऑयली हो या ना हो ये एक ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने का दुष्प्रभाव है और इस वजह से आपको कभी मेकअप के साथ नहीं सोना चाहिए। मेकअप के साथ सोने से की वजह से आपके पोर्स इंफेक्टेड होते हैं और चेहरे पर ब्लेमिशिंग होती है। साथ ही आपकी स्किन डल हो जाती है। इस वजह से हमेशा मिसेलर वाटर से अपने चेहरे को जरूर को साफ करके और फिर अच्छा मॉइश्चराइजर लगा कर ही सोएं।

फ्राइड फूड की जगह अधिक पानी वाले खाने का सेवन करें

अंत में आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की भी जरूरत है। अंत में जो आपके अंदर जाता है वो बाहर आपकी त्वचा पर भी नजर आता है। अधिक ऑयली, स्पाइसी और शुगर आधारित खाना खाने की वजह से आपके पोर्स क्लॉग हो जाते हैं और सीबम का प्रोडक्शन बढ़ जाता है। इस वजह से अपनी डाइट में डिटॉक्स वाटरऔर ऐसे फूड को शामिल करें जिसमें अधिक मात्रा में पानी होता है। उदाहरण के लिए खीरा, तरबूज, टमाटर आदि। इससे आपकी त्वचा की इंफ्लामेशन कम होगी और साथ ही एक्सेस सीबम प्रोडक्शन भी कम होगा। 
POPxo की सलाह: त्वचा की देखभाल के लिए आज ही MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर एव्रीडे एसेंशियल किट को बनाए अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm