दिवाली स्पेशल रेसिपी : धनतेरस से लेकर भाईदूज तक डिनर या लंच में बनाएं रोज एक खास डिश

Diwali Festival Food Menu, Recipes in Hindi, diwali food

हमारे देश में होली और दीपावली ही ऐसे त्योहार नहीं हैं जिन्हें खूब मस्ती से मनाया जाता है। ऐसे अनेक त्योहार हैं जो पूरे पारंपरिक अंदाज में हमारे यहां मनाये जाते हैं, लेकिन दीवाली को बाकी सभी त्योहार से ज्यादा बड़ा माना जाता है। क्योंकि दीपावली का त्योहार पांच दिनों तक चलने वाला महापर्व है। धनतेरस से शुरू होकर यह त्योहार नरक चतुर्दशी, मुख्य पर्व दीपावली, गोवर्धन पूजा से होते हुए भाई दूज पर समाप्त होता है। साथ ही साथ इनमें घर पर हर दिन अनेक स्वादिष्ट व्यंजन (Five Days of Diwali Festival Food Menu) तैयार किये जाते हैं। वैसे आप चाहें तो पहले से ही दिवाली स्पेशल रेसिपी मेन्यू प्लान कर सकते हैं।

दिवाली पर बनाएं ये लजीज व्यंजन Five Days of Diwali Festival Special Food Recipes in Hindi

अगर दीवाली पर घर पर बनाए जाने वाले पकवानों की बात की जाए तो हिंदू परिवारों में घर पर बहुत दिन पहले से ही पकवान बनाए जाने लगते हैं। धनतेरस से लेकर भाईदूज तक 5 दिनों तक दिवाली का त्योहार सेलिब्रेट किया जाता है। ऐसे में एक-दो दिन तो स्पेशल डिशेज बन जाती हैं लेकिन इन 5 दिनों में हर दिन खाने में क्या और कौन सी खास डिश बनाई जाये इसको लेकर अकसर दुविधा रहती हैं। लेकिन अब टेंशन लेने की कोई बात नहीं हैं क्योंकि यहां हम आपको धनतरेस से लेकर भाईदूज तक के इन 5 दिनों तक चलने वाले त्योहार के लिए 5 खास व्यंजनों की रेसिपी (Diwali Festival Food Menu) बता रहें हैं, जिन्हें आप बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं।

धनतेरस के लिए स्पेशल रेसिपी Dhanteras Special Recipe

धनतेरस हर साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। इसे धन्वंतरि (Dhanvantari) जयंती के नाम भी जाना जाता है। दिवाली का पहला त्योहार है, इसीलिए इस दिन आप कुछ ऑयली और मसालेदार की जगह कुछ सिंपल सोवर और टेस्टी डिश ट्राई कर सकते हैं। जैसे कि पनीरी मशरूम की सब्जी, मिक्स दाल, रोटी और सलाद। क्योंकि अगले 4 दिन आपको पूड़ी-कचौड़ी जैसे ही पकवान खाने को मिलेंगे इसी लिए इस दिन रोटी बना लें। लेकिन साथ में मिक्स दाल और पनीर मशरूम की सब्जी रोटी का स्वाद बढ़ा देंगी।

पनीर मशरूम सब्जी की रेसिपी Mushroom paneer Recipe in Hindi

पनीर मशरूम की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आप प्याज टमाटर और खड़े मसाले मिक्सर ग्राइंडर में पीस दीजिए और उसके बाद उसमें दही और मलाई ऐड कर एक बार फिर पीस लें। उसके बाद एक फ्राई पैन रखें उसमें तेल डालें और जो भी ग्रेवी पीसी हुई है वह डाल के सारे मसाले डाल दीजिए और अच्छे से भूनें। उसके बाद मशरूम छोटे-छोटे पीस काट लीजिए। ग्रेवी अच्छे से भून जाने के बाद उसमें मशरूम डालकर 15 से 20 मिनट तक पकाएं। मशरूम पकने के बाद एक गिलास पानी डाल दीजिए। दूसरी तरफ पनीर के टुकड़ों को को फ्राई कर लें और फिर मशरूम के साथ ऐड कर दें। फिर क्या ऊपर से थोड़ा सा गरम मसाला डालकर सब्जी को सर्व करें।

छोटी दिवाली के लिए स्पेशल रेसिपी Choti Diwali Special Recipe

दिवाली से ठीक एक दिन पहले छोटी दिवाली मनाई जाती है, जिसे नरक चतुर्दशी भी कहते हैं। इस दिन घर की सजावट को लेकर काफी काम होते हैं, इसीलिए इन दिन आप ऐसे व्यंजन बनाएं, जिसमें मेहनत भी कम लगे और साथ घरवालों को भी खाने में मजा आ जाये। छोटी दिवाली के लिए आप लंच या डिनर में खास रेसिपी के तौर पर दम आलू सब्जी, जीरा चावल या बेसन के गट्टे की सब्जी बना सकते हैं।

दम आलू सब्जी की रेसिपी Dum Aloo Recipe

सबसे पहले आलू धो कर छील लें। उसके बाद कांटे की सहायता से सभी आलुओं को गोद लें। अब कड़ाही में घी गरम करें। घी गर्म होने पर उसमें आलू डालें और धीमी आंच पर सुनहरा होने तक तल लें। उसके बाद प्रेशर कुकर में तेल गर्म करें। तेल गर्म होने पर उसमें जीरा डाल कर चटका लें। उसके बाद उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और गुलाबी होने तक तल लें। फिर उसमें प्याज डालें और सुनहरा होने तक भून लें। इसके बाद हल्दी, धनिया, मिर्च पाउडर डालकर दो मिनट तक भूनें। फिर उसमें टमाटर प्यूरी डालें और मसाले को तेल छोड़ने तक भून लें। अब मसाले में भुने हुए आलू और दही डालें और लगातार चलाते हुए पांच मिनट भून कर नमक और दो ग्लास पानी डालें। इसके बाद कुकर का ढक्कन बंद कर दें और धीमी आंच पर 10 पका लें।

दीपावली के लिए स्पेशल रेसिपी Diwali Special Recipe

दिवाली के खास दिन को और भी ज्यादा खास बनाने के लिए आप इस दिन कुछ लजीज व्यंजन बना सकते हैं। जैसे कि मलाई कोफ्ता की सब्जी, मसाला भिंडी, दाल की कचौड़ी और मीठे में कलाकंद।

मलाई कोफ्ता की सब्जी की रेसिपी Malai Kofta Recipe in Hindi

ये सब्जी वेजीटेरियन लोगों के लिए सदाबहार सब्जी है। आप इसे किसी भी मौसम या फिर किसी भी मौके पर बना सकते हैं। इस सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले आप उबले आलू को मैश करके उसमें कॉर्नफ्लोर, कद्दूकस किया हुआ पनीर, नमक, गरम मसाला, मिर्च, किशमिश डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिक्सचर के गोल कोफ्ते बना लें और कड़ाही में गर्म तेल में इसे तल लें। अब एक पैन में तेल गर्म करके उसमें जीरा, हींग, दालचीनी, इलाइची, लौंग डालकर भूनें। फिर उसमें प्याज, लहसुन- अदरक और टमाटर की प्यूरी डालकर अच्छी तरह से पकाएं। फिर इसमें अन्य मसाले डालकर भूनें और फिर उसमें पानी डाल दें। कुछ देर गैस पर पकने दें। जब ये मिक्सचर पूरी तरह से पक जाए तो उसमें बनाए हुए कोफ्ते डाल दें और कुछ देर पकने के बाद गैस बंद कर दें।

दाल की कचौड़ी रेसिपी Dal ki Kachori Recipe in Hindi

आपने हमेश दाल भरी कचौड़ी के बारे में ही सुना होगा लेकिन हम बता रहे हैं आपको स्पेशल दाल की कचौड़ी के बारे में, जिसे बनाना बेहद आसान है और इसका स्वाद तो है ही लाजवाब। इसके लिए आपक चाहिए बिना छिलके वाली सफेद उड़द की दाल, इसे आप एक जार में डालकर बारीक पीस लें। अब आटा को गूंदने के लिए उसमें पिसी दाल, कूटा मिर्चा, अजवाइन, चुटकी भर हींग, कसूरी मेथी, नमक और तेल डालकर गूंद लें। बस इसके बाद पूड़ियों की तरह इन्हें तेल से निकाल कर गर्म-गर्म सर्व करें।

कलाकंद बनाने की रेसिपी Kalakand Recipe in Hindi

दूध को उबाल कर इसमें सिरका डाल दें। जब यह फट जाए तो इसमें चीनी और केसर मिला दें। इसे अच्छी तरह से मिलाकर इस मिक्सचर को हल्की ऑच पर चढ़ा दें। इसे तब तक पकाएं जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए और सिर्फ 80 फीसदी रह जाए। एक ट्रे को घी लगाकर चिकना करें और इस मिक्सचर को उसमें डाल कर दबाकर एक लेयर की तरह बना दें। अब इसे किसी ठंडी जगह पर जमने के लिए रख दें। एक- दो घंटे के बाद अपने मनपसंद आकार में काटकर सर्व करें।

गोवर्धन के लिए स्पेशल रेसिपी Goverdhan Special Recipe

दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा होती है। इस दिन अन्नकूट (Anna Koot) की सब्जी बनाई जाती है। क्योंकि गोवर्धन पूजा में अन्नकूट की सब्जी और पूरी का प्रसाद बना कर चढ़ाया जाता है। इस खास सब्जी एक तरह से मिक्स वेज होती है, जिसमें बाजार में आने वाली सब्जी सब्जियों को मिलाकर बनाया जाता है।

अन्नकूट की रेसिपी Anna Koot ki sabji Recipe in Hindi

सबसे पहले सारी सब्जियों जैसे आलू, गोभी, मटर, शिमला मिर्च, पालक, कद्दू, भिंडी, बैंगन, टमाटर सभी को धो कर लें। कढाई गर्म करके उसमे तेल डालें और जीरा, हल्दी, लाल मिर्च डाल कर सभी सब्जियों को मिला लें और नमक डाल कर अच्छे से चलाएं और ढक कर 10 मिनिट तक पकाएं। अब फिर से सब्जी चलाइये और देखिये की वो पक गयी अगर पक गयी है तो उसे कट किये हुए टमाटर हरी मिर्च मिला लीजिये और थोड़ी देर के लिए पकने दीजिये। बस ऊपर से आमचूर पाउडर और गरम मसाला डालें और अच्छे से मिलाएं।

भाईदूज के लिए स्पेशल रेसिपी Bhai Dooj Special Recipe

भाई दूज, भाई-बहन के अटूट प्रेम का पर्व है। इस दिन बहन-भाई एक साथ भोजन करते हैं। ऐसे में दोनों के पसंद की एक डिश तो इस दिन के मेन्यू में जरूर होनी चाहिए। इसके अलावा लंच या डिनर में आप स्पेशल डिश के तौर पर पिंडी छोले और भटूरे बना सकती हैं।

पिंडी छोले बनाने की रेसिपी Chole Bhature Recipe in Hindi

पिंडी छोले बनाने के लिए एक रात पहले भीगे हुए छोले को पानी से धुलकर कुकर में डालकर उसमें टी बैग, लौंग, नमक, 1 चम्मच ऑयल और पानी डालकर अच्छे से बॉयल कर लें। दूसरी तरफ एक कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें और उसमें खड़े गरम मसाले, जीरा, हींग डालने के बाद पिसा हुआ प्याज डालकर भूनें। अब उसमें टमाटर की प्यूरी डालकर भूनें। उसके बाद कशमीरी लाल मिर्च, बारीक कटा लहसुन और अदरक डाल दें। फिर धनिया, मिर्च, नमक और छोले मसाले डालकर अच्छे मसाला भूनें और फिर बॉयल छोले मिला दें। पानी उसमें कम ही डालें 5 मिनट पर गैस बंद कर दें और छोले पर पनीर, हरी धनिया और लंबी कटी हरी मिर्च से गार्निश कर दें।
भटूरे बनाने की रेसिपी
एक बाउल में दही लें और उसमें थोड़ी चीनी और पानी डालकर अच्छे से मिक्स करें। उसके बाद एक बड़े बर्तन में मैदा लें, थोड़ा सा गेंहू का आटा, नमक और दही को मिक्स कर नरम आटा गूंथ लें। अब इस आटे को गीले कपड़े से ढककर 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें ताकि उसमें खमीर आ जाए। फिर लोई को अपने पसंदीदा शेप में बेंले और एक पैन में तेल गर्म करके इन्हें फ्राई कर लें। अब छोले के साथ गरमा-गरम भटूरे सर्व करें।

POPxo की सलाह :  MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm