DIY: घर पर इन नैचुरल चीज़ों की मदद से करें Banana Facial, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

DIY: घर पर इन नैचुरल चीज़ों की मदद से करें Banana Facial, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

केला स्वास्थ्य के लिए तो बेहद लाभकारी होता ही है लेकिन साथ ही आपकी त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा होता है। खासतौर पर सर्दियों में त्वचा पर केले का आपको जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, सर्दियों का वक्त ऐसा होता है, जब त्वचा पर काफी दिक्कतें, जैसे डलनेस और ड्राइनेस होती है। वहीं केलों में पोटेशियम और विटामिन ए होता है, जो त्वचा को स्वस्थ और मॉइस्चराइज रखता है।
केला कई तरह की त्वचा संबंधी परेशानियों जैसे कि रूखी और डल स्किन, एजिंग और ड्राइनेस को दूर करता है। ऐसे में केले को त्वचा के लिए इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका केले का फेशियल (Banana Facial) करना है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से केले का फेशियल कर सकते हैं।
केले का फेशियल (Banana Facial At Home) करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप अच्छी तरह से अपनी त्वचा को क्लींज कर लें और सुखा लें। 

घर पर केले का फेशियल करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स- Tips to Follow to do Banana Facial at Home

केले का फेस स्क्रब

इस फेस स्क्रब की मदद से आप अपने चेहरे पर जमा हुई धूल-मिट्टी को दूर कर सकती हैं और अपना नेचुरल ग्लो वापस पास सकती हैं। 
सामग्री
- 1 टेबलस्पून मिल्क पाउडर
- 1 टेबलस्पून सेमोलिना
- आधा टीस्पून नींबू का रस
- 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल
- केले का छिलका 
ऐसे करें इस्तेमाल
एक कटोरी में सभी सामग्री को डालें और अच्छे से मिक्स कर लें। केले के छिलके को स्क्वायर शेप में काट लें और स्क्रब मिक को इस पर रखें। अब केले के छिलके से अपने चेहरे को स्क्रब करें। अपने चेहरे को सर्कुलर मोशन में कुछ मिनटों के लिए स्क्रब करें। बता दें, केले में विटामिन बी6 और बी12, पोटेशियम होता है और इसे लगाने से मुंहासे, पिंपल्स की समस्या दूर होती है। कुछ मिनटों तक स्क्रब करने के बाद अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

केले की मसाज क्रीम

आपके चेहरे को अक्सर ही अच्छी मसाज की जरूरत होती है। फेस मसाज की मदद से आपकी त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता  है और आपको खूबसूरत ग्लोइंग स्किन मिलती है।
आपको चाहिए
- आधा केला
- 1 टीस्पून शहद
- 2 टीस्पून नींबू का रस
- 1/4 टीस्पून हल्दी
- 1.1/2 टीस्पून दही
ऐसे करें इस्तेमाल 
एक कटोरी में सभी चीज़ों को अच्छे से मिला लें और पेस्ट बना लें। अब इसे मसाज क्रीम की तरह अपने चेहरे पर लगाएं। सर्कुलर मोशन में चेहरे पर मसाज करें। 

केले का फेस पैक

अंत में आपको अपने चेहरे पर फेस पैक लगाना है। यह पैक आपकी सामान्य त्वचा संबंधी परेशानियां जैसे, ड्राइनेस, डलनेस और मुहांसों को दूर करेगा।
आपको चाहिए
- 1 टीस्पून ऑरेंज पील पाउडर/ बेसन/ चंदन पाउडर
- 1/2 केला
- 1 टीस्पून शहद
- 2 टीस्पून नींबू का रस
- 1/4 टीस्पून हल्दी
- 1.1/2 टीस्पून दही
ऐसे करें इस्तेमाल
एक कटोरी में केला, शहद, नींबू का रस, हल्दी और दही डालें और फिर ब्लेंडर में डाल कर ब्लेंड करके स्मूथ पेस्ट बना लें। अब इस कटोरी में डालें और चंदन का पाउडर या फिर ऑरेंज पील पाउडर डालकर मिला लें। इसे अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे और गले पर लगाएं। इसके 20 से 25 मिनट बाद अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

केले का फेशियल करने के फायदे

- यदि आपकी त्वचा ड्राई है तो आपको ये फेशियल जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे आपकी त्वचा मॉइस्चराइज होती है और सॉफ्ट और स्मूथ रहती है।
- केले में एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी होती हैं। ऐसे में केले का फेशियल करने से त्वचा संबंधी परेशानियां दूर होती हैं।
- केले में काफी अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो एजिंग साइन और फाइन लाइन्स आदि समस्याओं को दूर करते हैं।
POPxo की सलाह: ग्लोइंग स्किन के लिए MyGlamm के ये शीट मास्क को आज ही करें ट्राई। 

Beauty

K.PLAY LYCHEE HYDRATING SHEET MASK

INR 145 AT MyGlamm