Diwali 2020: इस तरह सजाएं पूजा की थाली, फॉलो करें ये आसान टिप्स

Diwali 2020: इस तरह सजाएं पूजा की थाली, फॉलो करें ये आसान टिप्स

दिवाली (Diwali 2020) का त्योहार अब केवल कुछ ही दिनों में आने वाला है और इस वजह से आप भी त्योहार की तैयारियों में लग गए होंगे। हालांकि, इस साल दिवाली का त्योहार हर साल के मुकाबले काफी अलग होने वाला है। दरअसल, कोविड के कारण इस साल सभी को अपने घरों में रहते हुए ही दिवाली मनानी होगी, साथ ही सभी सेहत संबंधी गाइडलाइन्स को भी फॉलो करना होगा। इस वजह से अगर आप घर पर बोर नहीं होना चाहते और दिवाली को अधिक दिलचस्प बनाना चाहते हैं तो ये क्रिएटिव आइडिया आपको बहुत पसंद आएगा। 
दरअसल, आप अपनी दिवाली को सुपर-डुपर हिट बना सकते हैं और उसके लिए आपको केवल एक खूबसूरत पूजा की थाली  (Pooja Thali DIY Decoration) चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दिवाली के दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है। इस वजह से अपनी पूजा की थाली को इस साल घर पर ही अच्छे से सजाइए और दिवाली को थोड़ा फन बनाइए।
 

पूजा की थाली सजाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स- Follow These Tips to Decorate Pooja Thali in Hindi

पहले सारा सामान इकट्ठा करें

यह बहुत जरूरी है कि आप थाली को सजाते वक्त उसकी सभी छोटी- से छोटी डिटेल का ध्यान रखें। इस वजह से अपनी पूजा की थाली को सजाने के लिए आपको एक बड़ी थाली, दो छोटी कटोरी, एक छोटा गिलास और चम्मच, एक इंसेंस होल्डर, एक घंटी, खाली माचिस की डिब्बी और अंत में एक मटके की ज़रूरत है। इसके अलावा आपको ग्लू, बीड्स, गोटा, रिबन और पर्ल्स की ज़रूरत है। सभी चीजों को अच्छे से धो लें और सुखा लें। एक बार ये हो जाए तो अपनी थाली को सजाना शुरू करें।

Diwali Wishes And Messages In Engish 

थाली से करें शुरुआत

सबसे पहले थाली को सजाने से शुरू करें। ग्लू की एक लेयर को थाली के सामने वाले हिस्से पर चिपकाएं। इसके बाद ग्लू के सूखने से पहले बीड्स से मंडला पैटर्न बनाएं। इसके लिए अलग-अलग रंग और शेप के बीड्स को लगाएं ताकि आपकी थाली अधिक आकर्षक लगे, इसके बाद अपनी थाली पर रिबन और गोटा लगाएं। ध्यान रखें कि आपकी थाली कहीं से भी खाली ना रहे। नीचे के हिस्से को ऐसे ही छोड़ दें क्योंकि जब आप थाली को नीचे रखेंगे तो उससे आपकी मेहनत खराब हो जाएगी।

मटके को सजाएं

अब छोटे स्टील के मटके को सजाने की बारी है, जिसे आमतौर पर लोटा भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल पानी रखने के लिए किया जाता है। मटके को भी सेम थाली के तरीके से सजाएं और पूरे पर ग्लू लगा लें। इसके बाद बॉटम से मटके को सजाना शुरू करें, इसके लिए अलग-अलग रंग और शेप के बीड्स का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि आप उन्हीं बीड्स का इस्तेमाल करें जिनका आपने थाली को सजाने के लिए किया था।

माचिस की डिब्बी और अन्य चीजें

अब थाली पर रखे जाने वाली अन्य चीजों को भी बीड्स से सजा दें। बीड्स को बर्तनों के अंदर की तरफ ना लगाएं। इसके बाद माचिस की डिब्बी के बाहर के हिस्से को भी सजा लें और उसमें माचिस की तीलियां रख दें। आप इस माचिस की डिब्बी का इस्तेमाल हर बार कर सकते हैं।

फाइनल असेंबली

अब जब आपने अपनी थाली के सभी बर्तनों को सजा लिया है तो उन्हें थाली में सही से रख दें। सबसे पहले मटका रखें, इसके बाद छोटा गिलास और कटोरी, इसके बाद इंसेंस होल्डर और अंत में घंटी। थाली की फिनिशिंग करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि सभी चीजें पूजा की थाली में अपनी जगह पर रखी हों और बस आपकी थाली तैयार है।