हेल्दी, स्मूद और ग्लोइंग स्किन चाहिए तो फॉलो करें ये डेली स्किन केयर रूटीन

हेल्दी, स्मूद और ग्लोइंग स्किन चाहिए तो फॉलो करें ये डेली स्किन केयर रूटीन

हेल्दी दमकती हुई स्किन किसको पसंद नहीं होती, लेकिन आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में समय की कमी के चलते स्किन की देखभाल के लिए अलग से वक्त निकालना बहुत मुश्किल है। इसके अलावा हमारी स्किन को प्रदूषण की मार अलग से झेलनी पड़ती है। आप चाहे कितना भी बचें, प्रदूषण की चपेट में आ ही जाते हैं। नतीजा आपके चेहरे पर ही नजर आने लगता है। समय से पहले एजिंग, सावंलापन, बेजान और रूखी त्वचा जैसी समस्या आपको परेशान करने लगती है। ऐसे में आपको जरूरत है अपनी सही डेली स्किन केयर रूटीन (Daily Skin Care Routine) फॉलो करने की।

ऐसा होना चाहिए आपका डेली स्किन केयर रूटीन - Daily Skin Care Routine for Glowing Skin Tips in Hindi

अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन पूरे दिन पर खिली- खिली ताजगी से भरी रहे तो आपको स्किन की देखभाल का एक डेली रूटीन बनाना होगा। यहां हम आपका सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक आपकी स्किन केयर का डेली रूटीन कैसा होना चाहिए। अगर आप रोजाना इस रूटीन को फॉलो करते हैं तो इससे आपके चेहरे का ग्लो दिन पर दिन निखरता जाएगा और साथ आपकी स्किन दिनभर तरोताजा नजर आएगी। तो आइए जानते हैं डेली स्किन केयर रूटीन (Daily Skin Care Routine) के बारे में -

सुबह की शुरुवात गर्म पानी के साथ

सुबह उठकर गर्म पानी पीने में भला ही अच्छा न लगे लेकिन इसके एक नहीं बहुत से फायदे हैं। खाली पेट रोजाना सिर्फ एक गिलास गर्म पानी पीने से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है और इससे शरीर की सारी अशुद्धियां बहुत आसानी से पसीने के जरिये बाहर निकल जाती है। यह ग्लोइंग स्किन के उपाय में से एक है। इससे आपको बेदाग निखरी त्वचा मिलती है।

अच्छे से चेहरा धोएं

सुबह उठकर अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोएं। ताकि आपके चेहरे पर जमा गंदगी अच्छे से साफ हो जाए। बेहतर रहेगा कि अगर आप सुबह में फेसवॉश, साबुन की जगह नैचुरल क्लींजर का इस्तेमाल करें, जैसे कि बेसन, दही आदि। इससे आपके चेहरे की स्किन साफ होने के साथ सॉफ्ट- सॉफ्ट हो जायेगी।

एक्सरसाइज भी है जरूरी 

माना कि सुबह समय की कमी के चलते एक्सरसाइज करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं। सुबह उठने के बाद थोड़ा समय योग, एक्सरसाइज, स्ट्रेचिंग या योगा करें। इससे आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा, जिसका असर आपके चेहरे पर ग्लो के रूप में जल्द ही नजर आने लगेगा।

हेल्दी फूड्स खाएं 

सुबह का नाश्ता हो या फिर लंच और डिनर, हेल्दी फूड लेना आपकी अच्छी स्किन के लिए भी बहुत जरूरी होता है। इससे हमारे शरीर को एनर्जी मिलती हैं। जब आप अंदर से एनर्जेटिक रहते हैं तो चेहरे पर अपने आप ग्लो आ जाता है। लेकिन ध्यान रहे, हमेशा हल्का- फुल्का, बिना मसालेदार हेल्दी फूड्स का ही सेवन करें, हरी सब्जियां, ताजा फलों के जूस लें। इससे चेहरे पर निखार और चमक दिनभर बरकरार रहेगी।

बीबी क्रीम ही काफी है

अगर आप सुबह जल्दी ऑफिस, कॉलेज के निकलते हैं तो स्किन को अच्छी तरह से क्लीन करने और मॉइश्चराइज करने के बाद फाउंडेशन की जगह बीबी क्रीम का इस्तेमाल करें। इसमें मॉइश्चराइजर, सनस्क्रीन और फाउंडेशन तीनों ही एक ही ट्यूब में होती हैं। बस इसे अपने चेहरे पर पफ की मदद से लगाएं और एकदम क्लीन लुक पाएं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बीबी (BB)और (CC) क्रीम दोनों ही अलग- अलग होती हैं। दरअसल बीबी क्रीम एक मल्टीटास्किंग स्किन केयर प्रोडक्ट और सीसी क्रीम डस्की स्किन कॉम्प्लैक्शन को फेयर इफेक्ट देती है।

दिन भर खुद को हाईड्रेट रखें

अपनी स्किन को हाईड्रेट रखने के लिए दिनभर कम से कम 7- 8 गिलास पानी जरूर पीएं। इससे दिन भर आपकी त्वचा में नमी बनी रहती है और वो ताजगी से भरी दिखती है। साथ ही इससे त्वचा संबंधी कई समस्याओं से बचाव भी होता है। क्योंकि ड्राई और डीहाईड्रेटेड स्किन पर समय से पहले झुर्रियां दिखने लग जाती हैं। अगर आपके स्किन में नमी होगी तो आपके स्किन टिशूज फिर से नये हो जायेंगे।

चेहरे को साफ करना है जरूरी

चाहे आपके पास कितना भी काम हो लेकिन रात में सोने से पहले अपने चेहरे को पानी से साफ करना बिल्कुल भी न भूलें। बेहतर होगा कि रोजाना सोने से पहले अपने चेहरे को किसी अच्छे क्लींजर या फिर कच्चे दूध से साफ करें ताकि दिन-भर जमी धूल-मिट्टी की परत आपके चेहरे से साफ हो जाए। 

सोने से पहले एलोवेरा जैल लगाएं

अगर आपकी स्किन ऑयली और सेंसटिव है और आप नाइट क्रीम या फिर सीरम का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो सबसे बेस्ट है कि आप एलोवेरा जैल लगाकर रात में सो जाएं। जी हां, एलोवेरा के पत्तों में कई विटामिन और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स चेहरे को एक नई खूबसूरती और चमक देते है, जिससे स्किन हर मौसम में ग्लो करती है। बेहतर रिजल्ट के लिए रात में सोने से पहले अपनी स्किन पर एलोवेरा जैल लगाएं और 1-2 मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और त्वचा में निखार आता है।

POPxo की सलाह : सॉफ्ट स्मूद स्किन पाने के लिए ट्राई करें  MYGLAMM  ये शनदार स्किन केयर प्रोडक्ट्स -

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm