जानिए बालों पर ग्लिसरीन लगाने के फायदे, सिल्की और चमकदार बाल चाहिए तो ऐसे करें इस्तेमाल

How To Use Glycerin on Hair, Glycerin, Benefits of Glycerin For Hair, Glycerin For Hair

ग्लिसरीन का इस्तेमाल कई समय से स्किन को नरम, मुलायम और हाइड्रेट रखने के लिए किया जाता रहा है। लेकिन बहुत कम लोग ही है जो बालों पर ग्लिसरीन लगाने के फायदे के बारे में जानते हैं। देखने में सफेद गाढ़ा तरल ग्लिसरीन आपके बालों के लिए बिलकुल टॉनिक की तरह काम करता है। ग्लिसरीन, बालों की हर समस्या को सुलझने में अनुकूल है, खासतौर पर ड्राई बालों के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं है। सर्दियों में ग्लिसरीन त्वचा के साथ बालों के लिए भी असरदार घरेलू उपाय (How To Use Glycerin on Hair) मानी जाती है। ये बालों में नई जान डाल देता है।

बालों पर ग्लिसरीन लगाने के फायदे Benefits of Glycerin For Hair DIY in Hindi

ग्लिसरीन, बालों पर दवा के रूप में काम करती है। इसका उपयोग करके आप अपने बालों को सिल्की, शाइनी और मजबूत बना सकते हैं। ग्लिसरीन एक चिपचिपा ह्यूमिकटेंट है, जो बालों में नमी (How To Use Glycerin on Hair) को वापस लाने के साथ इसे मजबूत भी बनाता है। हां ग्लिसरीन माना कि थोड़ी चिपचिपी होती है। लेकिन बालों सुन्दर बनाने के लिए बहुत लाभकारी है। तो आइए जानते हैं बालों पर ग्लिसरीन लगाने के फायदे (Benefits of Glycerin For Hair) क्या-क्या हैं-

डेंड्रफ दूर करें

ग्लिसरीन में मौजूद एंटी फंगल गुण बालों को डेंड्रफ से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार साबित होते हैं। इसके लिए ग्लिसरीन की कुछ बूंदों में नारियल या फिर सरसों का तेल मिलाकर अपने बालों पर लगाएं और 2 घंटे बाद धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करने से आराम मिलेगा।

दो मुंहे बाल होने से पाएं छुटकारा

दो मुंहे बालों की समस्या ऐसी कोई गंभीर समस्या नहीं है। लेकिन ज्यादातर जिन महिलाओं के बाल लंबे होते हैं उनके लिए दो-मुंहे बाल होना एक आम समस्या है जिससे वह बहुत परेशान रहती है। इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो पपीते को मसल कर उसमें थोड़ा-सा दही और दो बूंद ग्लिसरीन डालें और इस पेस्ट को 30 मिनट के लिए बालों पर लगा कर छोड़ दें। इस पैक से आपके बालों में चमक आएगी और दो मुंहे बालों से भी छुटकारा मिलेगा।

बालों की चमक बढ़ाए

ग्लिसरीन नमी को आकर्षित करती है, यह अच्छी तरह से बालों को चिकना और मुलायम करने में मदद करती है। यह बालों के क्यूटिकल्स में नमी को खींचती है और उसे लॉक करती है, जिससे बाल रूखे, शुष्क या टूटने से बचते हैं। शैंपू के बाद ग्लिसरीन मिले पानी से बालों को अंतिम बार धोने से बालों में चमक बढ़ जाती है।

ड्राई बालों को सिल्की बनाए

अगर आपके बाल बेजान, रूखे और तेजी से झड़ रहे हैं, तो मार्केट में आसानी से मिलने वाली ग्लिसरीन इन समस्‍याओं को कम कर सकती है। ग्लिसरीन ड्राई बालों वाले लोगों के लिए एक अच्छी कंडीशनर की तरह काम करती है। आप चाहे तो इसे शैंपू के बाद कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए ग्लिसरीन में थोड़ा पानी मिला लें और अपने बालों में लगाएं फिर पानी से धो लें। फिर देखिए आपके रूखे, बेजान बालों में कैसे नई जान आ जाएगी और एकदम सिल्की-सॉफ्ट हो जायेंगे।

बालों की ग्रोथ के लिए

बहुत से लोगों को लगता है कि उनके बाल बढ़ते ही नहीं है या उनके बालों की ग्रोथ अच्छी नहीं है तो इसके लिए ग्लिसरीन सबसे अच्छा विकल्प है। यह आपकी स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में मदद करती है, जिससे बालों का विकास तेजी से होता है। इसके लिए  ग्लिसरीन, शहद और जैतून का तेल मिक्स करके हेयर मास्क बनाएं। इसे अपने गीले बालों पर जड़ों से लेकर बालों की टिप तक लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से हर महीने आपके 1 इंच तक बाल बढ़ सकते हैं।

POPxo की सलाह :  MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm