Body Polishing: इन 5 तरीकों से आपकी त्वचा को फायदा पहुंचा सकती है यह तकनीक

Body Polishing: इन 5 तरीकों से आपकी त्वचा को फायदा पहुंचा सकती है यह तकनीक

ब्यूटी केवल बाहरी सुंदरता को नहीं कहते हैं, इसका मतलब आपका दिल कितना सुंदर है ये भी होता है। ये सच तो है लेकिन केवल महिलाएं ही समझ सकती है कि बाहरी सुंदरता को बनाए रख पाना कितना मुश्किल होता है। हम सभी अपना काफी वक्त स्क्रबिंग, लोशन लगाने, मास्क लगाने या फिर घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करने में बिता देते हैं। 
हालांकि, अपने शरीर के लिए हम में से अधिकतर महिलाएं केवल बेस्ट बॉडी लोशन या फिर नरिशिंग ऑयल का इस्तेमाल करती हैं। पर ये काफी नहीं है खासतौर पर आपकी बॉडी की बाहरी लेयर के लिए। क्योंकि आपकी आउटर बॉडी रोज काफी चीजों का सामना करती है। इस वजह से हम आपको बॉडी पॉलिशिंग (Body Polishing) की सलाह देंगे। यह एक तकनीक (Body Polishing Technique) है जो डल स्किन को एक्सफोलिएट करती है और ब्राइटन करती है। 
एक बार आप ये कर लेती हैं तो आपकी बॉडी का टेक्सचर स्मूथ हो जाता है और स्किन डैमेज या फिर अन इवन स्किन टोन से भी आपको छुटकारा मिलता है। अगर आपको लगता है कि ये सब केवल लोशन और ऑयलिंग के जरिए किया जा सकता है तो आप बिल्कुल गलत हैं। इसके लिए आपको कुछ खास जैसे कि बॉडी पॉलिशिंग करने की जरूरत है और इसके कई फायदे भी हैं। तो चलिए आपको बताते हैं बॉडी पॉलिशिंग के फायदे।

बॉडी पॉलिशिंग करने के फायदे- Benefits of Body Polishing in Hindi

नए सेल्स को बढ़ने में मदद करें

बॉडी पॉलिशिंग के प्रोसेस में स्क्रबिंग और एक्सफोलिएशन भी शामिल है, जो डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) को निकाल देता है और नए सेल्स को बढ़ने का मौका देता है। डेड स्किन सेल्स के अलावा कुछ अन्य अशुद्धियां जैसे कि ऑयल, धूल मिट्टी भी नए सेल्स को बढ़ने से रोकता है। इसे स्टिम्यूलेट करने और क्लॉग्ड पोर्स को क्लीन करने के लिए आपको अच्छे स्क्रब की जरूरत है, जिसमें चीनी, नमक, कॉफी और ऑटमील जैसी सामग्री हो। आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार एक्सफोलिएटर का चुनाव कर सकती हैं।

पिगमेंटेशन को करे दूर

कोई नहीं चाहता कि उनकी त्वचा कहीं अधिक डार्क लगे और कहीं अधिक लाइट लगे। वैसे तो अनईवन स्किन टोन की वजह से बुरा महसूस नहीं करना चाहिए क्योंकि यह बहुत ही नेचुरल है और आप अपनी इस कंडीशन को बॉडी पॉलिशिंग की मदद से बदल सकती हैं। इसके जरिए मेलेनिन का प्रोडक्शन कम होता है और स्किन टोन लाइट होता है। 

स्किन रिजुविनेशन

कई कारणों की वजह से आपकी त्वचा डल, डार्क और डैमेज लग सकती है। ऐसा स्ट्रेस, प्रदूषण, सही से त्वचा का ध्यान न रखना और  खराब डाइट के कारण हो सकता है। इस वजह से आपको अगर आपकी स्किन को स्वस्थ रखना है तो आपको अपनी त्वचा की थोड़ी अधिक केयर करनी होगी। इसके लिए आप रेजुवेनटिंग बॉडी पॉलिशिंग सेशन ले सकती हैं। यह पूरा प्रोसेस आपको बहुत पसंद आएगा और आपको नेचुरल ग्लो भी देगा।

स्किन को करे हाइड्रेट

गर्मी, सर्दी या फिर बारिश किसी भी तरह के मौसम में आपकी त्वचा को हाइड्रेशन की जरूरत होती है। अगर आपकी स्किन सही से हाइड्रेट नहीं होती है तो इससे आपकी स्किन फ्लैकी, और ड्राई लग सकती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन जवां दिखे तो जरुरी है कि आप अपनी स्किन को हाइड्रेट रखें। इसके लिए आप एरोमेटिक एसेंशियल ऑयल और लोशन से बॉडी पॉलिशिंग कर सकती हैं। इससे आपके पोर्स ओपन होंगे और आपको सॉफ्ट और सपल स्किन मिलेगी।

ब्लड फ्लो को करे बेहतर

बिना किसी रुकावट के खून का फ्लो होना त्वचा और स्वास्थ्य दोनों के लिए आवश्यक है। इस वजह से बॉडी पॉलिशिंग के दौरान मसाज किए जाने पर आपकी बॉडी रिलेक्स होती है और स्किन टोन बेहतर होता है। साथ ही ब्लड फ्लो भी अच्छा होता है। साथ ही नियमित रूप से ऐसा करने से आपको गुलाबी और स्वस्थ कॉम्प्लेक्शन मिलता है। 

POPxo की सलाह: MyGlamm के इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ अपने मेकअप गेम को रखें ऑन प्वाइंट।

Make Up

Manish Malhotra Beauty by MyGlamm Glitter Eyeline

INR 999 AT MyGlamm

Beauty

Manish Malhotra Hi-Shine Lipstick - Sunset Sienna

INR 950 AT MyGlamm

Beauty

K.Play Flavoured Blush - Frozen Raspberry

INR 645 AT MyGlamm