त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है एवोकाडो ऑयल, जानें इसके कमाल के फायदे

त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है एवोकाडो ऑयल, जानें इसके कमाल के फायदे

नैचुरल चीजें ही हमारी सभी परेशानियों का एक हल हैं, फिर चाहें वो त्वचा संबंधी परेशानी हो या सेहत से जुड़ी हुई या फिर कुछ और। नेचर इन सब चीजों का एक ही सॉल्यूशन है। इस वजह से आज हम आपके लिए एवोकाडो ऑयल (Avocado Oil) के त्वचा के लिए कुछ कमाले के फायदे लेकर आए हैं। एवोकाडो एक पेड़ है, जो मैक्सिको के हिस्सों में मिलता है। इस पेड़ के फल को भी एवोकाडो (Avocado Oil Benefits for skin) बोलते हैं। इसमें एक बड़ा सा बीज होता है। 
बैरी जैसा दिखने वाला यह फल केवल टेस्ट ही नहीं बल्कि अपनी सेहतमंद प्रॉपर्टीज के लिए भी काफी मशहूर है। इस फल को रोजाना खाने से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है। वहीं इस फल से बना तेल आपको नेचुरल ग्लो देता है और चेहरे की इलास्टिसिटी को बेहतर करता है। तो चलिए आपको बताते हैं एवोकाडो ऑयल के त्वचा के लिए फायदे।

त्वचा के लिए एवोकाडो ऑयल के हैं ये फायदे- Avocado Oil Benefits for Skin in Hindi

एवोकाडो ऑयल को लेकर लोग अक्सर कंफ्यूज हो जाते हैं क्योंकि वो इसे भी एसेंशियल ऑयल समझ लेते हैं, लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। एवोकाडो ऑयल एसेंशियल ऑयल नहीं होता बल्कि कैरियर ऑयल होता है और इसका इस्तेमाल एसेंशियल ऑयल के साथ किया जाता है।

इची स्किन को करे शांत

एवोकाडो ऑयल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो रैश और माइल्ड एलर्जी की वजह से होने वाली इचीनेस को कम करती है। 

चेप्ड और ड्राई स्किन को करे हील

इस तेल में हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं जो स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करती है। नियमित रूप से तेल का त्वचा पर इस्तेमाल करने से चेप्ड और ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है। यह तेल काफी मोटा होता है और इसमें मौजूद स्वास्थ्यवर्धक सामग्री आपकी त्वचा को भी स्वस्थ और हाइड्रेट रखती है।

पराबैंगनी किरणों से त्वचा को बचाएं

इस तेल में त्वचा को सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचाने की क्षमता है। ये पराबैंगनी किरणें त्वचा के लिए काफी हानिकारक होती हैं और इस वजह से त्वचा को सूरज की किरणों से बचाए रखना बहुत जरूरी है। त्वचा पर एवोकाडो ऑयल लगाने से एक फाइन लेयर बन जाती है, जिससे त्वचा सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षित रहती है। 

चोट को भी करे ठीक

किसी भी तरह के स्किन डैमेज से बचने के लिए आपको नियमित रूप से एवोकाडो ऑयल को लगाना चाहिए। यह तेल कई तरह से त्वचा को स्वस्थ और सुरक्षित रखने का काम करता है। इसमें मौजूद बेटा कैरोटीन, प्रोटीन, फैटी एसिड, विटामिन ए, डी और ई कुछ ऐसे की एलिमेंट हैं, जो त्वचा के लिए काफी लाभकारी हैं। ये ना केवल त्वचा को प्रोटेक्ट करते हैं बल्कि तेजी से किसी भी चोट को भरने में भी मदद करते हैं। 

त्वचा के लिए ऐसे बनाएं एवोकाडो मास्क

- एवोकाडो मास्क (Avocado Mask) बनाने के लिए एक पका हुआ एवोकाडो लें और उसके छोटे छोटे टुकड़े कर लें और उसमें एवोकाडो तेल को मिला लें।
- अब एक कांटे की मदद से एवोकाडो का पल्प निकाल लें और एक मोटी पेस्ट बना लें।
- इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।
- अब हल्के गर्म पानी से अपना चेहरा धो लें और बस हो गया। आपकी त्वचा काफी नरिश और हेल्दी महसूस करेगी। तो इस एवोकाडो ऑयल को अपने स्किन केयर रूटीन में आज ही शामिल कर लें।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm