सर्दियों में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन

सर्दियों में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन

सर्दियां (Winter) बस आ ही गई हैं और इस वजह ये वक्त सर्दियों में खुद को स्वस्थ और गर्म रखने की तैयारी करने का है। नहीं हम यहां आपके कपड़ों या फिर कंबल की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि आपकी खुद की बात कर रहे हैं। दरअसल, इंसान का आधे से ज्यादा शरीर पानी से बना होता है और इस वजह ये उस बैलेंस को बनाए रखना बहुत आवश्यक है ताकि शरीर के ऑर्गन सही तरह से काम करते रहें।
भले ही हम गर्मियों में खुद को मॉइश्चराइज़ और हाइड्रेट रखने के लिए काफी अधिक पानी पीते हैं लेकिन सर्दियों में ऐसा करना भूल जाते हैं। इस वजह से आपके इम्यून सिस्टम, बॉडी टेंपरेचर और जॉइंट पेन पर काफी असर होता है। इन सब परेशानियों से दूर रहने के लिए आपको सर्दियों में नीचे बताए गए फूड आइटम (Foods to Eat in Winter to Stay Hydrated) का सेवन करना चाहिए।

सर्दियों में हाइट्रेट रहने के लिए खानी चाहिए ये चीजें- 6 Food Items to Eat in Winter to Stay Hydrated in Hindi

टमाटर

टमाटर का इस्तेमाल तो सभी घरों की रसोई में किया जाता है। यह ना केवल सब्जियों का स्वाद बढ़ाता है बल्कि साथ ही इसका खट्टापन किसी भी सब्जी के स्वाद को और बढ़ा भी देता है। इस फल में 90 प्रतिशत पानी होता है और इस वजह से यह आपके शरीर को नरिश और हाइड्रेटेड रखता है। साथ ही ये फल वजन घटाने में भी मदद करता है। आप चाहें तो इन्हें कच्चा खा सकते हैं या फिर बाकी सब्जियों के साथ पका कर भी खा सकते हैं। 

बेल पेपर

हमें ये बात मान लेनी चाहिए कि बेल पेपर आंखों को बहुत अच्छे लगते हैं। दरअसल, इसका शाइनी और कलरफुल अपीयरेंस को देखकर हमारा इन्हें खाने का मन करता है। लेकिन अगर आपको इसका लुक पसंद नहीं है तो इसके फायदों को जानने के बाद आपका इसे खाने का जरूर मन करने लगेगा। येलो और ग्रीन बेल पेपर में काफी अधिक मात्रा में पानी होता है और इस वजह से हाइड्रेट रहने के लिए इसका सेवन करना चाहिए। हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक, बेल पेपर में 93.9 प्रतिशत पानी होता है। अगर आपको इतना काफी नहीं लगता है तो बता दें कि इसमें विटामिन सी, विटामिन बी6, बेटा-कैरोटीन, फॉलिक एसिड और थियामाइन भी होता है।

गोभी

गोभी काफी वर्सटाइल होती है, इस सब्जी का इस्तेमाल करके आप बहुत कुछ बना सकती हैं। इसके अलावा इस सब्जी में बहुत अधिक स्वाद भी होता है, जिसे आप अन्य सब्जियों के साथ मिक्स करके खा सकते हैं। पर इसका बेस्ट पार्ट है कि इसमें काफी अधिक मात्रा में पानी होता है, जो इसे हाइड्रेटिंग फूड आइटम बनाता है। रिपोर्ट के मुताबिक, सब्जी के एक कप में आपको 50 मिलीलीटर तक पानी मिलता है।

ऑलिव ऑयल

हम जानते हैं ति ऑलिव ऑयल सब्जियों को बनाने के लिए बेस्ट ऑयल है। इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं, जैसे विटामिन ई और गुड फैट। साथ ही ये आपके शरीर को अंदर और बाहर से मॉइश्चराइज़ रखता है। केवल ऑलिव ऑयल को त्वचा पर लगाने से शायद आप अपनी स्किन को मॉइश्चराइज नहीं रख सकते लेकिन इसका सेवन करने से आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग और हाइड्रेटेड रख सकती हैं। 

पालक

पालक में काफी अधिक मात्रा में पोषक तत्व होते हैं और ये आपकी त्वचा और बालों के लिए भी काफी लाभकारी होता है लेकिन सर्दियों में ये आपके शरीर को हाइड्रेट भी रखती है। हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक, इस सब्जी में 90 प्रतिशत पानी होता है। इसके अलावा इसमें ल्यूटीन, पोटैशियम, फाइबर और ब्रेन बूस्टिंग फॉलेट और विटामिन ई होता है। ये भी पालक को सर्दियों में खाने के लिए एक आइडल खाना बनाते हैं।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर किट को आज ही खरीदें और सर्दियों में अपनी त्वचा का रखें खयाल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm