ऑनलाइन फांउडेशन, कंसीलर और पाउडर खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें, मिलेगा एकदम परफेक्ट शेड

ऑनलाइन फांउडेशन, कंसीलर और पाउडर खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें, मिलेगा एकदम परफेक्ट शेड

आजकल ऑनलाइन शॉपिंग बेहद कॉमन हो चुका है। चाहे वो कपड़े, फुटवियर, ग्रॉसरी से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स तक सब ऑनलाइन खरीदे जाते हैं। खासतौर पर कोरोना काल के दौरान ज्यादातर महिलाएं कॉस्मैटिक्स की ऑनलाइन शॉपिंग करना ही पसंद कर रही हैं। वैसे भी ये प्रक्रिया दुकान या स्टोर पर जाकर घंटों समय लगाकर सामान खरीदने से ज्यादा आसान और सुविधाजनक है। लेकिन मेकअप प्रोडक्ट्स में कुछ सामान ऐसे भी हैं, जिनके शेड्स और टाइप को लेकर हमेशा कंफ्यूजन ही बनी रहती हैं, जैसे कि फाउंडेशन, कंसीलर और कॉम्पैक्ट पाउडर। क्योंकि इनके गलत शेड या टाइप मेकअप को खराब भी कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि  ऑनलाइन फांउडेशन, कंसीलर और कॉम्पैक्ट खरीदते समय (Online Cosmetic Shopping Tips) किन बातों का ध्यान रखना चहिए -

ऑनलाइन फाउंडेशन खरीदने के टिप्स Tips for Buying Foundation Online

फाउंडेशन (foundation) मेकअप बॉक्स का एक अहम हिस्सा होता है। क्योंकि मेकअप बेस तैयार करने के लिए फाउंडेशन की जरुरत होती है।  ये बात तो सभी जानते हैं कि फाउंडेशन से आप परफेक्ट मेकअप लुक पा सकती हैं। लेकिन जिन्हें मेकअप प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा पता नहीं होता है वो अकसर इसे खरीदने में गलती कर बैठते हैं। क्योंकि हर स्किन के अलग-अलग टाइप के अनुसार फाउंडेशन भी अलग-अलग प्रकार के आते हैं। जी हां, 4 तरह के फाउंडेशन बाजार में मिल रहे हैं - क्रीम, पाउडर, लिक्विड और केक फाउंडेशन। अगर आपका स्किन टाइप ड्राई है तो आप क्रीम या लिक्विड बेस्ड फाउंडेशन इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं अगर आपकी स्किन ऑयली है तो केक या पाउडर फाउंडेशन लगाना चाहिए। नॉर्मल स्किन वालों के लिए केक और लिक्विड फाउंडेशन बेस्ट होते हैं। वहीं शेड की बात आती है तो आप अपनी स्किन कलर के हिसाब से डार्क लाइट शेड लें। 

ध्यान रखें -
  • अगर आप कलर साफ यानि वाइट है तो आप लाइट कलर फाउंडेशन लें।
  • अगर आपका रंग डार्क है तो डार्क फाउंडेशन लें सकती हैं। 
  • आपके चेहरे पर कोई दाग-धब्बे नहीं है तो मीडियम कवरेज वाला फाउंडेशन ले सकती हैं, लेकिन यदि आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं या स्किन टोन समान नहीं है तो फुल कवरेज वाला ही फाउंडेशन ही खरीदें। इससे दाग-धब्बे छुप जाएंगे।
  • आप अपनी स्किन टोन को लेकर थोड़ी कन्फ्यूज़ हैं, तो मेकअप एक्सपर्ट्स हमेशा लाइट शेड का फाउंडेशन लेने की ही सलाह देते हैं।
POPxo की सलाह : माईग्लैम फाउंडेशन पैलेट (TOTAL MAKEOVER FF CREAM FOUNDATION PALETTE - DUSKY) के साथ पाएं परफेक्ट् मेकअप लुक।

Beauty

Total Makeover FF Cream Foundation Palette - Dusky

INR 1,450 AT MyGlamm

ऑनलाइन कंसीलर खरीदने के टिप्स Tips for Buying Concealer Online

मार्केट में कई सारे ब्रांड अपने कंसीलर (concealer) उपलब्ध कराते हैं। लेकिन यह बेहद जरूरी है कि आप अपनी त्वचा को ध्यान में रख कर इसका सही से चुनाव करें। कंसीलर के चुनाव को लेकर आपको सही जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए आप अपनी मेकअप एक्सपर्ट का भी सहारा ले सकती है। वैसे एक्सपर्ट की मानें तो हमेशा अपने स्किन टोन से मैच करता हुआ ही कंसीलर (concealer in hindi) चुनें। 

ध्यान रखें -
  • क्रीम बेस्ड कंसीलर मुख्यत: ड्राई और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं। सर्दी के मौसम के लिए इस तरह के कंसीलर बेस्ट होते हैं। 
  • नॉर्मल और कॉम्बीनेशन स्किन के लिए पेन कंसीलर एकदम बेस्ट कंसीलर टाइप होता है। पेन कंसीलर मुंहासों और डार्क स्पॉट्स को छुपाने में काफी मददगार साबित होते हैं।
  • स्टिक कंसीलर लिपस्टिक के शेप में आते हैं। इस तरह के कंसीलर टेक्सचर में काफी सॉफ्ट है, जिससे इसका एप्लिकेशन आसान हो जाता है। साथ ही कंसीलर स्टिक ऑयली स्किन को छोड़कर लगभग हर टाइप की स्किन पर सूट करते हैं। 
  • अगर आपकी स्किन ऑयली है व चेहरे के रोमछिद्र बड़े हैं तो क्रीम बेस्ड या स्टिक कंसीलर लगाने से बचें, क्योंकि इससे रोमछिद्र और बड़े दिखाई देते हैं। ऐसे में आपको लिक्विड कंसीलर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। एक्सपर्ट की मानें तो ऑयली स्किन के लिए लिक्विड कंसीलर ही बेस्ट होते हैं।
POPxo की सलाह : माई ग्लैम के पेंसिल कंसीलर (TWIN FACED CONCEALER STICKS) के साथ पाएं एकदम मैट फिनिश मेकअप लुक!

Beauty

TWIN FACED CONCEALER STICKS - TOFFEE DUSKY

INR 795 AT MyGlamm

ऑनलाइन कॉम्पैक्ट पाउडर खरीदने के टिप्स Tips for Buying Compact Powder Online

चेहरे पर प्राइमर और फाउंडेशन लगाने के बाद फेस पाउडर यानि कॉम्पैक्ट लगाया जाता है। फेस पाउडर या फिर कॉम्पैक्ट पाउडर (Compact Powder) आपके मेकअप को सेट करने व उन्हें कंप्लीट लुक देने में काम आता है। कॉम्पैक्ट पाउडर अलग-अलग स्किन टोन और उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाये जाते हैं। जैसे कोई आपके चेहरे को मैट फिनिश लुक देता है तो कोई आपकी स्किन को यूवीए और यूवीबी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है और सनबर्न, काले धब्बे और त्वचा को काले पड़ने से भी रोकने में मदद करता है। सिर्फ स्किन टोन ही नहीं बल्कि स्किन की जरूरतों को भी ध्यान में रखकर ही कॉम्पैक्ट पाउडर खरीदें। इसके लिए आप जो भी प्रोडक्ट लेना चाहती हैं उसके डिटेल्स पर बहुत ज्यादा ध्यान दें। एक्सपर्ट की मानें तो फेस पाउडर आपकी नैचुरल स्किन से जितना मैच करे उतना अच्छा है। इसीलिए ज्यादा लाइट शेड का पाउडर न लें।

ध्यान रखें - 
  • पिंक अंडरटोन वाली फेयर स्किन के लिए - ऐसे गोरे लोगों के लिए येल्लो-बेस्ड फेस पाउडर ही अच्छा होता है। ये लाइट स्किन कलर के लिए आता है और सबसे नैचुरल लगता है।
  • येल्लो अंडरटोन वाली फेयर स्किन के लिए - अपनी ग्रे या येल्लो अंडरटोन को बैलेंस करने का सबसे अच्छा तरीका है पिंक-बेस्ड पाउडर। ये आपकी स्किन को हेल्दी दिखाएगा और ग्लो भी बरकरार रखेगा।
  • टैन स्किन के लिए - उस स्किन पर जो नॉर्मली फेयर है पर टैनिंग की वजह से थोड़ी डार्क हो गई है, कॉपर कलर का पाउडर सूट करेगा। मीडियम-टोंड स्किन के लिए - अगर आपकी स्किन बहुत गोरी नहीं है पर बहुत सांवली भी नहीं है तो आप एपरीकॉड बेस्ड फेस पाउडर ट्राय कर सकती हैं। 
  • डार्क स्किन वालों के लिए - वो लोग जिनका स्किन कलर डार्क है और अंडरटोन ग्रे है, कॉपर टिंटेड फेस पाउडर ही चुनें तो बेहतर होगा।
  • वो लोग जिनका रंग तो डार्क है पर अंडरटोन ग्रे नहीं है - ब्रॉन्ज कलरिंग वाले डार्क ब्राउन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका कलर डल नहीं लगेगा और नैचुरल ग्लो मिलेगा।
POPxo की सलाह : माई ग्लैम के लिट रेडिएंट मैट कॉम्पैक्ट पाउडर (LIT RADIANT MATTE COMPACT POWDER) के साथ पाएं ग्लोइंग ब्राइट मेकअप लुक!

Beauty

LIT Radiant Matte Compact Powder - Serving Face

INR 495 AT MyGlamm