बालों के लिए टी ट्री ऑयल के फायदे और उपयोग Tea Tree Oil for Hair Benefits and Uses in Hindi

बालों को झड़ने से रोकने व उनकी ग्रोथ के लिए बेस्ट है टी ट्री ऑयल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

बालों को झड़ने से रोकने व उनकी ग्रोथ के लिए बेस्ट है टी ट्री ऑयल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

जो लोग बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं उनके लिए टी ट्री ऑयल काफी मददगार साबित होता है। बालों का झड़ना, खराब क्वालिटी का होना हो या फिर ग्रोथ की समस्या हो तो ऐसे में टी ट्री ऑयल तेजी से अपना असर बालों पर दिखाता है। इससे बाल मुलायम, चमकदार तो बनेंगे ही साथ ही तेजी से ग्रोथ भी होगी। दरअसल, हमारे बालों को जरूरी पोषण न मिल पाने व बदलते मौसम, धूल, गंदगी, प्रदूषण, सूरज की यूवी किरणें और हार्मोन्स में बदलाव आदि के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और तेजी से झड़ने लगते हैं। ऐसे में टी ट्री ऑयल बालों के लिए रामबाण दवा (Tea Tree Oil for Hair) का काम करता है।

बालों के लिए टी ट्री ऑयल के फायदे और उपयोग Tea Tree Oil for Hair Benefits and Uses in Hindi

टी ट्री ऑयल को टी ट्री के पत्तों से निकाला जाता है, जिससे जायफल जैसी महक आती है। टी ट्री ऑयल एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक है। यह सभी तरह के संक्रमण दूर करता है और बालों को सुंदर बनाता है। ये हमारी स्किन, हेल्थ और बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। आजकल बालों का झड़ना, रुखा व बेजान हो जाना एक आम समस्या हैं। बाल से चमक गायब हो जाती है, साथ ही रुसी और जुएं यहां अपना घर बना लेती हैं। टी ट्री ऑयल हमारे बाल पर चमत्कारी तौर पर असर करता है और इन्हें चमकदार बनाने के साथ ही पोषित भी करता है। तो आइए जानते हैं बालों के लिए टी ट्री ऑयल के फायदे और इस्तेमाल (Tea Tree Oil for Hair) के बारे में -

लंबे बालों के लिए टी ट्री ऑयल

शोध बताते हैं कि बालों को लंबा करना है तो टी ट्री ऑयल लगाइए। यह बालों के  फॉलिकल्स को खोलता है और जड़ों को पोषण प्रदान करता है। इस तेल की कुछ बंदों को किसी भी तेल के साथ मिलाकर शैंपू करने से 2 घंटे पहले स्कैल्प और बालों पर अच्छे मसाज करें। इससे आपको ताजगी का अनुभव होगा और साथ ही आपके बाल भी तेजी बढ़ेंगे।

डैंड्रफ के लिए टी ट्री ऑयल

डैंड्रफ किसे अच्छे लगते हैं? लेकिन कई बार न चाहते हुए भी हैंड्रफ बाल में अपनी जगह बना ही लेते हैं। नहाते समय अपने शैम्पू में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाइए और फिर शैम्पू करें। इस शैम्पू मिश्रण का प्रयोग नियमित तौर पर करें और देखें कि किस तरह आपको डेंड्रफ से छुटकारा मिलता है। आप चाहें तो बाजार में मिलने वाले टी ट्री ऑयल बेस्ड शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

टी ट्री ऑयल आपके रूखे और बेजान बालों में जान डालने और पोषण प्रदान करने के लिए काफी है। यह सिर के रोमछिद्रों को खोलता है। इसे जोजोबा तेल के साथ मिला कर 10-15 मिनट तक सिर की मालिश करें। कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। इससे आपके बाल सिल्की, सॉफ्ट और चमकदार नजर आयेंगे।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए टी ट्री ऑयल

आज के समय में बालों का झड़ना एक आम समस्या है। लेकिन इसे अगर समय रहते नहीं कंट्रोल किया गया तो आगे चलकर काफी दिक्कत हो सकती है। ऐसे में टी ट्री ऑयल बालों को झड़ने से रोकने के लिए रामबाण दवा है। इसके लिए अंडे और टी ट्री ऑयल का हेयर मास्क बनाएं। 1 अंडे का सफेद भाग ले कर उसमें कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल की मिलाएं। फिर उससे 5-10 मिनट तक मसाज कीजिये। 30 मिनट बाद किसी हर्बल शैंपू से बालों को धो लें।

मोटे व घने बालों के लिए टी ट्री ऑयल

अगर किसी बाल बेहद पतले तो उसे टी ट्री ऑयल इस्तेमाल करने की सलाह दे सकते हैं। क्योंकि इसमें मौजूद पोषत तत्व बालों को मोटा, खूबसूरत और घना बनाने में बेहद कारगर होते हैं। इसके लिए एक बाउल में कुछ बूंदें टी ट्री तेल और नारियल के तेल की लें और इससे बालों में अच्छे से चंपी करें। इसके बाद अपने सिर को किसी गर्म तौलिये से बांध ले और 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। हर हफ्ते ऐसा करने से आपको बेहतर परिणाम मिलेगा।

POPxo की सलाह : सॉफ्ट स्मूद स्किन पाने के लिए ट्राई करें  MYGLAMM  ये शनदार स्किन केयर प्रोडक्ट्स -

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm
ब्यूटी में अधिक
Load More Beauty Stories