चाहती हैं फ्लॉलेस स्किन तो आपको पता होने चाहिए काली इलायची के ये फायदे | POPxo

चाहती हैं फ्लॉलेस स्किन तो आपको पता होने चाहिए काली इलायची के ये फायदे

चाहती हैं फ्लॉलेस स्किन तो आपको पता होने चाहिए काली इलायची के ये फायदे

अगर आप भी त्वचा की समस्याओं का सामना कर रही हैं तो आपको काली इलायची (Black Cardamom) खानी चाहिए। काली इलायची का भारत में एक मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और लोग इसे बड़ी इलायची के नाम से भी जानते हैं। काली इलायची शरीर के लिए काफी लाभकारी होती है क्योंकि ये सेहत संबंधी बहुत सी बीमारियों को दूर रखने में मदद करती है और साथ ही त्वचा के लिए भी अच्छी होती है। 
इसके अंदर मौजूद बीजो में एक बहुत ही स्ट्रोंग स्मेल होती है। साथ ही इलायची कई अलग-अलग बीजों के पेड़ से बनती है और यह जिंगीबेरासीस फैमिली से आती है, इस वजह से इसे मसालों की रानी के रूप में भी जाना जाता है। मुख्य रूप से इसका इस्तेमाल भारतीय खाने में होता है, क्योंकि ये खाने में एक बहुत ही अच्छी खुशबू छोड़ देते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं, काली इलायची के फायदे (Black Cardamom Beneftis for Skin)।

त्वचा के लिए काली इलायची के फायदे- Benefits of Black Cardamom in Hindi

स्किन एलर्जी को होने से रोके

इलायची में काफी सारी जादूई चीज़ें होती हैं, जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है, इसमें मौजूद जादूई चीज़ों में से एक विटामिन सी है। विटामिन सी में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को किसी भी प्रकार की एलर्जी से बचाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज़ भी होती हैं, जो आपकी त्वचा को किसी भी तरह के इंफेक्शन से दूर रखने में मदद करती हैं. साथ ही इलायची संपर्क में आने की वजह से होने वाले चर्मरोग से भी बचाती है।

त्वचा पर लाए प्राकृतिक निखार

Beauty

WIPEOUT Germ Killing Body Lotion

INR 219 AT MyGlamm

चूंकि इस मसाले में काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है और इस वजह से ये आपके खून को साफ करता है और स्किन को प्राकृतिक निखार देता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद रैडिकल्स से लड़ते हैं और सेहत सुधारने में मदद करते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपके चेहरा और स्वास्थ्य दोनों ही बेहतर होता है। 

स्किन एजिंग के प्रोसेस को करे धीमा

काली इलायची त्वचा पर सकारात्मक बदलाव लाने के लिए मशहूर और साथ ही ये स्किन एजिंग के प्रोसेस को भी धीमा करती है। इसके अलावा यह त्वचा को झुर्रियों से मुक्त रखने में भी सहायता करती है। इस वजह से हमारी सलाह है कि आप इसका रोज़ सेवन करें। चाहें तो आप इसे सीधे खा सकते हैं या फिर इसकी चाय बना कर भी पी सकती हैं।

स्किन के कॉम्प्लेक्शन को भी करे हल्का

इलायची से ना केवल आपकी स्किन एजिंग की प्रक्रिया धीमी होती है बल्कि साथ ही आपको स्किन कॉम्प्लेक्शन भी ब्राइट होता है। इसका सेवन करने से आपको चमकती निखरी त्वचा प्राप्त होती है।

DIY इलायची फेस मास्क

अब हम ये जानते हैं कि इलायची त्वचा के लिए कितनी लाभकारी होती है और ये कितने सारी त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर रखती है। इस वजह से इंस्टेंट ग्लो के लिए आप इसके फेस मास्क का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको इलायची के पाउडर और शहद की एक जैसी मात्रा लेनी होगी और दोनों को अच्छे से मिलाना होगा। अगर आपके चेहरे पर डार्क स्पोट, मुंहासों के निशान है तो आप इस मास्क का नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकती हैं। 
आप रोज़ रात को सोने से पहले भी इस पेस्ट को लगा सकती हैं। इससे आपके मुंहासें और पिंपल्स की समस्या दूर होगी। साथ ही सुबह के वक्त आपको मॉइश्चराइज़ और स्वस्थ स्किन मिलेगी।

Beauty

WIPEOUT Sanitizing Wipes 25 Wipes Pack

INR 159 AT MyGlamm