वजन कम करने से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने तक, बेहद फायदेमंद होते हैं कद्दू के बीज

वजन कम करने से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने तक, बेहद फायदेमंद होते हैं कद्दू के बीज

इस भाग-दौड़ भरी और व्यस्त जीवन शैली में स्वस्थ रहने के लिए ज़रूरी है कि पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें। इसके लिए ज़रूरी है कि उन चीज़ों का सेवन करें जिनमें प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स कैल्शियम, मौग्नीशयम, पोटैशियम आदि मौजूद हों। आपको जानकर हैरानी होगी कि कद्दू के बीज में ये सभी चीज़ें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। कद्दू के बीज में मौजूद पोषक तत्व न सिर्फ शरीर में न्यूट्रिशंस की कमी को पूरा करते हैं बल्कि इसके सेवन से स्किन भी हेल्दी रहती है। ये बीज किसी औषधि से कम नहीं हैं। इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर बहुत सी बीमारियों से बचा जा सकता है।

कद्दू के बीज यानि पंपकिन सीड्स (Pumpkin seeds) में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3, आमेगा 6, आयरन, कैल्शियम, बी2 बीटा कैरोटीन पाया जाता है। और इसीलिए यह स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। इसके अलावा कद्दू के बीज ट्रिप्टोफेन, जिंक और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत भी माने जाते हैं, ये सभी बेहतर नींद लाने और तानव को कम करने मददार होते हैं। कद्दू के बीज को अपनी डाइट में शामिल कर आप दिल की बीमारी और रक्तचाप जैसी कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

सेहत के लिए गुणों की खान है कद्दू के बीज - Health Benefits Of Pumpkin Seeds

स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी

कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए इम्युनिटी का मजबूत होना बहुत ज़रूरी है। कद्दू के बीज में एंटीऑक्सिडेंट और जिंक उच्चा मात्रा में पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में फायदेमंद होता है। और वायरल, सर्दी, खांसी, जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित भी रखता है। इसे कच्चा या भून कर, दोनों तरीके से खाया जा सकता है। क्योंकि कद्दू के बीज आयरन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं इसलिए इनका सेवन एनर्जी बूस्टर के रूप में भी किया जा सकता है।

हार्ट फ्रेंडली

दिल को स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए कद्दू के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद फाइबर, हेल्दी फैट, एंटीऑक्सिडेंट हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार साबित होते हैं। कद्दू के बीजों से भरा एक-चौथाई कप दिन भर की मैग्नीशयम की आवश्यकता को पूरा करता है। यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने में भी लाभकारी होते हैं। इसके अलावा इनमें मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को कम कर हृदय जोखिम को कम कर सकता है।

अच्छी और गहरी नींद

रात में अच्छी नींद के लिए कद्दू के बीज का इस्तेमाल किया जा सकता है। पंपकिन सीड्स में ट्रिप्टोफेन और एमिनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इन पोषक तत्वों से नींद अच्छी आती है। रात में सोने से पहले मुठ्ठी भर कद्दू के बीज का सेवन करने से अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

हड्डियों में मज़बूती

एक उम्र के बाद महिलाओं की हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं। और गठिया व जोड़ों के दर्द जैसी परेशानियां सताने लगती हैं। कद्दू के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो गठिया के दर्द को कम करने के लिए लाभकारी होता है। समय रहते महिलाओं को कद्दू के बीज का सेवन शुरू कर देना चाहिए ताकि बुढ़ापे तक हड्डियां मज़बूत बनी रहें।

वेट लॉस में मददगार

यह बीज आकर में भले ही छोटा हो लेकिन हैवी फूड होता है जो वजन कम करने में बहुत मददगार साबित होते हैं। कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे इसे पचने में समय लगता है। इसलिए इसे खाने के बाद भूख का अहसास नहीं होता और पेट भरा-भरा लगता है। और आप अनहेल्दी जंक फूड खाने से बच जाते हैं। अगर आप भी वेट लॉस करने का सोच रहें तो तुरंत कद्दू के बीज का सेवन शुरू कर दीजिए। आप इसे स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं।

हेयर ग्रोथ में फायदेमंद

पंपकिन सीड्स में यूनीक एमिनो कुकुर्बिटिन होता है जो काफी हद तक बालों को लंबा करने में मददगार साबित होता है। इसेक अलावा इन बीज़ों में विटामिन सी भी पाया जाता है। जिससे बालों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है। अच्छे रिजल्ट्स पाने के लिए कद्दू के बीज का तेल भी इस्तेमाल किया जा सकता है। वैसे तो रोजान मुठ्ठी भर कद्दू के बीज खा लेना ही पर्याप्त है।

Beauty

WIPEOUT Sanitizing Wipes 25 Wipes Pack

INR 159 AT MyGlamm