चेहरे की गहराई से सफाई करता है नीम का फेस पैक, जानिए इसे बनाने की विधि और फायदे

चेहरे की गहराई से सफाई करता है नीम का फेस पैक, जानिए इसे बनाने की विधि और फायदे

नीम की पत्तियां खाने में बहुत कड़वी होती हैं लेकिन इनमें एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी पैरासिटिक जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो इसे आम से खास बनाते हैं। भारत में नीम को आमतौर पर ''गांव की फार्मेसी'' कहा जाता है क्योंकि इसमें एक नहीं बल्कि अनगिनत गुण मौजूद होते हैं। यही वजह है कि सेहत के साथ-साथ हमारी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। क्योंकि ये हमारी स्किन की गहराई से सफाई कर सारे टॉक्सिन यानि कि गंदगी को बाहर निकाल देता है। एक तरह से ये हमारे चेहरे को डिटॉक्स करने का काम करता है। नीम हर तरह की स्किन टाइप के लिए बेस्ट है। नीम में फैटी एसिड्स और विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए यह त्वचा के अंदर तक जाकर रूखेपन को खत्म करता है और कॉलेजन की मात्रा भी बढ़ाता है जिससे त्वचा अधिक जवान लगने लगती है। तो आइए जानते हैं क्लिन और क्लियर स्किन पाने के लिए नीम का फेस पैक कैसे बनाएं (How to Make Neem Face Pack) और इस्तेमाल करें। साथ ही नीम फेस पैक के फायदे (Neem Face Pack Benefits) के बारे में भी जानते हैं -

नीम का फेस पैक कैसे बनाएं? How to Make Neem Face Pack in Hindi

नीम का फेस पैक आप बहुत तरीकों से बना सकते हैं। यहां हम आपको दाग- धब्बों को कम करने और रंगत निखारने वाले नीम फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए नीम की ताज़ी पत्तियां। इन पत्तियों को अच्छी तरह से धो कर मिक्सी में पीस लें। अब उनमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर और गुलाबजल मिलाएं। अब इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं। पैक के सूखने पर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
POPxo की सलाह:  माईग्लैम के ग्लो इरिडीसेंट ब्राइटनिंग फेस क्रीम (GLOW Iridescent Brightening Face Cream) का करें इस्तेमाल और पाएं मॉइश्चराइज़्ड ग्लोइंग स्किन।

Beauty

GLOW Iridescent Brightening Moisturising Cream

INR 1,595 AT MyGlamm

नीम फेस पैक के फायदे Neem Face Pack Benefits in Hindi

सेहत के साथ ही सौंदर्य के लिए भी नीम एक रामबाण की तरह काम करता है। दरअसल, नीम की पत्तियों में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाये जाते हैं (neem ke fayde), जो आपकी स्किन की देखभाल करने के साथ ही उन्हें त्वचा संबंधी रोगों से भी दूर रखते हैं। बाजार में मिलने वाले लगभग सभी ब्यूटी प्रोडक्ट्स में नीम के पत्तों का पेस्ट जरूर मिलाया जाता है। आइए जानते हैं सौंदर्य के लिए नीम के फायदे -

एंटी एजिंग का काम करता है
लंबे समय तक जवां तो हर कोई दिखना चाहता है लेकिन आजकल के खराब लाइफस्टाइल की वजह से झुर्रियां समय से पहले ही चेहरे पर दस्तक दे देती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि नीम की पत्तियां एंटी- एजिंग की समस्या के लिए औषधि का काम करती हैं? दरअसल, नीम की पत्तियां आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देती हैं और उससे स्किन जवां की जवां बनी रहती है।  
ऑयली स्किन से छुटकारा
तापमान बढ़ने की वजह से शरीर से एक्सट्रा ऑयल निकलने लगता है, जो चेहरे पर जमा हो जाता है और जिससे स्किन ऑयली नजर आने लगती है। अगर आप इसे कंट्रोल करना चाहते हैं तो नीम का इस्तेमाल करें। ये चेहरे पर जमे एक्सट्रा ऑयल को कंट्रोल करता है। इसके लिए नीम की पत्तियों को पीसकर उनमें दही और नींबू का रस डालकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर पानी से धो लें।
पिगमेंटेशन से राहत
अगर पिगमेंटेशन की वजह से आपकी स्किन पर दाग-धब्बे और निशान उभर आते हैं, तो नीम के इस्तेमाल से उनका असर कम किया जा सकता है। इसके लिए नीम के पत्तों को सुखाकर उनका पाउडर बना लें और दो चम्मच बेसन में 1 चम्मच नीम पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को उस जगह लगाएं, जहां आपको पिगमेंटेशन की शिकायत है। 15 मिनट बाद इसे धो लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2 बार करें, आपको जल्द ही फर्क नजर आने लगेगा।

चेहरे की रंगत निखारे
नीम का एक औषधीय गुण ये भी है कि यह आपकी स्किन को बेदाग रखने के साथ ही निखराती भी है। अगर आप चेहरे की रंगत को निखारना चाहती हैं तो कुछ नीम के पत्तों और गुलाब की पंखुडियों को गुलाब जल के साथ पीस लें। तैयार पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद उसे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से आपकी स्किन चमकदार होने के साथ बेदाग और मुलायम भी हो जायेगी।
कील मुंहासे कम करें
स्किन को हेल्दी और कील-मुंहासों से दूर रखने के लिए नीम एक अच्छा विकल्प है। दरअसल, नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो कील- मुंहासों और दाग- धब्बों जैसी समस्याओं से स्किन का बचाव करते हैं।
POPxo की सलाह : वाइपआउट कीटाणुनाशक फेस वॉश (WIPEOUT GERM KILLING FACE WASH) के साथ अब ताजी, साफ और कोमल त्वचा को हेलो कहिए!

Beauty

WIPEOUT Germ Killing Face Wash

INR 119 AT MyGlamm