कंसीलर (Concealer) लगाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

कंसीलर (Concealer) लगाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

पहली बार किसी भी मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने पर मन में कई तरह के ख्याल आते हैं। यह भी समझ में नहीं आता है कि वह प्रोडक्ट आप पर सूट करेगा या नहीं। कंसीलर आपके चेहरे को परफेक्ट मेकअप लुक देने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोडक्ट है, इसकी मदद से ही चेहरे के दाग-धब्बे छुपते हैं। अगर आप पहली बार इसका इस्तेमाल कर रही हैं तो सबसे पहले इसके चयन का ख्याल रखें। कंसीलर खरीदने से पहले उसे अपनी हथेलियों के बजाय हमेशा चेहरे पर लगाकर चेक करें। अगर किसी भी तरह की जलन या चेहरे पर लालिमा आ रही हो तो इसका इस्तेमाल न करें। कंसीलर (Concealer) हमेशा अच्छे ब्रांड का और स्किन टोन को ध्यान में रखकर ही खरीदें। पहली बार कंसीलर लगा रही हों तो किसी एक्सपर्ट से सलाह ले सकती हैं। यूट्यूब पर मौजूद वीडियो की मदद से भी कंसीलर लगाना सीख सकती हैं। क्योंकि अगर कंसीलर सही से न लगया जाये तो इससे आपके मेकअप के साथ-साथ आपकी स्किन भी खराब हो सकती है। इसीलिए कंसीलर (Concealer Tips in Hindi) लगाते हुए कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। 

कंसीलर लगाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान Mistakes to Avoid When Applying Concealer Tips in Hindi

चेहरे के दाग-धब्बे छिपाने की बजाए कंसीलर की वजह से आपके मेकअप कै पैचेस नजर आ सकते हैं। इसीलिए बेस्ट कंसीलर खरीदें और उसका इस्तेमाल भी सही तरीके से करें। कई महिलाएं कंसीलर का सही इस्तेमाल करना नहीं जानती हैं और मेकअप के साथ-साथ वो अपनी स्किन भी खराब कर लेती है। लेकिन वहीं अगर आप कुछ बातों को ध्यान में रखकर कंसीलर का इस्तेमाल करेंगी तो आप घर बैठे पार्लर जैसा मेकअप पा सकती हैं। ये जानना भी बेहद जरूरी है कि कंसीलर लगाने से पहले और लगाने के बाद क्या चीजें नहीं करनी चाहिए। मेकअप के अपने रूल्स होते हैं, अगर कोई भी चीज एक्स्ट्रा या कम हो जाये तो वह चेहरे को बर्बाद कर देती है। तो आइए जानते हैं कि कौन-सी वो बातें हैं वो कंसीलर लगाते समय ध्यान में रखनी चाहिए (Concealer Tips in Hindi) -

  • बाजार में कई तरह के कंसीलर मौजूद हैं इसलिए उन्हें अपनी ज़रूरत और स्किन टोन के हिसाब से चुनना चाहिए।
  • कंसीलर लगाने से पहले चेहरा अच्छी तरह साफ कर लें और फिर मॉइश्चराइज़र लगा लें। चूंकि उसके बाद ही चेहरे पर कंसीलर लगाना सही होता है। 
  • ऐसा हरगिज नहीं करना चाहिए कि कंसीलर लगाने के बाद किसी भी दूसरी क्रीम का इस्तेमाल हो। 
  • अगर आप पहली बार कंसीलर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ब्रश की जगह उंगलियों से ही ले लगाने की कोशिश करें।
  • कंसीलर लगाने के बाद चेहरे पर हल्का सा फाउंडेशन लगाया जाता है। इसके अलावा चेहरे पर कोई दूसरी क्रीम ना लगाएं।
  • अगर आपके चेहरे पर एक्ने हैं तो पेंसिल कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए।

  • कंसीलर को कभी भी अपनी आंखों के आसपास रगड़ कर लगाने की गलती न करें। ऐसा करने से वहां की त्वचा को नुकसान हो सकता है। 
  • कंसीलर लगाते वक्त उंगलियों से कंसीलर को आंखों के नीचे धीरे से थपथपाएं या ब्रश का उपयोग (how to use concealer in hindi) करके अच्छी तरह से मिक्स करके लगा सकती हैं। 
  • कंसीलर को नाक और आंखों के बीच की गहराई वाली जगह पर भी ढंग से लगाया जाना चाहिए। कई लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं लेकिन अगर सही तरीके से कंसीलर का इस्तेमाल (concealer kaise use kiya jata hai) न करने पर आंखें सोई हुई सी दिखने लगती हैं।
  • यह जरूरी है कि कंसीलर आंखों की लैश लाइन के बेस से लगाते हुए सीधे वॉटर लाइन के नीचे तक लगायें।
  • अगर आपके एक्ने, डार्क स्पॉट, सन स्पॉट, निशान या बर्थ मार्क है तो उसे कवर करने के लिए कंसीलर का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए हर मार्क के ऊपर कंसीलर थपथपाएं और त्वचा के बाहर की तरफ मिक्स करते हुए लगायें। 
  • क्रैक्ड ऑन लुक से बचने के लिए कंसीलर की पतली सी परत लगायें। उसके बाद अगर और लगाने की ज़रूरत महसूस हो, तभी अगली परत लगाएं।

POPxo की सलाह : माई ग्लैम के इन बेस्ट CONCEALER के साथ पाएं परफेक्ट सेलेब्रिटी मेकअप लुक ....

Beauty

Twin Faced Concealer Sticks - Toffee Dusky

INR 795 AT MyGlamm

Beauty

Total Makeover FF Cream Foundation Palette - Cappuccino

INR 1,450 AT MyGlamm

MyGlamm: Concealer Makeup Brush - Total Makeover Concealer Brush

INR 850 AT MyGlamm