बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं काले चने, इन आसान तरीकों से करें इस्तेमाल

बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं काले चने, इन आसान तरीकों से करें इस्तेमाल

काले चने देशभर के घरों में बनाए जाते हैं और काफी पसंद भी किए जाते हैं। हालांकि, केवल अपने स्वाद ही नहीं बल्कि अपने फायदों के लिए भी काले चने (Black Chickpeas) काफी मशहूर हैं। काले चनों में काफी अधिक मात्रा में फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो इसे बहुत ही फायदेमंद बनाते हैं। काले चने देश के अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग तरीके से बनाए जाते हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि ये आपके बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। 
कई बार कैमिकल आधारित प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के कारण भी बालों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी डायट में काले चनों को ज़रूर शामिल करना चाहिए। 

बालों के लिए काले चने के फायदे- Black Chickpeas benefits for Hair in Hindi

बालों को बढ़ाए

काले चने (Kala Chana) में विटामिन बी6 और जिंक होता है, जो बालों को बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है। ये आपके बालों में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने में मद करता है और साथ ही बालों को स्ट्रोंग बनाता है। हेयर फॉलिसेल्स को मजबूत बनाने की वजह से आपके बाल बढ़ने लगते हैं। 

ड्राई बालों के लिए फायदेमंद

काले चने में ऐसे बहुत से पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को नरिश करते हैं और उन्हें स्मूथ और हेल्थी बनाते हैं। आप इसके लिए काले चने का हेयर मास्क बना सकती हैं। एक कटोरी में 2 टीस्पून काले चने का पाउडर, 1 अंडा, 1 टीस्पून नींबू का रस और 1 टीस्पून दही मिला लें। अब सब चीजों को अच्छे से मिला लें और पेस्ट को अपने बालों में लगा लें। कम से कम 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से अपने बाल धो लें। इससे आपके बाल सोफ्ट और स्मूथ होंगे।

डैंडरफ को करे दूर

डैंडरफ एक बहुत ही सामान्य हेयर संबंधी समस्या है। ये आपकी स्कैल्प को इची बनाती है और इस वजह से आपके बाल टूटने लगते हैं। ऐसे में काले चने आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। 4 टेबलस्पून काले चने का आटा लें और इसे कटोरी में डालें अब इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें। इस पेस्ट को अपनी स्कैल्प पर लगाएं। कम से कम कुछ मिनटों के लिए लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें।

बालों को टूटने से बचाए

जिनके बाल बहुत अधिक टूटते हैं, उन्हें अपनी डायट में काले चनों को एड करना चाहिए। काले चने में जिंक और विटामिन ए होता है, जो बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। जिंक और विटामिन ए की कमी के कारण बाल टूटने लगते हैं। ऐसे में यदि आप अपनी डायट में काले चने को एड करते हैं तो आपके बालों पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

सफेद बालों से दिलाए छुटकारा

कई महिलाओं के बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं। अगर आपके बाल भी उम्र से पहले सफेद होने लगे हैं तो काले चने को आपको अपनी डायट में ज़रूर एड करना चाहिए। इसमें मौजूद प्रोटीन और मैग्नीशियम बालों को सफेद होने से रोकता है। 

POPxo की सलाह: अपने स्किनकेयर रूटीन में एड करें MyGlamm की ग्लो स्किन केयर किट

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm

Beauty

CLEAN BEAUTY CHAMOMILE LIQUID EYELINER

INR 850 AT MyGlamm