ब्यूटी Tips: 30 की उम्र के बाद जानिए कैसे करें अपनी स्किन की देखभाल

ब्यूटी Tips: 30 की उम्र के बाद जानिए कैसे करें अपनी स्किन की देखभाल

उम्र एक नंबर ही तो है आज 25 तो कल 30 है। इससे आपके जीवन जीने पर कोई असर नहीं पड़ता है। लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर के साथ-साथ हमारी स्किन में भी कई तरह के बदलाव होने लगते हैं। क्योंकि उम्र का असर स्किन पर सबसे पहले दिखने लगता है। 30वें पड़ाव (How to Take Care of Skin after 30s) में कदम रखते ही हमारी ज़िम्मेदारियां बढ़ने लगती हैं, खुद के प्रति भी और परिवार के प्रति भी। तनाव के चलते कई बार समय से पहले ही इस उम्र में झुर्रियां भी दस्तक देने लगती हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि हम समय रहते ही अपनी त्वचा का ख्याल रखना शुरू कर दें। लेकिन आप सही ब्यूटी रूटीन फॉलो करके अपने दिल के साथ-साथ अपनी स्किन को भी जवां और हेल्दी रख सकती हैं।

30 के बाद कैसे करें त्वचा की देखभाल How to Take Care of Skin after 30s Tips in Hindi

ज्यादातर महिलाएं 30 के बाद अपनी स्किन को लेकर लापरवाह हो जाती है। लेकिन आपको बता दें कि ये वो समय है जब आपको कई तरह की ब्यूटी प्रॉब्लम्स फेस करनी पड़ सकती है, इसीलिए पहले से ही सतर्क रहना बेहद जरूरी है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि 30 के बाद कैसा होना चाहिए आपका स्किन केयर रूटीन (Skin Care routine)और साथ ही दे रहे हैं कुछ ब्यूटी टिप्स भी जिनकी मदद से आप 30 के बाद (How to Take Care of Skin after 30s) भी बढ़ती उम्र को मात दे सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि 30 के बाद कैसे रखें अपनी स्किन का ख्याल -

  • अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिएअपने स्किन केयर रुटीन में फेस की क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग को जरूर ऐड करें। 
  • रात में सोने पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपने कोई मेकअप तो नहीं लगा रखा है। साथ ही किसी भी तरह की कोई क्रीम न लगाएं। क्योंकि सोते समय त्वचा के रोम छिद्र क्रीम मुक्त होने चाहिए।
  • 30 की उम्र तक आते-आते महिलाएं ज्यादा कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करने लगती हैं। इससे उनकी स्किन की कुदरती नमी को नुकसान पहुंचता है। नतीजा चेहरे पर जल्द ही झुर्रियां पड़नी शुरू हो जाती हैं। इसीलिए खूब पानी पिएं और अपनी स्किन को हमेशा हाईड्रेट रखें।
  • आपने देखा होगा कि 20 साल की उम्र तक हमारी स्किन कैसे तरोताजा नजर आती है और 30 पार करते ही एकदम बेजान से हो जाती है। इस असर को खत्म करने के लिए विटामिन सी युक्त सीरम या फिर लोशन का इस्तेमाल करें। इससे स्किन में कोलोजन का प्रोडक्शन बढ़ता है और स्किन हेल्दी और ग्लोइंग रहती है। साथ ही चेहरे के दाग-धब्बे भी गायब हो जाते हैं।
POPxo की सलाह : GLOW IRIDESCENT BRIGHTENING TONER के साथ अब ताजी, साफ और कोमल त्वचा को हेलो कहिए!

Beauty

GLOW Iridescent Brightening Toner

INR 995 AT MyGlamm

  • सनस्क्रीन जरूर इस्तेमाल करें सूरज की तेज किरणों से स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है, इसलिए हमेशा सनस्क्रीन लगाकर ही बाहर निकलें। एसपीएफ 25 की सनस्क्रीन या सनब्लॉक लोशन का प्रयोग करें। ये आपकी स्किन पर एक सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। 
  • 30 के बाद चेहरे पर एजिंग के प्रभाव जैसे झुर्रियां और त्वचा का ढीलापन साफ दिखने लगता है। इसके लिए रात में सोने से पहले नारियल के तेल से मसाज करें। इसमें मौजूद विटामिन-ई त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है और ढीली स्किन में कसाव पैदा करता है।
  • उम्र के इस पड़ाव पर आकर स्किन को एक्सफोलिएट करना जरूरी हो जाता है। इससे आपकी स्किन से ड्राईनेस और डेड स्किन उतर जाती है और आपको मिलती सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन। इसीलिए 30 के बाद हफ्ते में 2 बार स्किन को जरूर एक्सफोलिएट करें।

  • अगर आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए हार्ष फोमिंग साबुन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो तुरंत इसे बंद कर दें। ऐसा करने से हमारी स्‍किन नमी खोने लगती है और चेहरा ड्राई होने लगता है, जिससे आप उम्रदराज दिखाई देने लगते हैं।
    POPxo की सलाह : वाइपआउट कीटाणुनाशक फेस वॉश (WIPEOUT GERM KILLING FACE WASH) के साथ अब ताजी, साफ और कोमल त्वचा को हेलो कहिए!
  • आंखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरे को आप जितना इग्नोर करेंगी, समय के साथ-साथ ये और विकराल रूप लेते जायेंगे। इसीलिए इसे सही समय पर ही बढ़ने से रोक दें। आंखों के पास की त्वचा ऑयली और नाजुक होती है। इसलिए 30 की उम्र के बाद इस पर सबसे पहले असर पड़ने लगता है जिस वजह से काले गढ्ढे और झुर्रियां होती है। इसे रोकने के लिए एक अच्छी आई क्रीम का रोजाना नियम से इस्तेमाल करें।
  • स्किन को सुंदर बनाए रखने के लिए पोषक आहार भी जरूरी है। इसीलिए ताजे फल, कच्ची सलाद, अंकुरित दालें, अनाज और दही, ये रोजाना अपने आहार में शामिल करें।
  • रोजाना 8 गिलास पानी जरूर पिएं। क्योंकि पानी वह तत्व है जो आपकी त्वचा को इलास्‍टिसिटी देने में मदद करता है। इससे आपकी स्किन पूरे दिन हाइड्रेट रहती है और आपके चेहरे में आकर्षक चमक दिखाई देती है।
  • अपनी स्किन को लंबे समय तक जवां रखने का सबसे सरल और आसान उपाय है अच्छी नींद लेना। जी हां, शोध बताते हैं कि 7 से 8 घंटे की नींद पूरी करने से आपकी स्किन चमकदार और जवां दिखती है।

Beauty

WIPEOUT Germ Killing Face Wash

INR 119 AT MyGlamm