बॉडी और चेहरे पर दिखने लगी है रंजकता, जानें कैसे पाएं इससे छुटकारा

बॉडी और चेहरे पर दिखने लगी है रंजकता, जानें कैसे पाएं इससे छुटकारा

इसकी शुरुआत आपके शरीर पर नज़र आने वाले छोटे स्पॉट यानी कि निशान से होती है, जिन्हें आप शुरुआत में इग्नौर कर देते हैं लेकिन जब ये बड़े हो जाते हैं तो आप इन्हें नज़रअंदाज़ नहीं कर पाती हैं। हाइपरपिगमेंटेशन (Hyperpigmentation) एक सामान्य त्वचा संबंधी परेशानी है, जिसका सामना कई महिलाएं करती हैं। वैसे तो आमतौर पर ये चेहरे पर होती है लेकिन कई बार इसका असर आपके शरीर के अन्य हिस्सों पर भी दिखाई देने लगता है।
पिगमेंटेशन स्पॉट (Pigmentation Spot) आपकी त्वचा पर होने वाली एक सामान्य परेशानी है। ये शरीर के किसी भी हिस्से पर डार्क स्पॉट बना देती है। कई बार पिगमेंटेशन के ये निशान गायब हो जाते हैं लेकिन अधिकतर नहीं होते हैं। यहां तक कि अगर ये फेड भी होते हैं तो भी ये पूरी तरह से खत्म नहीं होते हैं। ऐसे में अगर आपके शरीर पर रंजकता के निशान हैं तो उन्हें छिपाने की जगह आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए, ताकि ये बढ़े ना और ठीक हो जाएं।

चेहरे और बॉडी से पिगमेंटेशन हटाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स- Tips To Follow To Get Rid Of Pigmentation Spot in Hindi

अपनी त्वचा को धूप से बचाएं

सूरज अचानक से त्वचा पर होने वाली रंजकता (Pigmentation) का पहला कारण है और इस वजह से आपको धूप में निकलते वक्त अधिक सावधान रहना चाहिए। सूरज की हानिकारक किरणों के कारण आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है, जिसमें रंजकता भी शामिल है। सूरज के संपर्क में आने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है, जिस वजह से आपकी स्किन पर डार्क स्पॉट हो सकते हैं। 
इस वजह से सूरज की किरणों के संपर्क में आने से पहले खुद को सुरक्षित ज़रूर कर लें। इसके लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और इसे केवल अपने चेहरे पर ना लगाएं बल्कि हाथ, पैर और सीधे सूरज के संपर्क में आने वाले शरीर के अन्य हिस्सों पर भी लगाएं।

त्वचा पर खुजली होती है तो सावधान रहें

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो हो सकता है कि आपकी त्वचा आसानी से संवेदनशील हो जाए। ऐसे में बार बार अगर आपको शरीर के किसी हिस्से में खुजली या फिर इरिटेशन होती है तो आपको अपनी त्वचा को लेकर सावधान रहना चाहिए। इस वजह से भले ही आपने अपनी स्किन को सूरज की किरणों से बचाया हो लेकिन इसे साथ ही नरिश भी रखें। अपनी स्किन टाइप के मुताबिक किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें और स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करें।

ध्यान रखें कि उम्र अनुसार आपका स्किनकेयर रूटीन अपडेटेड हो

क्या आपने एज स्पॉट के बारे में सुना है? हो सकता है कि रंजकता के निशान भी वही हों।  जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है  वैसे वैसे ही आपकी स्किन का मिलैनिन प्रोडक्शन कम होने लगता है। इससे आपकी त्वचा के हिस्से डार्क हो सकते हैं। इससे अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए आपको अपनी उम्र के हिसाब से स्किन केयर रूटीन को अपडेट रखना चाहिए। आपको अपने रूटीन में सीरम और एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स को शामिल करना चाहिए जिससे रंजकता के निशान ना पड़े।

Beauty

GLOW Iridescent Brightening Moisturising Cream

INR 1,595 AT MyGlamm

ऐलोवेरा जेल

ऐलोवेरा जेल हमेशा त्वचा के लिए सबसे अच्छी सामग्री के रूप में काम करता है। ये किसी भी स्किन प्रोब्लम का सोल्यूशन है। ऐलोवेरा जेल न केवल त्वचा को मॉइश्चराइज़ करता है बल्कि इसे नरिश भी करता है। जेल की हीलिंग प्रोपर्टी आपकी स्किन सेल्स को स्वस्थ रखती है और रंजकता के निशान को कम करती है। 
त्वचा के प्रभावित हिस्से में ऐलोवेरा जेल लगाएं। अब इससे अच्छे से मसाज करें और छोड़ दें। दिन में कई बार इस प्रक्रिया को फॉलो करें। नियमित रूप से ऐलोवेरा जेल लगाने से आपके रंजकता के निशान कम होंगे।

Beauty

GLOW Iridescent Brightening Sheet Mask

INR 199 AT MyGlamm

अगर दिक्कत बड़े तो डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें

अगर ऊपर बताए गए टिप्स को फॉलो करने के बाद भी आपकी त्वचा की रंजकता कम नहीं होती है तो आपको डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए। एक डर्मेटोलॉजिस्ट की मदद से आप सही से अपनी पिगमेंटेशन का इलाज कर पाएंगी। 

Beauty

WIPEOUT Baby Safety Wipes

INR 299 AT MyGlamm