इस आसान तरीके से घर पर बनाएं इलायची (Cardamom) का तेल, त्वचा के लिए है फायदेमंद

इस आसान तरीके से घर पर बनाएं इलायची (Cardamom) का तेल, त्वचा के लिए है फायदेमंद

इलायची (Cardamom) का इस्तेमाल भारत के कई घरों में मसाले के रूप में किया जाता है। इलायची कई तरह के खाने में बहुत ही अच्छी खुशबू और स्वाद एड कर देती है। हालांकि, इतना ही नहीं बल्कि आयुर्वेद में इलायची को कई अन्य चीज़ों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इलायची आपके स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद है। 
आप में से शायद कुछ ही महिलाएं जानती होंगी कि इलायची का इस्तेमाल ब्यूटी रूटीन में भी किया जा सकता है। अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल के लिए प्राकृतिक तरीकों की तलाश कर रही थीं तो इलायची आपके लिए एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है। अब अगर आप सोच रही हैं कि त्वचा की देखभाल के लिए इलायची का इस्तेमाल कैसे किया जाता है तो आगे पढ़ें।
आप इलायची को कई तरह के ब्यूटी मास्क में शामिल कर सकती हैं या फिर आप इसके तेल का इस्तेमाल त्वचा के लिए कर सकती हैं। अगर आप इलायची का तेल (Cardamom Essential Oil for Skin in Hindi) घर पर बनाना चाहती हैं तो नीचे पढ़ें।

कैसे बनाएं इलायची का तेल- How to Make Cardamom Essential Oil at Home in Hindi

वैसे तो बाज़ार में आपको आसान की इलायची का एसेंशियल ऑयल मिल जाएगा लेकिन अगर आप घर पर इसे बनाना चाहती हैं तो आपको बस इस तरीके को फॉलो करना है।
आपको चाहिए
- हरी इलायची
- पानी
ऐसे बनाएं तेल
- एक ग्राइंडर में इलायची को डालें और ग्राइंड कर लें।
- अब चीज़क्लोथ लें और इसे तीन बार फोल्ड कर लें। अब इसके बीच में इलायची को रखें और बांध कर एक साइड रख दें।
- एक बड़े बर्तन में पानी डालें और मध्यम आंच पर गैस पर रख दें।
- अब पानी के अंदर इलायची वाला कपड़ा रखें और तब तक पकाएं जब तक पानी आधा न रह जाए।
- अब धूप में पानी को चीज़क्लोथ से ढक कर रख दें।
- एक बार पानी पूरी तरह से धूप से सूख जाएगा तो आपको आपका तेल मिल जाएगा। इस तेल को एक कंटेनर में डाल लें और बस आपका इलायची का एसेंशियल तेल तैयार है।
- ध्यान रहे कि कंटेनर को आप किसी सूखी जगह पर रखें। आप इस घर पर बने तेल का इस्तेमाल कम से कम 8 महीनों तक कर सकती हैं।

इलायची का तेल इस्तेमाल करने के फायदे- Benefits of Using Cardamom Oil in Hindi

एंटी एजिंग

हम सभी लोग खूबसूरत और जवान त्वचा चाहते हैं। ऐसे में आप एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करना छोड़कर इलायची के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इलायची आपके स्किन सेल्स को रिन्यू करने में मदद करती है और एजिंग के लक्षण जैसे झुर्रियों, फाइन लाइन्स और पिगमेंटेशन को घटाने में मदद करती है।

ओपन पोर्स को बंद करने में करे मदद

ओपन स्किन पोर्स एक सामान्य समस्या है, जिसका सामना हम में से कई महिलाएं करती हैं। इनकी वजह से हमारी त्वचा डल लगने लगती है। ऐसे में इलायची के तेल (Cardamom Essential Oil) का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा टोन होती है और पोर्स श्रिंक होते हैं, जिससे आपका चेहरा अधिक फ्रेश दिखाई देता है।

सूरज की हानिकारक किरणों से बचाए

Beauty

Total Makeover FF Cream Foundation Palette - Cappuccino

INR 1,450 AT MyGlamm

काफी देर तक सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने और प्रदूषण के कारण हमारी त्वचा डल लगने लगती है। ऐसे में इलायची का तेल लगाने से स्किन की इलास्टिसिटी बनी रहती है और साथ ही ये सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। 

त्वचा को करे क्लींज़

इलायची का एसेंशियल ऑयल एक नेचुरल एंटिसेप्टिक का भी काम करता है। यह आपकी त्वचा को डिसइंफेक्ट करता है और क्लींज़ करता है। साथ ही पिपंल या फिर मुहांसों की समस्या से भी बचाता है। अपनी त्वचा को क्लींज़ करने के लिए आप इसका इस्तेमाल अपने सामान्य क्लींज़र के साथ कर सकती हैं। इसके लिए आपको अपने क्लींज़र में तेल की कुछ बूंद डालनी है और लगाने के बाद गर्म पानी से मुंह धोना है।

Beauty

WIPEOUT Sanitizing Wipes 25 Wipes Pack

INR 159 AT MyGlamm