बार-बार हाथ धोने और सैनिटाइजर इस्तेमाल करने से हाथ हो गए हैं ड्राई, तो फॉलो करें ये Tips

बार-बार हाथ धोने और सैनिटाइजर इस्तेमाल करने से हाथ हो गए हैं ड्राई, तो फॉलो करें ये Tips

हमारे रोज़ के कामों का असर सबसे ज़्यादा हमारे हाथों की त्वचा पर पड़ता है। इन दिनों तो सैनिटाइजर और बार-बार हाथ धोने की वजह से हाथ की स्किन और भी ज्यादा ड्राई हो रही है। लेकिन घबराइए मत, क्योंकि आप कुछ बातों का ध्यान रखकर और कुछ टिप्स फॉलो करके अपने हाथों को रूखा या ड्राई होने से बचा सकती हैं (How to Heal Dry Skin on Hands)और साथ ही बदले में पा सकती हैं नरम-मुलायम हाथ।

रूखे हाथों को नर्म और मुलायम बनाने के उपाय How to Heal Dry Skin on Hands Tips in Hindi

कोरोनाकाल में बार-बार हाथ पर सैनिटाइजर लगाने, उन्हें बढ़िया साबुन या लिक्विड सोप से धोते-धोते हाथों की त्वचा काफी रूखी और बेजान होती जा रही है। लेकिन मास्क, सैनिटाइजर और समय-समय पर हाथ धोना हमारी दिनचर्या में शामिल हो चुका है और ये हमारी सलामती के लिए काफी अहम भी हैं। ऐसे में ड्राई होती हाथों की स्किन की देखभाल करना भी बेहद जरूरी है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ब्यूटी टिप्स और घरेलू उपाय के बारे में, जिनकी मदद से बेजान और रूखे हाथ (How to Heal Dry Skin on Hands) भी हो जायेंगे सॉफ्ट-सॉफ्ट -

 

सही हैंडवॉश या साबुन का करें इस्तेमाल

सही हैंडवॉश और साबुन का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। कोरोना काल में आपको बार-बार हाथ धोना है, इससे समझौता नहीं हो सकता है। इसीलिए ऐसे हैंडवॉश या साबुन का इस्तेमाल करें जो संक्रमण रोकने के साथ-साथ आपकी स्किन को भी हाइड्रेट रखें। 
POPxo की सलाह है कि आप वाइपआउट जर्म किलिंग सोप (WIPEOUT GERM KILLING SOAP) का इस्तेमाल करें। क्योंकि ये कीटाणुओं को नष्ट करने वाला साबुन है जो आपको पूरे दिन स्वच्छ और साफ रखता है। वाइपआउट जर्म किलिंग साबुन एक एंटीमाइक्रोबियल साबुन है जिसमें कोको बटर होता है, जो त्वचा को पोषण देता है। यह त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए क्लोरहेक्सिडिन, टी ट्री ऑयल और नारियल के अर्क का उपयोग करता है और आपकी त्वचा को कीटाणुरहित और मुलायम बनाए रखने में फायदेमंद है।

Beauty

WIPEOUT Germ Killing Soap

INR 69 AT MyGlamm

नारियल के तेल से करें मसाज

हाथों की त्वचा को नमी की काफी ज़रूरत होती है। वर्जिन कोकोनट ऑयल को सबसे अच्छा प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र माना जाता है। इस तेल की मालिश से त्वचा में लंबे समय तक नमी बनी रहती है और यह रूखी त्वचा में भी नमी को लॉक कर देता है। इसीलिए रूखी त्वचा और दरारों को ठीक करने के लिए हाथों पर बार-बार नारियल तेल का इस्तेमाल करें।

हैंडक्रीम को न करें इग्नोर

ये बात तो हम सब जानते हैं कि हम में से ज्यादातर लोग हैंड केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल बहुत कम करते हैं या फिर बिल्कुल ही नहीं करते हैं। लेकिन इस समय हाथों की हो रही दुर्दशा को देखते हुए हैंडक्रीम को इग्नोर न ही करें तो ज्यादा बेहतर रहेगा। आपकी फेस क्रीम या मॉइश्चराइजर ड्राई हैंड्स की जरूरतें पूरी नहीं कर सकता है। इसीलिए हैंडक्रीम का ही उपयोग करें। ये आपकी हाथों की त्वचा की देखभाल करने के साथ-साथ उन्हें मुलायम और खूबसूरत बनाने में भी आपकी मदद करेगी।
POPxo की सलाह है कि आप माई ग्लैम की वाइपआउट जर्म किलिंग हैंड क्रीम (WIPEOUT GERM KILLING HAND CREAM) का इस्तेमाल करें। ये हैंड क्रीम कोई आम क्रीम नहीं है, क्योंकि ये आपके हाथों की कोमलता को बनाए रखते हुए आपको कीटाणुरहित रखती है। यह क्रीम आपके हाथों की सुंदरता को नुकसान नहीं पहुंचाती है। क्रीम में कोकोआ बटर, दालचीनी, मेंहदी तेल के साथ-साथ एंटीसेप्टिक क्लोरहेक्सिडिन होता है जो आपकी त्वचा की देखभाल करते हुए कहीं भी और कभी भी, आपके हाथों को नरम, कोमल और रोगाणु मुक्त रखने में सक्षम है। 
 

Beauty

WIPEOUT GERM KILLING HAND CREAM

INR 149 AT MyGlamm

पैट्रोलियम जैली वैसलीन भी है उपयोग

पेट्रोलियम जेली को एक बेहतर वैसलीन के तौर पर माना जाता है लेकिन रोजमर्रा में होने वाली छोटी-छोटी दिक्कतों को भी वैसलीन से दूर किया जा सकता है। चाहे वो समस्या हमारी हमारे स्किन से जुड़ी हो या फिर हमारे डेली रुटीन में काम आने वाली चीजों से। ड्राई हाथों पर इसे लगाने से हाथ बिल्कुल सॉफ्ट होने लगते हैं। नींबू का रस और वैसलीन मिलाकर रोजाना रात में सोने से पहले हाथों में अच्छे से मसाज करें जल्द ही राहत मिल जाएगी।

गरम पानी से हाथ ना धोएं

गरम पानी त्वचा को रूखा बना देता है और हाथों की त्वचा में मॉइश्चर की कमी हो जाती है। शरीर के मुक़ाबले हमारे हाथ वैसे ही ज़्यादा धुलते हैं इसलिए ये और भी ज़रूरी हो जाता है कि उन्हें गरम पानी से ना धोया जाए। हाथों को साफ करने के लिए ठंडे या गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

खूब पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें

नरम और मुलायम त्वचा के लिए हाइड्रेशन सबसे ज़रूरी है और ये बात आपके हाथों के लिए भी लागू होती है। इसलिए अपने आप को पूरा दिन हाइड्रेट रखें यानि पानी की कमी ना होने दें। दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी जरूर पिएं ताकि कभी भी आप प्यासा महसूस ना करें और न ही आपकी स्किन ड्राई हो।

डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते समय ग्लव्स पहनें

बर्तन साफ करते समय या फिर डिटर्जेंट वाले पानी में हाथ डुबाते समय या सफाई करते समय रबर के दस्ताने पहनें ताकि वो रूखे ना हों। सफाई करते हुए या कुछ धोते हुए जो केमिकल आपके हाथों के संपर्क में आते हैं उनसे त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचता है।

Beauty

GLOW Iridescent Brightening Moisturising Cream

INR 1,595 AT MyGlamm

हाथों से स्किन निकल रही है तो स्क्रब जरूर करें

समय के साथ आपके हाथों पर डेड सेल्स इकट्ठा हो जाते हैं, खासकर की उंगलियों और नाखूनों के आस-पास। इनसे छुटकारा पाने के लिए नमक और ऑलिव ऑयल मिलाकर हाथों पर स्क्रब करें। आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। ये आपके हाथों से डेड स्किन को हटाकर उन्हे मुलायम बनाएगा। इसके बाद हाथों पर कोई अच्छा सा मॉइश्चराइजर या हैंड क्रीम जरूर लगाएं।