इन आसान एक्सरसाइज (Exercises) से पाएं टोन्ड और पतले पैर

इन आसान एक्सरसाइज (Exercises) से पाएं टोन्ड और पतले पैर

हम में से कई लोग टोन्ट पैर होने का सपना देखते हैं, ठीक वैसे जैसे सेलेब्स के होते हैं। ऐसे में सही एक्सरसाइज (Exercises) करने से आप भी सेलेब्स जैसे टोन्ड पैर पा सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए 5 आसान एक्सरसाइज लाए हैं, जिन्हें आप घर में ही कर सकते हैं और टोन्ड पैर पा सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि इसके लिए आपको अधिक वक्त निकालने की ज़रूरत नहीं है, आप घर का काम करते-करते भी ये एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

टोन्ड लेग्स पाने के लिए आसान एक्सरसाइज- Easy Exercises for Toned Legs in Hindi

लन्जेस

मुख्य रूप से Lunges आपके काल्व्स, हैमस्ट्रिंग, ग्लूट्स और कोर मसल्स पर काम करती है और आपको टोन्ड लॉवर बॉडी देती है। इसके लिए आप सीधे खड़े हो जाएं और पैरों के बीच 5 सेंटीमीटर का अंतर रखें। अब अपना दायां पैर घुटने के बल जमीन पर रखें। कुछ सैकेंड तक इस अवस्था में रहें और फिर सीधे हो जाएं, और सीधे पैर के साथ ऐसा करें। रोज़ 10 बार ऐसा करें। एक बार आपकी बॉडी बैलेंस होने लगे तो आप डंबल को हाथ में लेकर इस एक्सरसाइज को ट्राई करें।

एयर साइक्लिंग

यह भी एक बेहद ही असरदार वर्कआउट है, जो आपकी थाी मसल्स को मज़बूत बनाता है और कोर को भी मज़बूती देता है। इस एक्सराइज को करना बहुत ही आसान है और इसमें बहुत मज़ा भी आता है। सबसे पहले अपने बेड पर लेट जाएं और पैरों को ऊपर उठाते हुए 90 डिग्री का एंगल बना लें। अब अपने पैरों को धीरे-धीरे साइकिल की शेप में आगे की ओर चलाएं। ऐसा कुछ मिनटों के लिए करें और बीच बीच में ब्रेक लेते रहें। इसके बाद बैकवर्ड डायरेक्शन में भी करें। असरदार नतीजों के लिए रोज़ कम से कम 5 मिनट के लिए ये एक्सरसाइज करें

स्क्वैट्स

पैरों को टोन करने, थाई और हिप्स को शेप देने के लिए ये एक्सरसाइज एक दम बेस्ट है। इसके लिए अपने पैरों पर खड़ें हो जाएं और कमर को सीधा रखें। अब अपने हाथों को बीच में रखते हुए नीचे बैठें। कम से कम 5 सेकेंड के लिए पॉजिशन को पकड़ कर रखें और फिर खड़े हो जाएं। रोज़ कम से कम 15 से 20 बार स्क्वैट्स करें।

सीढ़ियां चढ़ना

सीढ़ियां चढ़ने से ना केवल आपके पैर की मसल स्ट्रोंग और टोन्ड होगी बल्कि साथ ही आपके हिप्स और पेट भी शेप में आ जाएंगे। शुरुआत में धीरे धीरे सीढ़ी चढ़ें और फिर अपनी स्पीड को बढ़ा लें। आप चाहें तो इंटरवल ट्रेनिंग भी कर सकते हैं। इसमें आप एक बार तेजी से सीढ़ियां चढ़ते हैं और फिर दूसरी बार में धीरे-धीरे सीढ़ियां चढ़ते हैं।

लेग स्ट्रेच

ये एक्सरसाइज आपकी बॉडी में अलग-अलग मसल्स ग्रुप को एक्टिवेट करती है। थाई फैट को घटाने के लिए ये एक्सरसाइज बहुत ही अच्छी है और ये ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाती है। सीधे बैधें और अपने पैरों को स्ट्रेच करें। धीरे से अपने पैरों को एक-एक साइड स्ट्रेच करें। अब आगे की तरफ झुकें और अपने पैरों को छूने की कोशिश करें। कम से कम 10 से 12 सेकेंड के लिए इस पॉजिशन में रहें और फिर सीधे बैठ जाएं। रोज कम से कम 10 बार ऐसा करें।

Beauty

WIPEOUT Sanitizing Wipes 25 Wipes Pack

INR 159 AT MyGlamm