DIY: घर पर बनाएं सरसों के तेल का मास्क और पाएं डार्क स्पॉट, पिगमेंटेशन से छुटकारा

DIY: घर पर बनाएं सरसों के तेल का मास्क और पाएं डार्क स्पॉट, पिगमेंटेशन से छुटकारा

सरसों के तेल (Mustard Oil) को लोल कच्ची घानी तेल  के नाम से भी जानते हैं। मुख्य रूप से भारत के कई घरों में खाना बनाने के लिए इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही पूजा-पाठ संबंधी चीज़ों में भी इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपके ब्यूटी रूटीन के लिए भी सरसों का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। 
दरअसल, इस तेल में प्राकृतिक तत्व होते हैं, जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स और एसेंशियल ऑयल जो आपकी त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है। डार्क स्पॉट होने की वजह से कई बार आपका आत्मविश्वास कम हो जाता है लेकिन आप घर पर इस नुस्खें का इस्तेमाल कर के डार्क स्पॉट से छुटकारा पा सकती हैं। कई सारे फायदों से भरपूर सरसों का तेल डार्क स्पॉट को हल्का करने और पिगमेंटेशन को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है। यदि आप नियमित रूप से सरसों के तेल से चेहरे की मसाज करें तो भी आपको अपने चेहरे पर अंदर दिखाई देने लगेगा। हालांकि, आप चाहें तो सरसों के तेल के इस DIY फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

ऐसे बनाएं सरसों के तेल का फेस पैक- How To Make Mustard Oil Face Mask in Hindi

आपको चाहिए
- 2-3 चम्मच सरसों का तेल
- 1 चम्मच दाल का आटा
- 1 चम्मच दही
- आधा चम्मच नींबू का रस
ऐसे करें इस्तेमाल
- सबसे पहले एक कटोरी में सरसों का तेल, दही, दाल का आटा और नींबू का रस डाल लें।
- अब एक चम्मच लें और इसे अच्छे से फेंट कर मोटी पेस्ट बना लें।
- अब अपने चेहरे पर इस मास्क की एक पतली लेयर लगाएं और इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें।
- अब अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें और सुखा लें।
- अगर आपको अपनी स्किन टाइट लगे तो मॉइश्चराइज़र लगा लें।
- बेहतरीन नतीजों के लिए इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार ज़रूर लगाएं।

सरसों के तेल के फेस पैक का इस्तेमाल करने के फायदे- Benefits of Using Mustard Oil Face Mask in Hindi

टैनिंग हटाए

आप लोगों को घर से बाहर निकलने से पहले अपनी त्वचा को प्रोटेक्ट करने के लिए सनस्क्रीन ज़रूर लगाना चाहिए। हालांकि, कई बार सन प्रोटेक्शन क्रीम लगाने के बाद भी त्वचा टैन हो जाती है। ऐसे में इस फेस पैक को लगाने से आपकी टैनिंग खत्म होगी। एक ओर जहां नींबू में विटामिन सी होता है तो वहीं कच्ची घानी तेल में विटामिन ई होता है और दोनों ही टैनिंग को हटाने में काफी प्रभावशाली होते हैं।

एजिंग के साइन्स को कम करे

फाइन लाइन्स और स्किन का लटकना कुछ ऐसा है, जो कोई नहीं चाहता है। हालांकि, बढ़ती उम्र के साथ और पर्यावरण में हो रहे बदलाव के कारण बॉडी की इलास्टिसिटी कम होने लगती है। सरसों के तेल में मौजूद विटामिन ई झुर्रियों और बढ़ती उम्र के निशान को कम करने में मदद करता है। हालांकि, सरसों के तेल के फेस पैक (Mustard Oil Face Pack) के अलावा आपको अपनी डाइट और स्किन केयर रूटीन पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है। 

स्किन कॉम्प्लेक्शन को करे हल्का

Beauty

GLOW Iridescent Brightening Toner

INR 995 AT MyGlamm

केवल डार्क स्पॉट ही नहीं बल्कि घर पर बने सरसों के तेल के मास्क से आपकी त्वचा का रंग हल्का होता है और फेस का कॉम्प्लेक्शन ब्राइट होता है। इसका कारण सरसों के तेल में मौजूद विटामिन बी कॉम्लेक्स और न्यूट्रिएंट्स हो सकते हैं, जो त्वचा की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इस फेस पैक से अलग आप चाहें तो रोज़ रात को सोने से पहले सरसों और नारियल के तेल के मिश्रण को भी लगा सकती हैं। हालांकि, तेल से मालिश करने के बाद माइल्ड फेस वॉश से अपने चेहरे को धोना ना भूलें।

लिप्स को करे सॉफ्ट

सर्दियां बस आने ही वाली हैं और इस मौसम में लिप्स बहुत ही ज्यादा सूखते हैं। आमतौर पर लिप बाल्म और पेट्रोलियम जेली एक या दो घंटों के लिए लिप्स को सॉफ्ट रखने में मदद करती हैं। हालांकि, अगर आप हर वक्त अपने होठों को मुलायम रखना चाहती हैं तो रात को सोने से पहले सरसों की तेल की कुछ बूंदें अपनी नाभी में लगा कर सोएं। इससे आपके लिप्स सूखेंगे नहीं।

नेचुरल क्लींज़र का करे काम

Beauty

GLOW Iridescent Brightening Foam Cleanser

INR 995 AT MyGlamm

शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने का प्राकृतिक तरीका पसीना आना है। ऐसे में सरसों के तेल को सीधे शरीर पर लगाने से आपके ग्लैंड्स स्टिम्यूलेट हो जाते हैं और स्किन के पोर्स खुल जाते हैं। इससे ना केवल शरीर का तापमान कम होता है बल्कि शरीर में मौजूद सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली नहीं है तो आप सरसों के तेल को अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे आपके पोर्स खुल जाएंगे और आपको शाइनी स्किन मिलेगी।

Beauty

WIPEOUT Sanitizing Wipes 25 Wipes Pack

INR 159 AT MyGlamm