कंसीलर की इन ट्रिक और टिप्स के साथ अपने मेकअप गेम को बनाएं बेहतर | POPxo

कंसीलर (Concealer) की इन ट्रिक और टिप्स के साथ अपने मेकअप गेम को बनाएं बेहतर

कंसीलर (Concealer) की इन ट्रिक और टिप्स के साथ अपने मेकअप गेम को बनाएं बेहतर

जिस तरह से आप नाम से ही समझ जाते हैं, कंसीलर एक मेकअप (Makeup) प्रोडक्ट है, जिसका इस्तेमाल चेहरे को कंसील करने के लिए किया जाता है। डार्क सर्कल्स से लेकर चेहरे पर दिखने वाले किसी भी तरह के निशान को छिपाने के लिए आप कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि सभी कंसीलर अच्छे हों। 
कंसीलर से आप केवल आंखों के नीचे के हिस्से को ही नहीं बल्कि कई अन्य हिस्सों को भी कंसील कर सकती हैं। साथ ही अपने चेहरे को फ्लॉलेस बना सकती हैं। इस वजह से ये आसान कंसीलर ट्रिक्स और टिप्स आपके बहुत काम आएंगी।

कंसीलर इस्तेमाल करने की टिप्स और ट्रिक्स- Tips and Tricks to use Concealer in Hindi

फुल ग्लैम के लिए इंवर्टेड ट्राइएंगल बनाएं

आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे ही, महिलाओं द्वारा कंसीलर (Concealer) का इस्तेमाल किए जाने का मुख्य कारण है। हालांकि, हम में से अधिकतर महिलाओं को आंखों के नीचे इसका इस्तेमाल करते हुए पूरी कवरेज नहीं मिलती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हम में से बहुत सारी महिलाओं को कंसीलर का इस्तेमाल करने का तरीका नहीं पता है। इस वजह से हमेशा डार्क सर्कल्स को कवर करते वक्त इंवर्टेड ट्राइएंगल बनाएं इससे आपको पूरी कवरेज मिलेगी।

डैब करें, रब नहीं

अधिकतर हम जिन हिस्सों पर कंसीलर का इस्तेमाल करते हैं, वो पतली होती है, खासतौर पर आंखों के नीचे की त्वचा। ऐसे में जब आप इसे रब करती हैं तो आपकी फाइनलाइन्स ज्यादा नजर आने लगती हैं। ऐसे में कभी भी कंसीलर को लगाने के बाद रब ना करें। इसकी जगह आप ब्यूटी ब्लेंडर से कंसीलर को ब्लेंड करें ताकि आपको फ्लॉलेस फिनिश मिले।

पहले फाउंडेशन का करें इस्तेमाल

Beauty

Total Makeover FF Cream Foundation Palette - Cappuccino

INR 1,450 AT MyGlamm

आपको हमेशा फाउंडेशन के बाद ही कंसीलर लगाना चाहिए। इसके दो फायदे होते हैं। अगर आप फाउंडेशन के नीचे कंसीलर लगाते हैं तो उससे आपको मिलने वाली कवरेज कम हो जाती है। दूसरा, फाउंडेशन लगाने के बाद कंसीलर लगाने से आपको अधिक कवरेज मिलती है।

लगाने के तुरंत बाद सेट करें

Beauty

Twin Faced Concealer Sticks - Toffee Dusky

INR 795 AT MyGlamm

कंसीलर लगाते वक्त आपको इस बात का ज़रूर ध्यान रखना चाहिए कि अगर इसे सही से सेट नहीं किया जाए तो ये जल्दी से खराब हो जाता है और आपका पूरा लुक बिगाड़ देता है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप कंसीलर को लगाने के तुरंत बाद सेटिंग पाउडर से सेट कर लें।

ब्लोटिंग पेपर रखें

कंसीलर को सेट करने के बाद भी ज़रूरी नहीं है कि यह पूरे दिन लगा रहे। ऐसे में यदि आप दिनभर फ्रेश लुक चाहती हैं तो आपको अपने बैग में ब्लोटिंग पेपर रखना चाहिए। अगर आपको ऐसा लगे कि आपका कंसीलर क्रीज़ हो रहा है तो इस पेपर की मदद से आप अपने कंसीलर को ठीक कर सकती हैं।

आइशैडो प्राइमर के रूप में करें इस्तेमाल

Beauty

Manish Malhotra Face And Body Highlighter

INR 1,250 AT MyGlamm

आईशैडो प्राइमर सबसे ज्यादा अंडर-रेटिड मेकअप प्रोडक्ट है लेकिन अगर एक बार आपने आईशैडो प्राइमर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया तो आप कभी पीछे मुड़कर नहीं देखेंगी। हालांकि, अगर आप आईशैडो प्राइमर में पैसे इंवेस्ट करना नहीं चाहती हैं तो आप अपने कंसीलर का DIY आईशैडो प्राइमर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आईशैडो लगाने से पहले थोड़ा सा कंसीलर आईलिड्स पर डैब करें। इससे आपका आईशैडो अच्छे से चिपक जाएगा और कलर भी निखर कर आएगा।

लिड्स को हाइलाइट करने के लिए

अगर आप मेकअप से शुरू कर रहे हैं तो एक्स्ट्रावैजेंट आईशैडो करना आपके लिए इंटिमिडेटिंग हो सकता है। इस वजह से कंसीलर से शुरुआत करें। अगर आपका कंसीलर दो या तीन शेड लाइट है तो आप इसे अपनी लिड्स पर भी लगा सकती हैं। इससे आपको सटल और नैचुरल आईलुक मिलेगा।

पफी आंखों के लिए क्विक सॉल्यूशन

पफी आंखों से डील करना काफी मुश्किल होता है। कई बार कंसीलर को सिर्फ डैब करने से भी आपका काम नहीं होता है। इस वजह से अपने कंसीलर को थोड़े से हाइलाइटर के साथ मिक्स करें और आई क्रीम के साथ मिला कर इसे पफीनेस को दूर करने के लिए आंखों के नीचे लगा लें।

आईलाइनर की ग़लतियों को छिपाने के लिए

Beauty

Stay Defined Liquid Eyeliner Brow Powder - Ebony & Walnut

INR 1,095 AT MyGlamm

विंग्ड आईलाइनर कई लोगों के लिए लगा पाना काफी मुश्किल होता है। इस वजह से विंग्ड आईलाइनर लगाते वक्त महिलाएं घबरा जाती हैं। यहां तक कि अगर आप एक आंख पर अच्छे से लगा भी लें तो दूसरी आंख पर लगाते हुए गलती हो सकती है। ऐसे वक्त में आप कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

लिप्स को करें प्लंप अप

कंसीलर आपके लिप्स को फुलर और प्लंप अपीयरेंस दे सकता है। ये ट्रिक उनके लिए बहुत ही अच्छी है, जिनके होंठ पतले होते हैं। लिपस्टिक लगाने से पहले थोड़ा सा कंसीलर अपने होंठों के बीच में लगाएं। अब अपनी उंगलियों से इसे अच्छे से ब्लेंड कर लें। अब न्यूड लिपस्टिक लगाएं और बस आप तैयार हैं। 
अगर आप ब्राइट शेड लगाना चाहती हैं तो लिपस्टिक लगाने के बाद कंसीलर को होंठों के बीच में डैब करें और फिर लाइट शेड की लिपस्टिक लगाएं। लिपस्टिक के इल्यूजन से आपको फुलर लिप्स मिलेंगे।

एक्स्ट्रा कॉन्फिडेंस के लिए बॉडी को करें कंसील

स्पेशल नाइट या फिर सेक्सी आउटफिट? अगर आप इसे पहनने के लिए एक्साइटेड हैं लेकिन अपने शरीर के ब्लेमिशिज़ को देखकर घबरा रही हैं। तो हमारे पास इसका एक सॉल्यूशन है। जी हां आप इसके लिए अपने कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस वजह से जब भी आप अगली बार कुछ बोल्ड पहने तो बॉडी को बिना डरें कंसील करें और पूरे कॉन्फिडेंस के साथ अपना आउटफिट कैरी करें।

कंसीलर से करें कंटूर

Make Up

K.PLAY FLAVOURED HIGHLIGHTER

INR 645 AT MyGlamm

एक कंसीलर, जिसका इस्तेमाल आप कभी नहीं कर सकती वों आपके स्किन टोन से एक या फिर दो टोन डार्क होता है। ऐसे मामले में आप इसका इस्तेमाल अपने चेहरे को कंटूर करने के लिए कर सकती हैं। एक कंसीलर जो आपके टोन से काफी ज्यादा डार्क है, उसका इस्तेमाल आप कंटूर शेड के तौर पर कर सकती हैं। तो यह आपके लिए विन-विन वाली स्थिति है।

बनाएं अपना खुद का टिंटेड मॉइश्चराइज़र

अगर आप लाइट कवरेज चाहती हैं और आपकी बीबी या सीसी क्रीम खत्म हो जाती है तो आप कंसीलर का इस्तेमाल DIY टिंटेड मॉइश्चराइज़र (Moisturiser) बनाने के लिए कर सकती हैं। इसके लिए कंसीलर को मॉइश्चराइज़र के साथ मिला लें और अपने चेहरे पर लगाएं। हो सकता है कि इसके बाद आपको बीबी और सीसी क्रीम का इस्तेमाल करने का कभी मन ना करे।

Beauty

WIPEOUT Baby Safety Wipes

INR 299 AT MyGlamm