बाबा रामदेव के इन टिप्स की मदद से करें अपने बालों की देखभाल

बाबा रामदेव के इन टिप्स की मदद से करें अपने बालों की देखभाल

जानेमाने योग गुरु, बाबा रामदेव के पास मानव शरीर की लगभग सभी समस्याओं का समाधान है। सेहत ही नहीं बल्कि उनके द्वारा बताए गए ब्यूटी टिप्स भी बेहद कारगर होते हैं। कई महिलाओं ने बाबा रामदेव के द्वारा बताए गए नैचुरल आयुर्वेदिक हेयर केयर टिप्स से अपनी बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा पाया है। आजकल जहां एक तरफ बालों का झड़ना आम हो गया है ऐसे में उनके द्वारा बताए गए हेयर केयर टिप्स किसी चमत्कार से कम नहीं हैं। 

बाबा रामदेव के हेयर केयर टिप्स Baba Ramdev Natural Hair Care Tips In Hindi

बाल हर लड़की या महिला के पर्सनैलिटी का एक अहम हिस्सा होते हैं। आजकल बालों से जुड़ी समस्या सबसे ज्यादा लोगों के बीच देखने को मिल रही है। हम में से ज्यादातर लोग अपने बालों की क्वालिटी, उनका झड़ना और लंबा न होने की वजह से परेशान रहते हैं। अपने बालों को प्रयोगशाला समझकर हम आए दिन उसपर तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं और नतीजा हमारे बाल बेजान-रुखे होकर झड़ने लगते हैं। और दाग-धब्बों से भर जाता है। इतना ही नहीं कई लोग तो हेयर ट्रीटमेंट तक करवाने पर मजबूर हो जाते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, बालों का नैचुरल तरीके से ध्यान रखना इतना भी मुश्किल नहीं हैं। अगर आप भी बाजार के कैमिकल्स बेस्ड प्रोडक्ट न इस्तेमाल करके नैचुरल तरीके से हेल्दी और मजबूत बाल पाना चाहती हैं तो देर मत कीजिए, बल्कि आज ही से बाबा रामदेव (Baba Ramdev Natural Natural Hair Care Tips )  द्वारा बताए गए ये हेयर केयर टिप्स फॉलो करना शुरू कर दीजिए।

बालों के लिए फायदेमंद हैं ये योगासान

बाल ज्यादा टूट रहे हैं और उसकी वजह से गंजापन भी शुरू हो गया है तो अपनी डेली रूटीन में योग को शामिल करें। जी हां, बाबा रामदेव के अनुसार बालों को दोबारा उगाने के लिए शीर्षासन, सर्वांगासन, अनुलोम विलोम और कपालभाति करें। इससे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से काम करेगा। जो आपके बालों की ग्रोथ में मदद करता है। यही वजह है रोजाना योग करने वालों के बाल अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं।

नाखूनों को रगड़े

स्वामी रामदेव के अनुसार रोजाना सुबह और शाम 5-5 मिनट अपने नाखूनों को रगड़े। इससे आपके बालों की ग्रोथ तेजी से होगी। दरअसल, नाखून रगड़ने की प्रक्रिया एक तरह से एक्यूप्रेशर का हिस्सा है। इस क्रिया में जब आप अपने दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ते हैं, रगड़ने की वजह से जो घर्षण पैदा होता है और  जो गर्मी पैदा होती है,  उससे आपके सिर के स्कैल्प  पर असर पड़ता है और ब्लड सर्कुलेशन तेजी से बढ़ने लगता है। यह आप कभी भी कहीं भी किसी समय कर सकते हैं। ऐसा करने से बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलेगी। बस इस बात का ध्यान रखिएगा कि अंगूठे के नाखून इस प्रक्रिया में शामिल नहीं होंगे।

खूब पानी पिएं

बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अपने आप को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। पानी में प्राकृतिक रूप से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की ग्रोथ होने में मदद करते हैं। इसके लिए आप दिन भर में तकरीबन दो लीटर पानी जरूर पिएं, ताकि आपके बालों की ग्रोथ अच्छी तरह हो सके। बाबा रामदेव का कहना है कि एक सामान्य व्यक्ति को कम से कम 3 से 4 लीटर पानी रोज पीना चाहिए। ये हमारी त्वचा, बाल और सेहत सभी के लिए ही बेहद कारगर है।

आवंला है रामबाण

बाबा रामदेव कहते हैं कि बालों के लिए आवंला रामबाण है। ये आपके बालों को नैचुरल काला रखनें में मदद करता है। अगर आपके बाल उम्र से पहले ही सफेद हो रहे हैं तो आंवाल पानी में उबाल कर इसका लेप बना लें। इसे अपने बालों की जड़ों पर अच्छे से लगाए और आधा घंटे पर पानी से धो लें। हफ्ते में 1 बार भी ये उपाय करने से आपके बाल नैचुरल काले, घने और मुलायम होने लगेंगे।

जरूरी है नारियल तेल की चंपी

नारियल के तेल से बालों को लंबा, घना और चमकदार बनाया जा सकता है। इसीलिए नियमित रूप से नारियल के तेल से बालों की मसाज करने पर रूसी सहित अन्य दूसरी बालों की समस्याएं भी खत्म हो जाती है। नारियल तेल से मसाज या चंपी करने पर खो चुके पोषक तत्वों की भरपाई होती है।

नीम से करें बालों का साफ

अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो नीम का उपयोग करें। आयुर्वेद के हिसाब से नीम को रूसी भगाने के लिये एक अच्‍छा उपचार माना गया है। यह प्रभावी ढंग से रूसी को नियंत्रण करता है। बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए नीम के पत्ते पानी में उबाल लें और इसी से हफ्ते में 2-3 बाल धोयें। इसका असर आपको जल्द ही नजर आने लगेगा।

POPxo की सलाह :  MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

WIPEOUT Germ Killing Face Wash

INR 119 AT MyGlamm

Beauty

WIPEOUT Germ Killing Hand Cream

INR 149 AT MyGlamm

Beauty

WIPEOUT Germ Killing Soap

INR 69 AT MyGlamm

Beauty

WIPEOUT SANITIZING SPRAY

INR 199 AT MyGlamm

Beauty

WIPEOUT Sanitizing Wipes 25 Wipes Pack

INR 159 AT MyGlamm