सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है सौंफ का पानी, ऐसे करें इसका सेवन

सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है सौंफ का पानी, ऐसे करें इसका सेवन

सौंफ या फिर सौंफ के बीज (Fennel Seeds), भारत में काफी अधिक इस्तेमाक किए जाते हैं। भारत के लगभग सभी घरों में आपको सौंफ मिल जाएगी। इसका इस्तेमाल कई तरह के खाने में किया जाता है। यहां तक कि खाना खाने के बाद भी माउथ फ्रेशनर के रूप में लोग सौंफ खाना बहुत ही पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होती है।
सौंफ में काफी अधिक मात्रा में पोटैशियम, मैंगनीज़, ज़िंक, आयरन और कॉपर होता है। सौंफ आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी होती है और इस वजह से आपको इसे अपनी डायट में ज़रूर शामिल करें। ऐसा करने का सबसे बेहतरीन और आसान तरीका है, सौंफ का पानी या फिर चाय पीना।

कैसे बनाएं सौंफ का पानी?- How to Make Fennel Water in Hindi

एक ग्लास पानी में एक चम्मच सौंफ डालें। इसे रातभर भीगने के लिए रख दें। सुबह उठते ही सबसे पहले इस पानी को पी लें।

कैसे बनाएं सौंफ की चाय?- How to Make Fennel Tea in Hindi

एक पैन में पानी डालें और 1 टीस्पून सौंफ डालें। पानी को पूरी तरह से ना उबालें क्योंकि इससे सौंफ के सारे पोषक तत्व खत्म हो जाएं। इस वजह से पानी को थोड़ा गर्म होने दें और फिर एक प्लेट से ढक कर रख दें। इससे आपकी चाय का रंग हल्का पीला हो जाएगा। आप इसे दिन में 2 से 3 बार पी सकते हैं।

सौंफ का पानी या चाय पीने के फायदे- Benefits of Drinking Fennel Water and Tea in Hindi

पाचन तंत्रिका को स्वस्थ रखने में करे मदद

अगर आपको अक्सर ही पाचन संबंधी समस्याएं रहती हैं तो सौंफ का पानी या चाय पीना आपके लिए काफी लाभकारी है। इससे गैस्ट्रिक एन्जाइम्स प्रमोट होते हैं और आपकी पाचन तंत्र की समस्याएं दूर होती हैं। यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। साथ ही कब्ज, अपच, और सूजन की समस्याओं को भी दूर करता है।

ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद करे

पोटैशियम से भरपूर सौंफ आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे आपका ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है। साथ ही ये आपके हार्ट रेट को भी नॉर्मल बनाए रखने में मदद करता है।

आंखों की सेहत को सुधारें

क्या आप जानते हैं कि सौंफ का पानी पीने से आपकी आंखों की रोशनी भी बेहतर होती है? सौंफ में विटामिन ए होता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

ब्लड प्यूरीफायर करे

सौंफ में मौजूद एसेंशियल ऑयल शरीर के हानिकारक टोक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है और खून को साफ करता है। सौंफ की चाय पीने से आपका शरीर अधिक पोषक तत्व सोख पाता है।

पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करने में करे मदद

पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करने के लिए आपको सौंफ का पानी या फिर चाय पीनी चाहिए। साथ ही पीरियड्स बंद होने के बाद नज़र आने वाले लक्षणों से डील करने में भी यह काफी मदद करता है। ऐसी भी बहुत सारी महिलाएं हैं जो समय से पीरियड्स ना होने की समस्याओं का सामना करती हैं और सौंफ इससे छुटकारा पाने में मदद करती है।

कैंसर से शरीर को सुरक्षित करने में मदद करे

सौंफ के बीज आपके शरीर को अलग-अलग तरह के कैंसर जैसे, पेट, त्वचा या फिर ब्रेस्ट कैंसर से सुरक्षित रखने में मदद करता है। कैंसर का कारण बनने वाले मुख्य रैडिकल्स को सौंफ के बीज शरीर से बाहर निकालते हैं।

वजन घटाने में भी कारगर

सौंफ आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करती है। साथ ही यह वज़न घटाने में भी मदद करती है। रोज सुबह सौंफ का पानी पीने से आपका पेट अधिक देर तक भरा रहता है और इससे आपको जंक फूड खाने का मन नहीं करता है।

मुहांसों को दूर रखने में भी कारगर

सौंफ आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है। सौंफ में एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज़ और एंटीऑक्सिडेंट प्रोपर्टीज़ होती हैं, जो मुंहासों को दूर रखने में मदद करती हैं। रोज़ सौंफ का पानी पीने से आपके चेहर पर ग्लो भी आता है। 
अब जब आप सौंफ के इतने सारे फायदों के बारे में जानते हैं तो आपको एक बार तो इसे ज़रूर ट्राय करना चाहिए।

Beauty

WIPEOUT Baby Safety Wipes

INR 299 AT MyGlamm