यहां जानें मेकअप ब्रश (Makeup Brush) साफ करने का सही और आसान तरीका

यहां जानें मेकअप ब्रश (Makeup Brush) साफ करने का सही और आसान तरीका

मेकअप नहीं बल्कि मेकअप ब्रश (Makeup Brushes) की मदद से ही आपको फ्लॉलेस और परफेक्ट मेकअप प्राप्त होता है। इस वजह से मेकअप ब्रश की बात आती है तो किसी भी महिला को पर्फेक्शनिस्ट होना चाहिए। इस वजह से अगर आप यह जानना चाहती हैं कि मेकअप ब्रश को कैसे साफ करना चाहिए तो लेख को पूरा पढ़िए।

मार्केट में आज के वक्त में कई तरह के मेकअप ब्रश (Makeup Brush) मौजूद हैं और इस वजह से मेकअप करना आज के वक्त में काफी आसान हो गया है। लिपस्टिक मेकअप ब्रश से लेकर आईलाइनर ब्रश तक मार्केट में आपको अपनी ज़रूरत के अनुसार हर तरह के मेकअप ब्रश मिल जाएंगे। 

लेकिन जब बात मेकअप ब्रश की देखभाल की आती है तो आप क्या करती हैं? दरअसल, मेकअप ब्रश का भी आपको अपने मेकअप प्रोडक्ट्स की तरह ही ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में मेकअप ब्रश को बिना धोए नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर एलर्जी हो सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप किन तरीकों से अपने मेकअप ब्रश को साफ रख सकती हैं। 

मेकअप ब्रश को साफ करने का सही तरीका- Right Way to Clean Makeup Brushes in Hindi

बेबी शैंपू

Beauty

Powder Brush

INR 1,295 AT MyGlamm

ब्रश पर से मेकअप हटाने के लिए आप बेबी शैंपू का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह बेहद ही अच्छा तरीका है, ब्रश को साफ करने का। इसके लिए थोड़ा सा बेबी शैंपू लें और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं। अब इसमें मेकअप ब्रश को डालें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इन्हें अच्छे से साफ कर लें और फिर ठंडे पानी से धो लें और सुखा लें।

नारियल का तेल

Beauty

Lip Brush

INR 750 AT MyGlamm

नारियल के तेल में पाई जाने वाली एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज़ की वजह से ये ब्रश के बैक्टीरिया और कीटाणुओं को मारने का काम करता है। इसलिए एक कटोरी में थोड़ा सा नारियल का तेल लें और इसमें मेकअप ब्रश को भिगो कर रख दें। अब मेकअप ब्रश को अच्छे से साफ कर लें और फिर शैंपू वाले पानी से धो लें। शैंपू वाले पानी से मेकअप ब्रश को धोने से आपके ब्रश सॉफ्ट और स्मूथ रहेंगे।

नींबू का पानी

Beauty

Flat Foundation Brush

INR 1,150 AT MyGlamm

मेकअप ब्रशों को नींबू के पानी से धोना भी मेकअप ब्रश को साफ करने का अच्छा और आसान तरीका है। इसलिए थोड़ा सा नींबू लें और उसका रस निकाल लें। अब एक कप पानी लें और इसमें नींबू का रस मिला लें और ब्रश को भिगो दें। इसके बाद ब्रश को रब करें ताकि इसपर जमा मेकअप निकल जाए।

डिटर्जेंट का पानी

अगर आपके मेकअप ब्रशों पर काफी अधिक मेकअप प्रोडक्ट्स लगे हुए हैं तो आपको इन्हें डिटर्जेंट के पानी से धोना चाहिए। इसके लिए थोड़ा सा डिटर्जेंट लें और एक कप में डाल दें। अब पानी डाल कर दोनों को अच्छे से मिला लें। अब पानी के अंदर सभी मेकअप ब्रशों को डालें और कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद मेकअप ब्रश को अच्छे से रब करें। अंत में ठंडे पानी से मेकअप ब्रशों को धो लें और सुखा लें।

जैतून का तेल

Beauty

Eye Shader Brush

INR 850 AT MyGlamm

मेकअप ब्रशों को जैतून के तेल से साफ करने से इसपर जमे हुए मेकअप प्रोडक्ट्स आसानी से हट जाते हैं। इसलिए एक कप में थोड़ा सा पानी लें और उसमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिला लें। अब मेकअप ब्रशों को इसमें थोड़ी देर के लिए भिगो दें। इसके बाद अपने हाथों से इन्हें साफ करें। ध्यान रहे कि आपके मेकअप ब्रश अच्छी तरह से जैतून के तेल में भीगे रहें और इन्हें 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इन्हें शैंपू से धो लें और सुखा लें। 

नीम फेस वॉश

नीम फेसवॉश भी मेकअप ब्रशों पर जमे हुए मेकअप को हटाने में मदद करता है। नीम फेसवॉश मेकअप ब्रशों से धूल मिट्टी और जमे हुए मेकअप को हटाता है। इसलिए थोड़ा सा नीम फेसवॉश लें और उसमें थोड़ा पानी मिला लें। अब इसमें 30 मिनट के लिए मेकअप ब्रशों को भिगो दें। इसके बाद ठंडे पानी से ब्रश को धो लें।

सही तरह से कैसे सुखाएं मेकअप ब्रश- Right Way to Dry Makeup Brushes in Hindi

हम में से अधिकतर लोग मेकअप ब्रशों को अपराइट पॉजिशन में मेकअप ब्रशों को सुखा कर करते हैं। लेकिन मेकअप ब्रश को कभी भी आपको अपराइट पॉजिशन में नहीं सुखाना चाहिए क्योंकि इससे पानी, ब्रश पर लगी ग्लू पर जाकर इक्ट्ठा हो जाता है। इस वजह से हमेशा आपको मेकअप ब्रशों को लेटा कर रख देना चाहिए और सूखने देना चाहिए। 

सीधी धूप के नीचे भी आपको अपने मेकअप ब्रशों नहीं सुखाना चाहिए। इससे मेकअप ब्रश पर लगी ग्लू हट सकती है। इस वजह से हमेशा कमरे के अंदर ही मेकअप ब्रश को सुखाएं। साथ ही मेकअप ब्रश को धोते वक्त कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। इससे आपके ब्रश की ग्लू पिघल सकती है। बहुत अधिक गर्म पानी से मेकअप ब्रशों को धोने से आपके मेकअप ब्रश खराब हो सकते हैं।