मेकअप लगाने के बाद भी डल (Dull) लगती है आपकी त्वचा तो हो सकते हैं ये कारण

मेकअप लगाने के बाद भी डल (Dull) लगती है आपकी त्वचा तो हो सकते हैं ये कारण

हम में से अधिकतर महिलाएं और लड़कियां मेकअप (Makeup) का इस्तेमाल अपने लुक को बेहतर बनाने के लिए करती हैं। हालांकि, फिर भी कई बार मेकअप लगाने के बाद आपका चेहरा काफी डल (Dull) लगने लगता है, जबकि आप मेकअप अपने लुक को ब्राइट बनाने के लिए करती हैं। ऐसे में हो सकता है कि आप भी मेकअप लगाते वक्त कुछ गलतियां कर रही हों। इस वजह से आपका लुक ब्राइट दिखाई देने की जगह डल दिखाई देने लगता है।

दरअसल, मेकअप (Makeup) एक मैजिक टूल की तरह होता है, जो कई मायनों में आपके चेहरे को बदल देता है। नींद पूरी नहीं हो पाती? तो मदद के लिए कंसीलर हाज़िर है. वहीं ग्लो की कमी है, तो हाइलाइटर के कलेक्शन काम कर देते हैं।

वहीं, मेकअप की मदद से आप अपने फीचर्स को शार्प लुक भी दे सकती हैं। हालांकि, अगर मेकअप गलत तरह से किया गया तो आपका पूरा लुक एक दम उलटा दिखाई देने लगता है। ऐसे में अगर आपका चेहरा भी मेकअप लगाने के बाद डल लगने लगता हैं तो उसके लिए ये कारण ज़िम्मेदार हो सकते हैं। 

बहुत ज्यादा प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना

हां, ये बात सच है कि मेकअप आपके लुक को बेहतर बनाने में मदद करता है लेकिन हर तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल एक ही वक्त पर करना अच्छा आइडिया नहीं है। वैसे आपने कई बार यूट्यूब पर मेकअप गुरुओं को ब्लश, ब्रोनज़र और कन्टूर प्रोडक्ट्स का एक साथ इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। हालांकि, यदि आपके बाद मेकअप का इतना अधिक वक्त ना हो तो इन सब चीज़ों का इस्तेमाल करना अच्छा आइडिया नहीं गहोता है। इसकी जगह आप अपनी स्किन को क्लींज कर के बीबी या फिर सीसी क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये क्रीम्स एसपीएफ कवरेज देती हैं और साथ ही इनमें ब्राइटनिंग इफेक्ट भी होते हैं। इसके बाद आप एक अच्छा चीक स्टेन और कन्टूर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

गलत कलर

ये एक ऐसी गलती है, जिसे हम में से अधिकतर महिलाएं करती हैं। हालांकि, कोई भी ये जानभूझ कर नहीं करता है। दरअसल, अपने स्किन टोन के मैचिंग का मेकअप ढूंढना कई बार बहुत मुश्किल हो जाता है। इस वजह से ये बहूत ज़रूरी है कि आप किसी प्रोफेशनल की मदद लें, खासतौर पर तब, जब आप स्किन टोन के अनुसार प्रोडक्ट्स खरीद रही हों। फाउंडेशन की बात करें तो स्किन टोन से डार्क कलर का फाउंडेशन इस्तेमाल करने से आपकी उम्र अधिक लग सकती है और स्किन टोन से लाइट कलर का फाउंडेशन इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा डल लग सकती है। 

सांस नहीं ले पाती त्वचा

कुछ मेकअप प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं, जो आपके पोर्स को श्रिंक कर देते हैं और यदि उनका बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है तो इससे आपके पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं। ऐसे में इस तरह के प्रोडक्ट्स का कभी-कभी ही चेहरे पर इस्तेमाल करें क्योंकि इनकी वजह से आपकी त्वचा सांस नहीं ले पाती और डल दिखाई देने लगती है। 

एक्सफोलिएशन ना करना

अगर आपकी त्वचा पर डेड स्किन सेल्स होंगे तो मेकअप स्मूथली नहीं लगेगा। ऐसे में आपकी स्किन डल नज़र आ सकती है। इस वजह से रात के वक्त सोने से पहले अपनी स्किन को जेंटल स्क्रब से एक्सफोलिएट ज़रूर करें। इसके बाद अपने चेहरे पर टोनर लगाएं और साथ ही मोइश्चराइज़र भी लगाएं क्योंकि स्वस्थ स्किन ही आपके मेकअप लुक को भी बेहतर बनाती है। 

बहुत ज्यादा हाइलाइटर लगाना

Beauty

POSE HD Highlighter Duo - Champagne | Rose Gold

INR 699 AT MyGlamm

वैसे तो आज के वक्त में स्किन को ग्लोइंग लुक देना ट्रेंड है लेकिन कई महिलाएं अपनी स्किन को ग्लोइंग लुक देने के लिए काफी अधिक हाइलाइटर का इस्तेमाल कर लेती हैं। ऐसे में आपका लुक थोड़ा ओवर हो जाता है। इस वजह से हाइलाइटर को अपने चेहरे के उन हिस्सों पर ही लगाएं, जहां लाइट पड़ती है। उदाहरण के लिए अपनी नाक पर और अपनी चीक्स के हाई प्वॉइंट्स पर। 

कंसीलर का गलत शेड

Beauty

Twin Faced Concealer Sticks - Toffee Dusky

INR 795 AT MyGlamm

कंसीलर आपके चेहरे के फ्लॉज़ को छिपाने का काम करता है। इसका इस्तेमाल त्वचा के ब्लेमिश को छिपाने या फिर आंखों के नीचे के हिस्से को ब्राइट दिखाने के लिए किया जाता है। इस वजह से ये आपकी स्किन टोन से एक शेड लाइट होना चाहिए। हालांकि, ज्यादा लाइट शेड यूज करने से आपके फ्लॉज़ अधिक दिखाई दे सकते हैं।

लिपस्टिक का गलत शेड

Make Up

MyGlamm K.Play Flavoured Lipstick

INR 499 AT MyGlamm

अगर आपकी स्किन डल दिखने लगी है तो आपको कुछ लिपस्टिक (Lipstick) शेड्स के इस्तेमाल से बचान चाहिए। खासकर ब्राउन और न्यूड शेड। ऐसे में आप रेड, ब्लू या ऑरेंज लिपस्टिक लगा सकती हैं। ब्राइट लिपस्टिक (Lipstick) लगाने से आपका चेहरा भी ब्राइट नज़र आएगा। 

ब्लेंडिंग

Beauty

CHISEL IT CONTOUR KIT - SHOW STOPPER

INR 1,250 AT MyGlamm

यदि मेकअप को ठीक से ब्लेंड ना किया जाए तो वो बहुत ही बुरा लगता है। इस वजह से अपने मेकअप को हमेशा सही से ब्लेंड करें, फिर चाहे ये फाउंडेशन हो, कोंटूर हो या फिर आईशैडो हो। साथ ही हमेशा अच्छे ब्रश और स्पोंज में इंवेस्ट करें।