DIY: ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये हेयर केयर Tips

DIY: ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये हेयर केयर Tips

बालों में नैचुरल ऑयल का होना सही होता है। लेकिन कुछ ज्यादा ही मात्रा में नैचुरल ऑयल होने से बाल चिपचिपे (Oily Hair Care Tips) और खराब हो जाते हैं। अगर शैंपू करने के अगले ही दिन आपके बालों में ऑयल आ जाता है और वो बिना तेल लगाएं ही चिपचिपे नजर आने लगते हैं तो इसका मतलब है कि आपकी स्कैल्प ऑयली है। आजकल तो यह एक आम समस्या है। इसके चलते बालों में खुजली बढ़ जाती है और कोई भी हेयरस्टाइल नहीं बन पाता है। ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, लेकिन नतीजा पॉजिटिव रूप से सामने नहीं आता है।

ऑयली बालों से छुटकारा कैसे पाएं Oily Hair Care Tips In hindi

सबसे पहले तो ये जान लें कि ऑयली स्कैल्प या बाल होने का मुख्य कारण हमारी स्कैप्ल में मौजदू सिबेशॅस (ऑयल ग्लैंड्स) से अत्यधिक मात्रा में तेल निकलना है। जोकि, मानसून और गर्मी के मौसम में ज्यादा होता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे हेयर केयर टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से ऑयली बालों से छुटकारा पा सकती हैं। तो आइए जानते वो ब्यूटी टिप्स, जो आपके ऑयली बालों को खिला-खिला लहराता हुआ बना देंगे -

सेब का सिरका

अगर आप बालों की देखभाल के लिए हफ्ते में 2 बार भी सेब के सिरके यानि कि एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आ जाएगा। शैम्पू करने से बाद, बालों को सेब के सिरके के पानी से धोएं। इससे स्कैल्प में जमा एकस्ट्रा ऑयल बाहर निकल जाता है और बाल हेल्दी और चमकदार बनते हैं।

नारियल का तेल

ऑयली बालों में नैचुरल ऑयल खूब होता है तो इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आपको बालों में तेल मालिश नहीं करनी चाहिए। एक्सपर्ट्स का मानना है कि जिनके बाल ऑयली होते हैं उन्हें सरसों के तेल या फिर अन्य मिनरल ऑयल की जगह नारियल का तेल लगाना चाहिए। क्योंकि ये हल्का होता है और आसानी से स्कैल्प में समा जाता है।

बेकिंग सोडा

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ऑयली हैं और उसमें नमी होने की वजह से बदबू भी आती है तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। जी हां, बेकिंग सोडा से बालों की बहुत सी समस्या दूर हो जाती है। यही वजह है कि सोडियम बायोकार्बोनेट यानी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बालों से संबंधित कई हेयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है। बालों को घना और चमकदार बनाने के लिए तीन कप पानी में एक बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और नारियल का तेल लेकर मिला लें। फिर इससे बालों को हल्का गीला कर लें और स्कैल्प पर मसाज करें। 5 मिनट बाद पानी से बाल धो लें। आपकी ऑयली स्कैल्प छुमंतर हो जाएगी।

एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल में मौजूद गुण बालों को घना व खूबसूरत बनाते हैं। यह बालों की जड़ों के पीएच संतुलन बनाये रखने में भी मदद करता है। एलोवेरा बालों का झड़ना रोकता है, बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, रूसी को दूर भगाता है। ऑयली स्कैल्प की समस्याओं को दूर करने में ये बेहद मददगार है। एलोवेरा जैल को सीधा ही अपने सिर व बालों में लगा कर अच्छे से मसाज करें और कुछ देर बाद बाल धो लें। फिर देखिए कैसे आपके बाल लहराते हुए नजर आयेंगे।

Beauty

WIPEOUT SANITIZING SPRAY

INR 199 AT MyGlamm

ऑयली बालों के लिए हेयरमास्क

अंडा, मेथी और मेहंदी का हफ्ते में एक बार हेयरमास्क (Hair Mask for Oily Hair) जरूर ट्राई करें। ये हेयरमास्क बालों के एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करता है और स्कैल्प को ठंडक भी पहुंचाता है। इसके साथ बालों का झड़ना रुकता है और बालों को नैचुरल कलर भी मिलता है। तो आइए जानते हैं कि कैसे बनाएं ये हेयरमास्क -
  • रातभर पानी में भिगोकर रखी हुई मेथी के दाने और मेहंदी पाउडर में पानी मिलाकर दो घंटे के लिए उसे छोड़ दें।
  • अब इसमें अंडे की जर्दी को मिला लें और इस मास्क को बालों पर एप्लाई कर लें।
  • एक घंटे बाद बालों को पानी से धो लें और फिर शैंपू और उसके बाद कंडीशनर लगा लें।