आप भी अपनाएं मिनरल मेकअप और पाएं फ्रेश लुक, जानिए क्या हैं इसके फायदे

आप भी अपनाएं मिनरल मेकअप और पाएं फ्रेश लुक, जानिए क्या हैं इसके फायदे

मेकअप बेशक आपकी खूबसूरती को निखारने में मदद करता है और आप में आत्मविश्वास जगाता है। लेकिन कहीं न कहीं ये आपकी स्किन को नुकसान भी पहुंचा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत से लोग मेकअप तो लगा लेते हैं लेकिन उसे हटाते नहीं है। अगर आप भी सोने से पहले मेकअप नहीं हटाती हैं तो आपको भी कई स्किन प्रॉब्लम्स हो सकते हैं। क्योंकि नॉर्मल मेकअप ज्यादा देर लगाने से हमारे स्किन पोर्स बंद जाते हैं और चेहरे पर जमा गंदगी मुहांसों, एलर्जी, रैसेज और स्किन प्रॉब्लम्स के रूप में सामने आने लगती है। लेकिन वहीं अगर आप नॉर्मल मेकअप की जगह मिनरल मेकअप का इस्तेमाल करते हैं तो आप इन परेशानियों से बच सकते हैं और साथ ही मिनरल ग्लो भी पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं मिनरल मेकअप (Mineral Makeup in Hindi) के बारे में कि ये क्या होता है और किस तरह हमारी स्किन के लिए फायदेमंद है।

क्या है मिनरल मेकअप What is Mineral Makeup in Hindi

मिनरल मेकअप में सामान्य मेकअप प्रोडक्ट्स की तरह प्रीजवेर्टिव्स, डाई, कैमिकल और फ्रेग्नेंस जैसी नुकसानदायाक चीजें मौजूद नहीं होती है। बल्कि इसमें पुराने समय में इस्तेमाल होने वाले जमीन से निकले कीमती पत्थरों के पाउडर और आयरन ऑक्साइड, ज़िंक ऑक्साइड, माइका पाउडडर, टाइटेनियम ऑक्साइड और ऑर्गेनिक ऑयल होते हैं। ये आपकी स्किन किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। यानि साफ है कि इसका प्रयोग सेंसटिव स्किन के लोगों के लिए परफेक्ट है साथ ही यह डर्मेटॉलोजिस्ट का भी फेवरिट भी है। 

मिनरल मेकअप के फायदे Mineral Makeup Benefits in Hindi

अगर आप भी हमेशा फ्रेश और एट्रेक्टिव दिखना चाहती हैं और वो भी बिना साइड इफेक्ट्स के तो मिनरल मेकअप प्रोडक्ट्स अपनाएं। इस मेकअप की खास बात ये है कि ये पूरे तरह से नैचुरल होता है, जो आपको देता है खिली-खिली फ्रेश स्किन। बारीक और हाई मिनरल्स से बनने के कारण ये बेहद सॉफ्ट होता है, जिससे इन्‍हें सेंसेटिव त्‍वचा पर भी बिना डर के प्रयोग किया जा सकता है। इसके एक नहीं बल्कि अनेक फायदे होते हैं, तो आइए जानते हैं उनके बारे में -

  • मिनरल मेकअप पूरी तरह से वॉटर प्रूफ होता है और इसे लगाने के बाद एकदम मैट फिनिश लुक आता है।
  • इसमें ऐसे जरूरी इंग्रीडिएंट्स होते हैं तो स्किन को धूप की हानिकारक किरणों से बचाते हैं। यानि अगर आप मिनरल मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको अलग से सनस्क्रीन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • मिनरल मेकअप का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसे लगाने से एक्ने की परेशानी कम होती है। साथ ही पिंपल्स और ब्लेकहेड्स की भी समस्या नहीं होती है। क्योंकि मिनरल मेकअप एक प्राकृतिक क्लिंजर की तरह काम करता है, जो त्‍वचा के रोमछिद्रों को बंद नहीं करता।
  • मिनरल मेकअप स्किन पर काफी लाइट होता होता है। आपको ऐसा बिल्कुल भी फील नहीं होगा कि आपके चेहरे पर कोई मास्क लगा हुआ है साथ ही पूरे दिन चेहरे पर ताजगी बनी रहेगी।
  • नॉर्मल मेकअप की तुलना में मिनरल मेकअप की शेल्फ लाइफ बहुत अधिक होती है। इसे 1 साल से भी ज्यादा समय तक चलाया जा सकता है। इसके अलावा इसका स्टे टाइम भी काफी लंबा होता है। 
  • मिनरल फाउंडेशन में विटामिन ए और ई होता है, ये आपकी स्किन को प्रोटेक्ट करता है और डैमेज होने से बचाता है।

Fashion

Total Makeover FF Cream Foundation Palette- Cappuccino

INR 1,450 AT MyGlamm

कैसे बनते हैं मिनरल मेकअप प्रोडक्ट्स

जैसा कि नाम से ही जाहिर हो रहा है कि मिनरल मेकअप प्रोडक्ट्स कई तरह के मिनरल्स से बने होते हैं। इन्हें कॉस्मेटिक्स में शामिल करने से पहले अच्छी तरह से स्टरलाइज किया जाता है ताकि उनमें मौजूद धूल-गंदगी साफ हो जाये। इसके बाद इन्हें बारीक पीसकर प्राकृतिक रंगों के साथ मिलाया जाता है। इसके बाद इनकी प्रॉसेसिंग करके इनसे मिनरल ब्यूटी प्रोडक्ट्स तैयार किए जाते हैं। 

Beauty

K.Play Flavoured Blush - Frozen Raspberry

INR 645 AT MyGlamm