कम समय में करने हैं बाल लंबे और घने तो ट्राई करें आलू का रस, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

कम समय में करने हैं बाल लंबे और घने तो ट्राई करें आलू का रस, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

अगर आपके बाल स्वस्थ, मजबूत और घने हैं, तो यह आपकी सुंदरता को बढ़ाएगा। हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे और घने हों। लेकिन धूल, गंदगी, प्रदूषण, तनाव आदि के कारण बालों का बहुत नुकसान होता है। खासतौर पर जब बालों की ग्रोथ रूक जाती है तो वो समय ताफी तनावपूर्ण हो जाता है। वैसे बाजार में मौजूद तमाम प्रोडक्ट्स ये वादा तो करते हैं कि वो बालों की ग्रोथ (Hair Growth Tips in Hindi) में मदद करेंगे लेकिन वो उनमें सफल नहीं हो पाते और नुकसान अलग पहुंचाते हैं। इसीलिए देसी नुस्खे ज्यादातर बेहतर माने जाते हैं। यहां हम आपके साथ एक आलू का ऐसा देसी नुस्खा शेयर कर रहे हैं, जो आपके बालों को तेजी से बढ़ने और उन्हें घना बनाने में मदद करेगा।

बालो का लंबा करने के लिए आलू का रस कैसे लगाएं How To Use Potato Juice For Hair Growth Tips in Hindi

क्या आप सच में अपने बालों की देखभाल करते हो? वास्तव में तो ज्यादातर लोग अपने बालों के प्रति बेहद लापरवाह होते हैं। न तो वो सही उनकी तेल मालिश करते हैं और न हीं एकस्ट्रा केयर। अगर आप मजबूत और सुंदर बाल चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले हेल्दी लाइफस्टाइल अपनानी चाहिए। इससे आप जो भी देसी नुस्खा अपनाएंगे अपने बालों के लिए वो ज्यादा कारगर साबित होगा। आपके किचन में मौजूद सब्जियों का राजा आलू बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, आलू में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो बालों के झड़ने, रुखापन, स्प्लिट एंड्स, और रूसी जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर करते हैं। तो आइए जानते हैं कि बालों को बढ़ाने व घना बनाने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल कैसे किया जाये - 

एक मध्यम आकार का आलू लें और इसे पानी से साफ करें। फिर आलू को कद्दूकस कर लें। आलू घिसने के बाद किसी पतले और मुलायम कपड़े या छलनी की मदद से इनसे रस निकाल लें। आलू के रस को एक कटोरी में भरे। इस रस को रूई की मदद से जड़ों से बालों तक लगाएं। लगभग 20 मिनट के लिए बालों में रस छोड़ दें। फिर अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। थोड़ी देर बाद अपने बालों को हर्बल शैम्पू से धो लें। आप इसे सप्ताह में दो बार लगा सकते हैं।

बालों पर आलू का रस लगाने के फायदे Benefits Of Potato Juice For Hair Growth in Hindi

बालों के लिए आलू के रस बेहद फायदेमंद होता है। यह घरेलू उपाय कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है। बालों के विकास के लिए कोलेजन आवश्यक है। आलू का रस बालों को पतला करने की समस्या को कम कर सकता है। इसमें मौजूद स्टार्च बालों के रोम को पोषक तत्व प्रदान करता है। यह बालों का झड़ना भी कम करता है। आलू के रस के नियमित और उचित उपयोग से बाल लंबे और घने हो जाते हैं। इसके अलावा आलू के रस का इस्तेमाल क्यूटिकल्स को बंद करके आपके बालों की चमक को बनाए रखता है।

आलू में विटामिन सी, आयरन और विटामिन बी होते हैं। ये पोषक तत्व बालों को मजबूत बनाते हैं और बालों का झड़ना रोकते हैं। आलू के रस से बालों की मालिश करने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है।

Beauty

WIPEOUT Germ Killing Body Lotion

INR 219 AT MyGlamm