ब्यूटी हाइजीन: जानिए कैसे करें अपने मेकअप प्रोडक्ट्स को घर बैठे सैनिटाइज

ब्यूटी हाइजीन: जानिए कैसे करें अपने मेकअप प्रोडक्ट्स को घर बैठे सैनिटाइज

इसमें कोई शक नहीं है कि मेकअप हमरा आत्मविश्वास बढ़ाता है। चेहरे पर दाग-धब्बों से मुंहासों के निशान तक और पिगमेंटेशन से ऑयली त्वचा तक, हम सभी को इन कई तरह की परेशानियों की वजह से मेकअप का थोड़ा सहारा तो लेना ही पड़ता है। लेकिन उसके बदले में आपको मेकअप प्रोडक्ट्स (How to Sanitize Makeup Products) का भी ख्याल रखने की जरूरत होती है। क्योंकि इनमें जर्म्स अंदर तक पहुंचने की पूरी-पूरी आशंका होती है। इसीलिए जिन प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल हम रोज़ाना करते हैं, उनकी स्वच्छता का ध्यान विशेष रूप से रखना ज़रूरी हो जाता है।

मेकअप प्रोडक्ट्स को कैसे सैनिटाइज करें How to Sanitize Makeup Products Tips in Hindi

खासकर आई मेकअप प्रोडक्ट्स को तो हमेशा साफ रखने ही चाहिए लेकिन इस कोरोना काल (कोविड 19) में हाइजीन जीवन का एक बेहद जरूरी हिस्सा बन गया है। फिर वो डेली रूटीन में इस्तेमाल होने वाले सामान हों या फिर ब्यूटी टूल्स व मेकअप प्रोडक्ट्स। डेड स्किन सेल्स, किसी तरह की गंदगी, तेल और बैक्टीरिया आपके फाउंडेशन स्पंज, मेकअप ब्रश और यहां तक ​​कि लिपस्टिक में भी जमा हो सकते हैं। अगर आप ऐसे गंदे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल चेहरे पर करेंगे तो इससे त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि घर बैठे किस तरह अपने मेकअप प्रोडक्ट्स को सैनिटाइज (How to Sanitize Makeup Products) कर सकते हैं -

Beauty

WIPEOUT SANITIZING SPRAY

INR 199 AT MyGlamm

Beauty

WIPEOUT Sanitizing Wipes

INR 69 AT MyGlamm

लिपस्टिक को कैसे सैनिटाइज करें How To Sanitize Lipsticks?

MyGlamm

अब आप सोच रहें होंगे कि लिपस्टिक या प्राइमर स्टिक को सैनिटाइज कैसे किया जा सकता है ? तो आपको बता दें ये करना बेहद आसान है। ऐसे प्रोडक्ट्स की पतली सी लेयर को कॉटन बड से हटाएं। उसके बाद उस जगह को वाइपआउट सैनिटाइजिंग स्प्रे (WIPEOUT SANITIZING SPRAY) कर सैनिटाइज करें।

क्रीम या फाउंडेशन को कैसे सैनिटाइज करें How To Sanitize Foundations?

MyGlamm

ऐसे मेकअप प्रोडक्ट जो साफ नहीं किए जा सकते जैसे कि लिक्विड क्रीम, प्राइमर, फाउंडेशन आदि का हाइजीन बनाए रखने के लिए पहला ख्याल यह रखें कि उसमें अपनी अंगुलियां न डुबोएं। जब इनका इस्तेमाल करें किसी कॉटन बड, स्पंज, ब्रश के माध्यम से उपयोग करें। इसके अलावा मेकअप प्रोडक्टस की बोतलों व ढक्कन को वाइपआउट सैनिटाइजिंग वाइप्स (WIPEOUT Sanitizing Wipes) की मदद से अच्छी तरह पोंछ कर रखें।

मस्कारा को कैसे सैनिटाइज करें How To Sanitize Mascara?

MyGlamm

यदि आप तीन महीने से अधिक समय से अपने काजल या मस्कारा का उपयोग कर रहे हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप इसे बदल दें। क्योंकि हमारे आंखों का एरिया काफी नाजुक होता है और इसमें संक्रमण होने की आशंका भी ज्यादा ही रहती है। अपने मस्कारे और काजल को इस्तेमाल करने से पहले वाइपआउट सैनिटाइजिंग वाइप्स (WIPEOUT Sanitizing Wipes) उसकी टिप वा छड़ अच्छे से पोंछ लें। ये वाइप्स यूकेलिप्टस और नींबू के तेल से युक्त हैं, जो त्वचा को सॉफ्ट और सेफ रखते हैं।

मेकअप ब्रश और स्पंज को कैसे सैनिटाइज करें How To Sanitize Makeup Brushes & Sponges?

MyGlamm

मेकअप ब्रश और स्पंज बैक्टीरिया और कीटाणुओं के लिए प्रजनन का मैदान हैं। इस तरह के गंदे ब्रश या स्पंज का इस्तेमाल से आपके रोम छिद्र बंद सकते हैं और कई तरह की ब्यूटी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। इसीलिए इन्हें इस्तेमाल करने से पहले सैनिटाइज करना जरूरी है। उसके लिए पानी से ब्रिसल्स को गील का करें। फिर अपने साफ हाथ में वाइपआउट जर्म किलिंग सोप (WIPEOUT GERM KILLING SOAP) लें और ब्रश या स्पंज को अच्छी तरह से रगड़ कर साफ करें और पानी से धो लें। फिर पानी निचोड़ कर वाइपआउट सैनिटाइजिंग स्प्रे (WIPEOUT SANITIZING SPRAY) का उपयोग कर उसे सुखाने के लिए रख दें।

मेकअप पैलेट्स को कैसे सैनिटाइज करें How to Sanitize Makeup Palettes?

MyGlamm

मेकअप पैलेट्स जैसे आईशेडो पैलेट, ब्लश पैलेट, ब्रोंजर या फेस पाउडर पैलेट्स में धूल या तेल जम सकता है। इसे बटर नाइफ का इस्तेमाल कर इसकी पतली लेयर निकाल लें और थोड़ा वाइपआउट सैनिटाइजिंग स्प्रे (WIPEOUT SANITIZING SPRAY) कर सूखने के लिए छोड़ दें।