DIY: घर पर लें स्टीम फेशियल और मिनटों में पाएं ग्लोइंग स्किन

DIY: घर पर लें स्टीम फेशियल और मिनटों में पाएं ग्लोइंग स्किन

अक्सर हम लोगों के साथ ऐसा होता है कि अचानक कहीं पार्टी या फिर अपने पार्टनर से मिलने के लिए हमें जाना होता है लेकिन हमारे चेहरे पर 12 बजे होते हैं। कहने का मतलब है कि चेहरे से ग्लो तो एकदम गायब होता है। इतना भी समय नहीं होता है कि हम पार्लर जाकर कोई क्लीनअप या फिर फेशियल भी ले सकें। जब भी इस तरह के हालात हों तो आप घर बैठे बड़ी आसानी से मिनटों में ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। यहां हम बात कर रहे हैं भाप यानि स्टीम फेशियल (Steam Facial at Home Tips in Hindi) की, जिसका रिजल्ट आपको वाकई चौंका देगा।

घर पर स्टीम फेशियल कैसे करें How to Do a Steam Facial at Home Tips in Hindi

घर पर खुद से फेशियल स्टीम लेना बेहद आसान है। इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती है और किसी दूसरे के मदद की भी जरूरत नहीं होती। चेहरे को भाप देने से उसके रोम छिद्र आसानी से खुल जाते है त्वचा की गहराई से सफाई होती है। घर पर ही फेशियल करने का ये सबसे आसान तरीका है और इसमें आपके एक भी पैसे खर्च नहीं होते हैं। तो आइए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप स्टीम फेशियल (Steam Facial at Home Tips in Hindi) लेने का सही तरीका -

स्टेप 1- सबसे पहले एक छोटे बर्तन में पानी उबालने के लिए गैस पर रख दें। फिर इसे अच्छे से पूरी तरह उबलने या खौलनें दें।
स्टेप 2- इसी बीच आप अपने चेहरे को किसी अच्छे क्लींजर या फिर कच्चा दूध लगाकर फेस वॉश कर लें और फिर तौलिये से पोंछकर चेहरा सुखा लें। ये ध्यान रखें कि चेहरे पर भाप लेने से पहले आपकी स्किन पर गंदगी, तेल, पसीना या फिर मेकअप न लगा हो। अगर ऐसा होता है तो भाप लेने के दौरान जब आपके रोम छिद्र खुलेंगे तो स्किन में जलन होने की आशंका बढ़ सकती है।
स्टेप 3- अब उबलते हुए गर्म पानी को एक सिरेमेकि या फिर कांच के बाउल में निकालें और टेबल पर रख दें। साथ ही बगल में एक तौलिया या फिर मोटा कपड़ा भी फोल्ड कर रख लें।
स्टेप 4- स्टीम फेशियल को थोड़ा खास बनाने के लिए आप चाहें तो गर्म पानी में इसेंशियल ऑयल या फिर हर्बल टी बैग भी डाल सकती हैं। इसके अलावा गुलाब की पत्ती या फिर सनफ्लावर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
 

स्टेप 5- अब आराम से टेबल के पास बैठें और चेहरे पर भाप लेते समय अपने सिर को तौलिये से ढ़क लें। जब सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगे या फिर ज्यादा गर्म लगें तो चेहरा बाउल से दूर कर लें और फिर पास ले जाएं। भाप 5 मिनट तक बनी रहती हैं तो कम से कम 3 मिनट तक चेहरे पर भाप जरूर लें।
स्टेप 6 - स्टीम से आपके रोम छिद्र पूरी तरह खुल गये है तो गंदगी को स्किन से बाहर निकालने के लिए किसी अच्छे फेस मास्क या शीट मास्क का इस्तेमाल करें। मास्क को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनिट तक लगे रहने दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।
बेहतर रिजल्ट के लिए ब्लीच करने बाद MyGlamm का GLOW IRIDESCENT BRIGHTENING SHEET MASK ट्राई करें।
 

Beauty

GLOW Iridescent Brightening Sheet Mask

INR 199 AT MyGlamm

स्टेप 7 - चेहरा साफ करने के बाद फेशियल टोनर का इस्तेमाल करें, इससे खुले रोम छिद्र फिर से बंद हो जायेंगे। अगर आपके पास घर पर टोनर नहीं मौजूद है तो एप्पल साइडर विनिगर को एक कप पानी में मिलाकर कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं।
स्टेप 8 - बाद में अपने चेहरे पर कोई अच्छा सा मॉइश्चराइजर लगाएं ताकि आपकी स्किन ड्राई होने से बच जाए। लीजिए आपका स्टीम फेशियल हो गया और वो भी बहुत ही कम समय और कम पैसे में।

चेहरे पर स्टीम लेने के फायदे Benefits of Facial Steam in Hindi

स्टीम फेशियल या चेहरे पर भाप लेने के नहीं बल्कि अनेक फायदे हैं। चेहरे की तमाम समस्याओं से छुटाकारा पाने के लिए स्टीम बेहद कारगर है। टैनिंग हटाने से लेकर चेहरे के दाग-धब्बों से मिटाने तक हफ्ते में एक से दो बार ही स्टीम लेना ही काफी है। तो आइए जानते हैं कि स्टीम फेशियल (Benefits of Facial Steam in Hindi) के कौन-कौन से फायदे हैं जो हर किसी के लिए बेहद उपयोगी हैं -

  • स्टीम लेने से चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और उससे ऑक्सिजन व अन्य पोषत तत्व ज्यादा मात्रा में स्किन तक पहुंचते हैं और चेहरा ग्लो करने लगता है।
  • भाप लेने से चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स सॉफ्ट हो जाते हैं जिसके बाद आप स्क्रब करके या फिर मास्क लगाकर इन्हें आसानी से निकाल सकते हैं।
  • स्टीम फेशियल से स्किन पूरी तरह से सॉफ्ट हो जाती है, इससे चेहरे की डेड स्किन सेल्स, गंदगी व अन्य बैक्टीरिया से छुटकारा मिलता है।
  • ज्यादातर स्किन प्रॉब्लम्स टॉक्सिन्स के कारण होती है। भाप की गर्मी के कारण इन विषाक्‍त पदार्थों से छुटकारा पाया जा सकता है। स्टीम लेने से रोम छिद्रों के अंदर मौजूद टॉक्सिन तेजी से बाहर निकल जाते हैं।
  • गर्मी और नमी दोनों ही आपकी त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। खासतौर पर अगर आपकी स्किन ड्राई है तो स्टीम फेशियल आपके लिए बेस्ट है। 
  • मुंहासों से निजात दिलाने का सबसे प्रभावी और आसान तरीका चेहरे पर भाप लेना है। क्योंकि त्‍वचा छिद्रों में बैक्‍टीरिया और गंदगी के कारण मुंहासे होते हैं और स्टीम लेने से ये बाहर निकल जाते हैं, जिससे मुंहासों को रोकने में मदद मिलती है।
  • हफ्ते में 2 बार स्टीम लेने से चेहरे पर पड़ी झुर्रिया और निशान गायब होने लगते हैं और आपकी त्‍वचा की चमक बढ़ने लगती है। यानि कि फेशियल स्टीम एक तरह से एंटी एंजिग का काम करती है।

Beauty

WIPEOUT Sanitizing Wipes 25 Wipes Pack

INR 159 AT MyGlamm