DIY: घर पर इस तरह से करें फ्रूट फेशियल और पाएं चमकती निखरी त्वचा

DIY: घर पर इस तरह से करें फ्रूट फेशियल और पाएं चमकती निखरी त्वचा

साल के इस वक्त में कोरोनावायरस की वजह से आप भी अपने पसंदीदा पार्लर में रेगुलर फेशियल सेशन्स को बहुत मिस कर रही होंगी। अगर ऐसा है तो आप भी इस आसान फ्रूट फेशियल से घर पर ही अपनी स्किन का निखार वापस पा सकती हैं। घर पर इस फ्रूट फेशियल से आपको वैसा ही निखार मिलेगा, जैसा पार्लर में एक अच्छे फेशियल सेशन के बाद मिलता है। दरअसल, फेशियल आपकी त्वचा के लिए बहुत अधिक जरूरी होता है। इससे न केवल आपका निखार वापस आता है बल्कि साथ ही आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहती है।

घर पर कैसे करें फ्रूट फेशियल How To Do Fruit Facial At Home in Hindi

दरअसल, फेशियल करते वक्त त्वचा की मसाज करने से चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। बहुत से पार्लर में फेस क्रीम और कई अन्य प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें कैमिकल होते हैं और इनसे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इस वजह से आज यहां हम आपके लिए घर पर फ्रूट फेशियल करने का एक आसान तरीका लाए हैं। साथ ही इसके लिए आप अपनी रसोई में मौजूद चीजों का ही इस्तेमाल कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप कैसे घर पर फ्रूट फेशियल (Fruit Facial At Home) करें -

स्टेप 1- दूध से करें क्लेंज़

किसी भी तरह के फेशियल में सबसे पहला स्टेप क्लेंज़िंग होता है। ऐसे में त्वचा की क्लेंज़िंग के लिए हम आपको दूध का इस्तेमाल करने की सलाह देंगे। इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा दूध लें और रुई की मदद से इसे अपने चेहरे और गले पर लगाएं। इसके बाद तब तक चेहरे और गले पर मसाज करें, जब तक त्वचा दूध को पूरी तरह से सोख नहीं लेती है। 

स्टेप 2- नींबू के छिलके से करें स्क्रब

डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है। ऐसे में घर पर स्क्रब बनाने के लिए आपको 1 टीस्पून नींबू के छिलके का पाउडर और थोड़े से बेकिंग सोडा की जरूरत है। अब इन दोनों चीजों को एक कटोरी में मिला कर पेस्ट बना लें। आप चाहें तो इसमें पानी की जगह गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब अपनी उंगलियों से इस स्क्रब को अपने चेहरे और गले पर लगाएं और 2 से 5 मिनट के लिए स्क्रब करें। 

स्टेप 3- शहद लगाएं

क्या आप जानती हैं कि शहद एक बहुत ही अच्छे ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है? इस वजह से शहद को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब सामान्य पानी से अपना मुंह धो लें। 

स्टेप 4- स्टीम लेना न भूलें

एक पैन में, थोड़ा पानी डालें और उबाल लें। अब इस पैन को टेबल पर रखें और अपने चेहरे को पैन से थोड़ा ऊपर रखकर तोलिए से ढक लें और चेहरे को भांप दें। इससे आपके चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं और चेहरे पर निखार आता है। 

स्टेप 5- फेशियल पैक बनाएं

फेस पैक बनाने के लिए आपको चाहिए -
  • केला
  • खीरा
  • नीम की पत्तियां
  • दही
  • शहद
ग्राइंडर में इन सभी चीजों को डालें और पेस्ट बना लें। अब इसमें थोड़ा सा शहद मिला लें और 20 से 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इस पैक को अपने चेहरे और गले पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें। 
अगर आपके पास ऊपर बताई गई सामग्री नहीं है तो आप टमाटर और नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

फ्रूट फेशियल के फायदे Benefits of Fruit Facial in Hindi

इस DIY फ्रूट फेशियल में इस्तेमाल की गई सारी चीजें प्राकृतिक हैं और किसी के भी साइड इफेक्ट्स नहीं है। साथ ही ये सभी चीजें एजिंग, डलनेस और ड्रायनेस से त्वचा को बचाती हैं। 
बता दें कि अक्सर महिलाएं फ्रूट फेशियल का इस्तेमाल ये सोच कर करती हैं कि उससे त्वचा को प्राकृतिक निखार मिलेगा। इस वजह से ये फ्रूट फेशियल आपके लिए एक दम परफेक्ट है। 
 

Beauty

GLOW Iridescent Brightening Moisturising Cream

INR 1,595 AT MyGlamm